0




सात साल की सौम्या की गर्दन आज 90 डिग्री में सीधी की'गई है अब सौम्या सामान्य रूप से सीधी देख सकती है

नवी मुंबई, 2 अगस्त 2021:- गुजरात के वलसाड में रहने वाली सात साल की बच्ची  सौम्या तिवारी की गर्दन की मांसपेशियों में ट्यूमर के कारण 90 डिग्री में झुक गयी थी, लगातार दो सर्जरी की गयी लेकिन वह विफल रही। इस ट्यूमर की वजह से गर्दन का झुकना और घूमना बंद हो गया था, इसे 'टोर्टिकोलिस' या ‘वरी नेक’ भी कहा जाता है। इस मामले में मांसपेशी कैल्सीफाई हो गई थी, और कॉलर हड्डी और खोपड़ी की हड्डी एक बोनी बार द्वारा जुड़ गई थी, उसका सिर शरीर से इस तरह से जुड़ गया था कि उसे कोई भी हलचल करना नामुमकिन हो गया था। इस तरह का जटिल मामला किसी भी आर्थोपेडिक/मेडिकल जर्नल/साहित्य में रिपोर्ट नहीं किया गया है और पहली बार इस तरह के मामले में मल्टी-स्टेज सर्जरी की गई है।

अपोलो हॉस्पिटल्स नवी मुंबई में एक स्पेशलाइज्ड़ मल्टी-डिसिप्लिनरी टीम ने सात साल की बच्ची का जटिल मल्टी-स्टेज सर्जरी के ज़रिए सफलतापूर्वक इलाज किया। अपोलो अस्पताल नवी मुंबई जाने से पहले, वह साढ़े पांच साल से ज़्यादा समय से इस विकृति से पीड़ित थी। उसके परिवार वाले एक आखिरी उम्मीद लेकर उसे अपोलो हॉस्पिटल नवी मुंबई में ले आए ताकि बच्ची सामान्य जीवन जी सकें। स्पाइन सर्जरी और पीडियाट्रिक ऑर्थोपेडिक के डॉक्टरों की टीम ने बच्ची की जांच की। एक विस्तृत मल्टी-स्टेज उपचार योजना का मसौदा तैयार किया गया, इसके लिए ईएनटी, बाल रोग, बाल रोग, प्लास्टिक सर्जरी विभाग के समर्थन की आवश्यकता थी। बच्ची का सिर पूरी तरह से झुका हुआ था और वह उसे ज़रा भी हिला नहीं पा रही थी। एमआरआई / सीटी स्कैन इमेजिंग में कॉलर हड्डी से कान के पीछे स्थित मास्टॉयड हड्डी तक फैला एक बोनी बार दिखा। विस्तृत परामर्श के बाद, एक जटिल मल्टी-स्टेज सर्जरी की योजना बनाई गई।

अपोलो हॉस्पिटल्स नवी मुंबई के स्पाइन सर्जन डॉ. अग्निवेश टीकू ने कहा, “जब बच्ची छह महीने की थी, तब उसके गर्दन के दाहिने हिस्से पर एक गांठ देखी गयी जो धीरे-धीरे आकार में बढ़ने लगी और गर्दन में झुकाव का कारण बनी। 9 महीने की उम्र में, उस पर पहली सर्जरी की गयी। ऐसा प्रतीत होता है कि यह स्टर्नोक्लेडोमैस्टॉइड मांसपेशी के सौम्य फाइब्रोबैस्टिक प्रसार के रूप में जानी जाने वाली स्थिति है, जिसे 'फाइब्रोमैटोसिस कोली' भी कहा जाता है। यह एक जन्मजात फाइब्रोटिक प्रक्रिया है जो शायद ही कभी देखी जाती है और 0.4% शिशुओं को प्रभावित करती है। यह आमतौर पर एक तरफ होता है, 3/4 मामलों में दाएं तरफ  होता है, और आमतौर पर, लड़कियों से ज़्यादा लड़के इससे थोड़ा अधिक प्रभावित होते हैं।“

अपोलो हॉस्पिटल्स नवी मुंबई के पीडियाट्रिक ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ स्वप्निल केनी ने कहा, "फाइब्रोमैटोसिस कोली' के आधे से अधिक मामले प्रसव के समय पर जटिलता उत्पन्न होने से या जन्म होते हुए चोट लगने पर होते हैं। यह गर्दन की मांसपेशियों को चोट का कारण बनता है जो मांसपेशियों में निशान की मात्रा के साथ ठीक हो जाता है और मांसपेशियों की जकड़न और टॉरिसोलिस की गंभीरता को तय करता है।

फिज़ियोथेरेपी में सहायता के लिए उसकी गर्दन को अधिक लचीला बनाने के लिए कुछ दिन पहले तीसरी छोटी प्रक्रिया की गई। साढ़े पांच साल तक सिर्फ एक आंख से ही देख पा रही यह बच्ची आज अपनी दोनों आंखों से सीधे देख सकती है और अपनी गर्दन को सीधा रख सकती है।

बच्ची के पिता नीलेश तिवारी ने बताया, “बेटी को इतनी तकलीफ़ों में देखना हमारे परिवार के लिए बहुत ही दर्दनाक था। हम भारत में कई जगहों पर गए, लेकिन कोई भी इस तरह के भारी जोखिम वाले मामले में इलाज़ करने को तैयार नहीं था। मेरे एक सहयोगी ने अपोलो अस्पताल के विशेषज्ञों से मिलने की सलाह दी। डॉक्टरों ने मामले को विस्तार से समझाया और कई सर्जरीज़ की। हम अपनी बेटी को अपना सिर सीधा रखते हुए और दूसरे आम बच्चों की तरह सामान्य होते हुए देखकर खुश हैं।”

अपोलो हॉस्पिटल्स नवी मुंबई के सीओओ और यूनिट हेड संतोष मराठे ने कहा, “बच्ची की हालत आज काफी ठीक हो चुकी है। वह गर्दन में व्यंग के बिना एक सामान्य जीवन जी सकती है और बिना किसी अवरोध के अपनी गर्दन को हिलाने में सक्षम है। हमें खुशी है कि हम इस बच्ची का इलाज कर पाए और उसका परिवार उसे अपोलो हॉस्पिटल्स में जिन उम्मीदों के साथ लेकर आया था उन पर खरे उतरे। यह इस तरह के मामले हैं जो हमें बेहतरीन चिकित्सा विशेषज्ञों की हमारी टीम के लिए उन्नत चिकित्सा प्रौद्योगिकी तक पहुंच बनाने के लिए प्रेरित करते हैं, जो लगातार श्रेणी के नैदानिक परिणामों में सर्वश्रेष्ठ प्रदान करते हैं और स्वास्थ्य सेवा वितरण और मरीज़ों को मिलने वाले अनुभवों में नए मानक स्थापित करते हैं।”

Post a Comment

 
Top