0


गोदरेज एग्रोवेट इंडियन पाम ऑयल सस्टेनेबिलिटी (आईपीओएस) ढाँचे के अंतर्गत इंडियन पाम ऑयल प्रमाणन प्राप्त करने वाली पहली कंपनी बनी 

मुंबई : गोदरेज एग्रोवेट लिमिटेड, इंडियन पाम ऑयल सस्टेनेबिलिटी (आईपीओएस) फ्रेमवर्क के अंतर्गत सत्यापन प्रमाणन प्राप्त करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है। गोदरेज एग्रोवेट को इसके ऑयल पाम व्यवसाय द्वारा अपनाई गई स्थिरतापूर्ण पद्धतियों को मान्यता देते हुए एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय प्रमाणन निकाय द्वारा इसे यह प्रमाणन जारी किया गया है।

गोदरेज एग्रोवेट के ऑयल पाम प्लांटेशन व्यवसाय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सौगत नियोगी को यह प्रमाणन भेंट किया गया।

दुनिया में पाम ऑयल का सबसे बड़ा उपभोक्ता भारत इस कमोडिटी के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए अपनी महत्वाकांक्षी योजनाओं को आगे बढ़ा रहा है।

सॉलिडैरिडैड, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ऑयल पाम रिसर्च, और सोपोप्रैड की सहायता से सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा स्थापित, आईपीओएस फ्रेमवर्क को भारतीय उद्योग के लिए बनाया गया है और यह पर्यावरण के अनुकूल, आर्थिक रूप से व्यवहार्य और सामाजिक रूप से लाभकारी पद्धतियां एवं दिशानिर्देश निर्धारित करता है। 

इसका उद्देश्य विकास को पर्यावरणीय और सामाजिक दृष्टिकोण से टिकाऊ सुनिश्चित करते हुए किसानों का हित करना है। 

गोदरेज एग्रोवेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, ऑयल पाम प्लांटेशन, सौगत नियोगी ने कहा, “ऑयल पाम व्यवसाय में तीस से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, गोदरेज एग्रोवेट भारत में क्रूड पाम ऑयल का सबसे बड़ा डेवलपर और उत्पादक है। यह पाम ऑयल के उत्पादन में स्थिरता लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसलिए यह स्थिरतापूर्ण तरीके से पाम ऑयल की खेती के तरीकों के बारे में किसानों को लगातार प्रशिक्षित करने का प्रयास करता रहा है। यह प्रमाणन किसानों को उनके कृषि प्रबंधन कौशल को बढ़ाने के लिए समर्थन देने की हमारी प्रतिबद्धता का परिणाम है जिससे कि उत्पादकता में सुधार हो सके। हम हमारे प्रयासों को मान्यता देने के लिए इंडियन पाम ऑयल सस्टेनेबिलिटी फ्रेमवर्क (आईपीओएस) के आभारी हैं और निकट भविष्य में बड़ी उपलब्धियां हासिल करने की उम्मीद करते हैं।" 

इन वर्षों में, गोदरेज एग्रोवेट ने आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, गोवा, महाराष्ट्र, ओडिशा, गुजरात, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में वृक्षारोपण का विकास किया है। हाल ही में, गोदरेज एग्रोवेट ने असम, मणिपुर और त्रिपुरा राज्य सरकारों के साथ नेशनल मिशन ऑन एडिबल ऑयल्स - ऑयल पाम (एनएमईओ-ओपी) योजना के अंतर्गत क्षेत्र में ऑयल पाम की खेती के विकास और संवर्धन के लिए समझौता ज्ञापन (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किया जाना कंपनी की दीर्घकालिक रणनीति के अनुरूप हैं, जो ऑयल पॉम उत्पादन के सतत विकास और किसानों की आय को दोगुना करने के माध्यम से भारत के खाद्य तेल मिशन के लिए उत्प्रेरक है।

Post a Comment

 
Top