0


गैस्ट्रिक विकारों के लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें

मुंबई: कोरोना संक्रमण से उबरने वाले मरीजों को आमतौर पर खांसी, बुखार, शरीर में दर्द, मस्तिष्क पक्षाघात, थकान और सांस लेने में कठिनाई होती है। लेकिन, कोविद १९ की दूसरी लहर में,  कोरोना से ठिक होकर सुरक्षित बाहर आने वाले मरीजों में अपचन की शिकायत बढ़ गई है। इस लक्षणों के बारे में पुरी जानकारी न होने के कारण पोस्ट कोविद मरीजों में यह समस्या बढती दिखाई दे रही है। इसलिए, यदि आपको कोविद के बाद गैस्ट्रिक संबंधी लक्षणं दिखाई दे तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है।

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए दूसरी बार लॉकडाउन जारी किया गया है। घर पर रहने के कारण शारीरिक गतिविधि कम हो गई है, इसलिए भोजन ठीक से पचन नहीं पाता है। इससे अपचन-संबंधी विकारों में वृद्धि हुई है जैसे कि सूजन, सूजन, मतली, अम्लता, पेट में दर्द, नाराज़गी और कब्ज। बहुत कम लोग जानते हैं कि मानसिक स्थिति भी अपचन का कारण बन सकती है। हमारे आसपास का नकारात्मक वातावरण हमारी जीवन शैली और स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है।

विशेषज्ञ डॉक्टरों के अनुसार,  स्वस्थ भोजन, नियमित व्यायाम, अच्छी नींद और कम तनाव अच्छे पाचन को बनाए रखने के सबसे अच्छे तरीके हैं। हर कोई पिछले साल लॉकडाउन में घर पर था। इसलिए सभी लोगों को घरपर तैलीय, मसालेदार खाना खाने की आदत लगी। लेकिन अब इन सबका स्वास्थ्य पर असर पड़ने लगा है। होटल और रेस्तरां बंद है, लेकिन हो डिलीवरी शुरू है। इसलिए बहुत से लोग ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर रहे हैं। इसके अलावा, पारिवारिक समस्याएं, नौकरी खोने की आशंका, वित्तीय कठिनाइयां, और करीबी रिश्तेदारों से मिल नही पाना इस कारण भी कई लोगों के स्वास्थ्य पर परिणाम हो रहा है।

मुंबई के सैफी अस्पताल लेप्रोस्कोपिक और बेरिएट्रिक सर्जन डॉ. अपर्णा गोविल भास्कर ने कहा, “कोरोना संक्रमण से उबरने वाले कई मरीजों को भूख न लगना, मतली और उल्टी, दस्त और आंतों के विकार की शिकायतें होने लगी हैं। वर्तमान में कई मरीज इन समस्याओं को लेकर इलाज के लिए आ रहे हैं। कोरोना के मरीज के इलाज के लिए एंटीबायोटिक्स, एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटीमाइरियल और स्टेरॉयड जैसी दवाओं का अधिकतर मरीजों में उपयोग किया जाना जरूरी है। इससे रिकवरी के बाद कई मरीजों में अपचन की समस्या कम हो सकती है। 

डॉ अपर्णा ने आगे कहा, "अपचन को रोकने के लिए पौष्टिक आहार खाना महत्वपूर्ण है। वसायुक्त, तैलीय, नमकीन, जंक फूड से बचें। अतिरिक्त चीनी का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। बाहरी खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। समय पर खाएं और पर्याप्त नींद लें। अपने नियमित आहार में सलाद, फल और दही शामिल करें। बहुत अधिक खाने और नाश्ते से बचने की कोशिश करें। दिन में एक या दो कप चाय और कॉफी पिएं। धूम्रपान और शराब की लत से बचें। पर्याप्त पानी पीएं और अपने आप को हाइड्रेटेड रखें। वजन को नियंत्रित करने के लिए नियमित व्यायाम और योग करें। वजन कम करने के लिए आप फिटनेस एप्स को फॉलो कर सकते हैं। स्वच्छता पर जोर दें। वॉशरूम का इस्तेमाल करने के बाद हाथों को अच्छी तरह से धोएं। तनाव से दूर रहें। क्योंकि तनाव पाचन पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है। 

Post a Comment

 
Top