0

क़मर आलम अंसारी /मुंबई 
केंद्र सरकार की ओर से वित्त वर्ष २०१८-१९ के आम बजट में की गई 'आयुष्मान भारत योजना' शुरू करने की घोषणा को मूर्त रूप देने के लिए सरकार ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। केन्द्र की ओर से सभी राज्यों को इस योजना की गाइड लाइन भेज दी गई है। इसके अलावा योजना के क्रियान्वयन के लिए देर शाम मंगलवार को इसके निदेशक व मिशन निदेशक भी नियुक्त कर दिए गए हैं।
सरकार ने महत्वाकांक्षी योजना 'आयुष्मान भारत' के लिए २००२ बैच के केरल कैडर के आईएएस दिनेश अरोरा को निदेशक नियुक्त किया गया है। इसके अलावा मनोज झालानी को योजना का मिशन निदेशक नियुक्त किया गया है। ऐसे में अब देश के लोगों को इस योजना का लाभ जल्द ही मिलने लग जाएगा।
गौरतलब है कि सरकार ने बजट में इस योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत सभी को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी। इस महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना के तहत प्रति वर्ष १० करोड़ गरीब परिवार को उन्नत इलाज के लिए ५-५ लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराया जाएगा।
सरकार ने फिलहाल इस योजना के लिए २००० करोड़ रुपये का आवंटन करने की बात कही है। इस योजना ने गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों के लिए २००८ में पेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा की जगह ली है जिसमें ३०,००० रुपये का सालाना बीमा कवर दिया गया था।

Post a comment

 
Top