0
ईबीआइटीडीए 25 प्रतिशत बढ़कर 913 करोड़ रुपये पहुंची

मुंबई, 3 मई 2019 : द इंडियन होटल्सप कंपनी लिमिटेड (आइएचसीएल), दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी हॉस्पिटैलिटी कंपनी, ने 31 मार्च 2019 को समाप्ते चौथी तिमाही एवं वर्ष के लिए अपने समेकित एवं एकीकृत परिणामों की घोषणा की है।
31 मार्च, 2019 को समाप्त वर्ष में, निदेशक मंडल ने 50 प्रतिशत के इक्विटी लाभांश यानी 0.50 रुपये प्रति शेयर की सिफारिश की है। इसमें 2017-18 में दिए गए 40 प्रतिशत और 2016-17 में दिए गए 35 प्रतिशत के लाभांश की तुलना में बढ़ोतरी हुई है।
 पुनीत चटवाल, एमडी एवं सीईओ, आइएचसीएल ने बताया, “आइएचसीएल अपनी रणनीति “ऐस्पिरेशन 2022” का कार्यान्वडयन करने के लिए सही राह पर है। हमने जिन ब्रांडों की पुनर्कल्पीना की है, उससे हमें भारत एवं लंदन, मक्काा, काठमांडू व दुबई जैसे प्रमुख विदेशी बाजारों में 3200 से अधिक कमरों की इंवेंटरी के साथ 22 होटलों के लिए अनुबंध करने का अवसर मिला। हमने इस वित्तत वर्ष में पांच होटल खोले और हम हर महीने एक होटल खोलने की सुदृढ़ स्थिति में हैं। इसका श्रेय हमारे पास मौजूद सुदृढ़ पाइपलाइन और नए अनुबंध करने की तेज गति को जाता है।
मार्जिन विस्तार एवं परिसंपत्ति प्रबंधन के लिए कई रणनीतिक पहलों के जरिए मजबूत फंडामेटल्स  ने उच्चख रिटर्न पाने में मदद मिली। कंपनी ऐस्पिरेशन 2022 में दिए गए अपने दीर्घकालिक लक्ष्योंज को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है। साथ ही कंपनी अपने मेहमानों को विश्वपस्त रीय अनुभव प्रदान कर रही है।
 गिरिधर संजीवी, ईवीपी एवं सीएफओ, आइएचसीएल ने कहा, “हमारी ग्राहक-केंद्रित अप्रोच और लाभदेयता पर पैनी नजर ने इस साल के लिए ईबीआइटीडीए मार्जिन में 229 बेसिक अंकों की बढ़ोतरी करने में मदद की है। हमने अपनी बैलेंस शीट से इतर नवीकृत ब्रांडों, ग्राहक अनुभवों एवं पेशकशों के माध्यरम से अपने मूल्यन प्रस्ता।व को बढ़ाना जारी रखा है।

प्रमुख आकर्षण
• आइएचसीएल ने वर्तमान वित्तीमय वर्ष में 22 होटल जोड़े और 18 प्रबंधन अनुबंधों एवं चार ऑपरेटिंग लीज के जरिए अपनी पाइपलाइन में 3200 से अधिक कमरों की इंवेंटरी को शामिल किया।
• आइएचसीएल ने आइकॉनिक ताज महल, नई दिल्लीं के लिए बोली जीती, जोकि राष्ट्री य राजधानी के सांस्कृ तिक एवं ऐतिहासिक फैब्रिक का महत्वापूर्ण हिस्साम है। कंपनी ने 1 अप्रैल 2019 को एनडीएमसी के साथ होटल के लिए 33 वर्ष के लाइसेंस कॉन्ट्रै क्ट  पर हस्तारक्षर किए हैं।
• कंपनी ने नए होटल ब्रांड- सेलेक्शंतस को लॉन्च  करने की घोषणा की जोकि नामीगिरामी एवं विशिष्ट  संपत्तियों का संग्रह है। सेलेक्शं स को देश में 12 होटलों के साथ लॉन्चच किया गया।
• 1854 में अस्तित्वक में रहने वाला, लैंडमार्क ताज कोनेमारा, चेन्नकई को दो साल के व्या‍पक पुनरुद्धार एवं रिडिजाइन के बाद दोबारा खोला गया।
• आइएचसीएल ने उदयपुर में अपने दूसरे होटल – ताज अरावली रिसॉर्ट एंड स्पाि को खोला। बेहद मनोरम अरावली पर्वत श्रृंखला के किनारे स्थित, 92 कमरे का यह रिसॉर्ट 27 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह हरे-भरे खूबसूरत बगीचे दिए गए हैं।
• आइएचसीएल ने ताज लेक पैलेस, उदयपुर के लिए अपना अनुबंध नवीकृत किया। यह दुनिया में एक ऐसा होटल है जिसकी सबसे अधिक फोटोग्राफी की गई है।
• आइएचसीएल ने पणजी, गोवा में एक ब्रांड रिपोजीशनिंग अभ्याीस के बाद जिंजर का नया लुक पेश किया। जिंजर अब लीन ल्यूसक्स् सेगमेंट में परिचालन करेगा।
• आइएचसीएल ने गोवा में दो होटलों के लिए प्रबंधन अनुबंध किए हैं और अपनी पाइपलाइन में 506 कमरे जोड़े हैं। कंपनी ने 207 की सिडाडे डे गोवा के प्रबंधन का अधिग्रहण किया और यह सेलेक्शं स पोर्टफोलियो का हिस्सा। है। 299 अतिरिक्त  कमरे निर्माणाधीन हैं और इन्हेंड ताज ब्रांड के तहत समान परिसर में जोड़ा जाएगा। यह इस साल के अंत तक खुलना प्रस्तारवित है।
• आइएचसीएल ने हिमाचल प्रदेश के शिमला में अपने पहले माउंटेन रिसॉर्ट- ताज थियोग रिसॉर्ट एंड स्पा  को खोला। चीड़ के घने जंगलों के बीच स्थित और पांच एकड़ से अधिक में फैला यह रिसॉर्ट खूबसूरत हिमालया के विहंगम एवं मनमोहक दृश्योंज का अनुभव कराता है।
• कंपनी ने आइकॉनिक ताज ब्रांड को ऋषिकेष में प्रस्तुटत किया और ताज ऋषिकेष रिसॉर्ट एंड स्पा , उत्त राखंड को खोला गया।
• कंपनी ने कई होटलों का पुनरुद्धार कर उन्हें  उन्नतत बनाया ताकि लगातार विकसित हो रहे वैश्विक यात्रियों के लिए प्रासंगिक बने रहें। 19 होटलों को ताज ब्रांड में अपग्रेड किया गया। ताज एमजी रोड, बेंगलुरू का अनावरण व्यारपक पुनरु्धार के बाद बिल्कुकल नए लुक में किया गया। प्रमुख शहरों में कुछ अन्य  नवीकृत होटलों में शामिल हैं -1) ताज पैलेस, नई दिल्ली; ताज एक्जॉंटिका रिसॉर्ट एंड स्पा गोवा; ताज फोर्ट अगुआडा रिसॉर्ट एंड स्पा, गोवा; ताज बंगाल, कोलकाता; ताज फिशरमैनंस कोव रिसॉर्ट एंड स्पाज, चेन्नटई; ताज कृष्णाव, हैदराबाद; ताज गैंजेस, वाराणसी; ताज महल, लखनउ और सेंट जेम्सन कोर्ट, ए ताज होटल, लंदन।

Post a comment

 
Top