0



 नालासोपारा में 31 मार्च 2019 रविवार, सम्राट अशोक सेवक संघ हॉल,  नालासोपारा (पूर्व) मे एक मेगा सेमिनार का आयोजन हुआ। सेमिनार का उद्घाटन वीवीएमसी के मेयर रूपेश जाधव के हाथों संपन्न हुआ। इस अवसर पर नगरसेवक वैभव पाटील भी उपस्थित हुए.  इस सेमिनार के आयोजक देवेंद्र खन्ना ने कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए बताया कि किस तरह स्किल बच्चों के लिए जरूरी है और राइट स्किल इंडिया की जरूरत क्यों पड़ी. सेमीनार का मुख्य विषय अपने हुनर के हिसाब से अपना करियर चुनना है। देश में लाखों पढ़े लिखे युवा बेरोजगार है। जिसकी एक वजह यह भी है की उन्हे सही समय पर सही मार्गदर्शन नहीं मिलता और वह अपने हुनर को पहचान नहीं पाते , अब ऐसा न हो इसके लिए राइट स्किल इंडिया ने इस मेगा सेमिनार का आयोजन किया। यह सेमिनार विशेष रूप से 10वी और 12वी के विद्यार्थियों के लिए रखा गया । इस सेमिनार मे मेमोरी टेक्निक गुरु सी ए महेश गौर ने अपनी टेक्निक के चलते ना सिर्फ विद्यार्थियों को अपितु अभिभावकों को भी मंत्र मुक्त कर दिया, ऐकडेमिक गुरु नीता श्रीवास्तव ने भी स्किल के बारे में बातचीत करते हुए विद्यार्थियों को एक अच्छी सी कविता के जरिए भी मोटिवेट किया , यहां चंदन पोद्दार ने भी स्किल के साथ साथ पर्सनैलिटी डेवलपमेंट व इंग्लिश स्पीकिंग को भी जरूरी बताया, पूर्व कमांडर उदयवीर सिंह ने स्किल के साथ-साथ अनुशासन को भी करियर के लिए महत्वपूर्ण बताया.
 सेमीनार में बटालियन 609 के हीरो स्पर्श शर्मा भी मुंबई से विशेष रूप से पहुंचे और उन्होंने भी स्किल को लेकर बच्चों को मोटिवेट किया. इनके साथ संगीतकार विष्णु नारायण ने भी संगीत को एक स्किल बताते हुए कहा कि कोई भी अपनी रुचि अनुसार संगीत के क्षेत्र में भी अपने स्किल को डेवलप कर सकता है. सेमिनार में इंसोरेंस एक्सपर्ट मिस्टर ससी भी विद्यार्थियों को गाइडेंस देने विशेष रूप से आए. पेंटिंग एक्सपर्ट मोना सोलंकी ने भी बच्चों को मोटिवेट किया और पेंटिंग को अपना हुनर बनाने का सुझाव भी दिया.
इनके अलावा हेयर स्टाइलिस्ट एक्सपर्ट इकरार हुसैन ने भी हेयर स्टाइल  को भी एक हुनर बताया . इस सेमीनार मे  प्रवेश फ्री था।  इस सेमिनार में विद्यार्थियों से एक स्किल टेस्ट भी लिया गया जिसके आधार पर उनके स्किल की पहचान हो सके। कार्यक्रम के अंत में सभी वक्ताओं को तुलसी का पौधा सप्रेम भेंट किया गया और राइट स्किल इंडिया के निर्देशक विजय बबेरवाल ने सबका आभार प्रकट किया. 

Post a comment

 
Top