0


नवी मुंबई में ‘अपोलो जीनोमिक्स संस्थान’ का शुभारंभ

नवी मुंबई : अपोलो हॉस्पिटल्स नवी मुंबई, ने आनुवंशिक विकारों वाले मरीज़ों और परिवारों को व्यापक देखभाल प्रदान करने के लिए अपोलो जीनोमिक्स संस्थान का शुभारंभ किया। जीनोमिक मेडिसिन एक नई चिकित्सा व्यवस्था है, जो आनुवंशिक विकारों से संबंधित है और दुर्लभ और विरासत में मिली बीमारियों के निदान और उपचार में सहायता करता है। यह किसी व्यक्ति के किसी बीमारी के विकसित होने के जोखिम और किसी विशेष उपचार के प्रति उनकी प्रतिक्रिया के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है। दुर्लभ विकार निदान के अलावा, जीनोमिक औषध का उपयोग कैंसर फार्माकोजेनोमिक्स में और संक्रामक रोगों के प्रकोप पर नज़र रखने के लिए भी किया जा रहा है। अपोलो जीनोमिक्स संस्थान व्यक्तियों, जोड़ों और परिवारों को आनुवंशिक विकारों के चिकित्सा, मनोवैज्ञानिक, पारिवारिक और प्रजनन संबंधी प्रभावों को समझने में मदद करेगा। अनुवांशिक विकार, असामान्य अनुवांशिक परीक्षण, विकास संबंधी देरी वाले बच्चे, जन्मजात विसंगतियों वाले बड़े जनसंख्या समूह, और अनुवांशिक विकारों वाले परिवार के सदस्यों को अपोलो जीनोमिक्स संस्थानों से काफी फायदा होगा।

प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री शर्मिला टैगोर इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि थीं। उन्होंने कहा, “पिछले 4 दशकों में, अपोलो हॉस्पिटल्स मरीजों को दी जाने वाली देखभाल की गुणवत्ता के लिए जाना जाता है। अपोलो हॉस्पिटल्स जीनोमिक्स इंस्टीट्यूट इस विरासत का प्रमाण है। मुझे आशा है कि आनुवंशिक परामर्श की उपलब्धता और आनुवंशिक विकारों के बारे में जागरूकता बढ़ने से हम महिलाओं और बच्चों की भलाई पर सकारात्मक प्रभाव डालने में सक्षम हैं। मैं भारत में मरीजों के लाभ के लिए नवीनतम चिकित्सा तकनीकों और व्यापक देखभाल लाने के लिए अपोलो हॉस्पिटल्स को बधाई देती हूं।”

प्रो. (डॉ.) अनुपम सिब्बल, समूह चिकित्सा निदेशक, अपोलो हॉस्पिटल्स ने कहा, “मानव जीनोम के अनुक्रमण और विश्लेषण ने वैयक्तिक देखभाल के युग को सक्षम करने वाली चिकित्सा में क्रांति ला दी है। अपोलो जीनोमिक्स संस्थान समर्पित और अनुभवी आनुवंशिक सलाहकारों और प्रमाणित आनुवंशिक परामर्शदाताओं के साथ मरीज़ों के लिए आनुवंशिक चिकित्सा में हुई प्रगति को वास्तविक लाभ में परिवर्तित करेंगे। क्लिनिकल स्थितियां जहां जीनोमिक चिकित्सा एक परिवर्तनकारी भूमिका निभा सकती है, उनमें बच्चों में विकासात्मक देरी, कई गर्भावस्था के नुकसान, उन्नत मातृ आयु, बांझपन, परिवार में आनुवंशिक बीमारी का इतिहास शामिल हैं। अपोलो हॉस्पिटल्स की जेनोमिक चिकित्सा की विशेषज्ञ टीम यह सुनिश्चित करेगी कि इन बीमारियों का जल्द निदान किया जाए और साथ ही परिवार के अन्य जोखिम वाले सदस्यों की जांच की जाए।

 संतोष मराठे (क्षेत्रीय सीईओ - पश्चिमी क्षेत्र, अपोलो हॉस्पिटल्स, नवी मुंबई) ने कहा, ‘अपोलो पिछले कुछ वर्षों में तेजी से विभिन्न विशिष्टताओं और उत्तम विशिष्टताओं में उत्कृष्टता केंद्र के रूप में उभरा है। अपोलो जीनोमिक्स इंस्टीट्यूट की शुरुआत रोग के बोझ को कम करने के साथ ही शुरुआती मूल्यांकन और हस्तक्षेप सुनिश्चित करने के लिए की गई है। संस्थानों ने अनुभवी जेनेटिक सलाहकार और प्रमाणित जेनेटिक काउंसलर को बहु-अनुशासनात्मक एकीकृत सहायक देखभाल प्रदाताओं के साथ व्यावसायिक चिकित्सा, फिजियोथेरेपी, मनोविज्ञान और स्पीच लैंग्वेज थैरेपी में समर्पित किया है।

Post a Comment

 
Top