0


मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) के दिशा निर्देशों के अनुरूप वेबिनार में स्कूल और सामुदायिक पोषण बागवानी के महत्व पर भी प्रकाश डाला गया

मुंबई : जिस तरह एक व्यक्ति के विकास के लिए अच्छा स्वास्थ्य जरूरी है, उसी तरह पोषण उस स्वास्थ्य को विकसित और अच्छा बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। टीनेज में शारीरिक और मनोवैज्ञानिक वृद्धि के लिए उच्च पोषण की जरूरत होती है। टीनेज एक ऐसी अवधि है, जब विशिष्ट भावनात्मक और व्यावहारिक पैटर्न निर्धारित होते हैं और वे वयस्क होने तक चलते रहते हैं। वर्तमान कोरोना महामारी के दौरान बेहतर भोजन और शारीरिक गतिविधि के विकास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सलाम बॉम्बे फाउंडेशन ने एक वेबिनार का आयोजन किया। इसका शीर्षक कोविड-19 के दौरान इम्युनिटी बढ़ाने में पोषण का महत्व व स्कूल और सामुदायिक न्यूट्रिशन गार्डनिंग की नजर से पोषण व स्वास्थ्य को देखना था। 

इस अवसर पर गेस्ट ऑफ ऑनर एफएसएसएआई, वेस्टर्न क्षेत्र के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. कृष्णा मेथेकर ने कोविड-19 महामारी के दौरान इम्युनिटी बढ़ाने में पोषण की भूमिका पर अपने विचार रखे। वेबिनार की अन्य अतिथि वक्ता माइकल हाईस्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती जीन गोम्सने 'स्कूल परिसर में किचन गार्डनिंग- अनुभव' विषय पर विचार व्यक्त किए। 

अर्बन लीव्स, इंडिया की संस्थापक श्रीमती प्रीति पाटिल ने 'किचन गार्डनिंग और नवी नतकनी कों तथा बेकार की वस्तुओं का उपयोग करते हुए घर में बागवानी और खाद बनाना' विषय पर अपनी बात कही। वेबिनारमें स्कूल और सामुदायिक पोषण बागवानी के महत्व पर भी ध्यान केंद्रित किया गया, जो मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) द्वारा उल्लिखित दिशा निर्देशों के अनुरूप था। इसका उद्देश्य स्कूल पोषण (किचन) गार्डन स्थापित करने को प्रोत्साहित करना है जो स्कूली बच्चों के बीच कुपोषण और सूक्ष्म पोषण संबंधी कमियों को दूर कर ने में मदद करेगा क्यों कि बच्चे अपने खुद के भोजन को विकसित करने के कौशल सीखेंगे।

सलाम बॉम्बे फाउंडेशन (एसबीएफ) के प्रिवेंटिव हेल्थ प्रोग्राम की सीनियर मैनेजर सुश्री प्रीति वैष्णव ने कहा, “एसबीएफ में हम लगातार पोषण और स्वस्थ आहार के बारे में जागरूकता पैदा करने का प्रयास कर रहे हैं। यह टीनेजर्स को भोजन का सही विकल्प चुनने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। यह उनके विकास और दैनिक गति विधियों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

Post a comment

 
Top