7

मुंबई - वीरेंद्र राठौर लिखित किताब 'स्विच ऑन-स्विच ऑफ एक्टिंग मेथड' ने अपनी रिलीज़ के पहले दो घंटों के भीतर अमेज़ॅन बेस्ट सेलर बनने का अपना पहला मील का पत्थर पार कर लिया। हिंदी भाषा में यह पुस्तक भारत में अपनी तरह की पहली पुस्तक है और आर्ट ऑफ़ एक्टिंग सीखने के लिए कुछ सबसे महत्वपूर्ण तकनीकों पर प्रकाश डालती है।

 पुस्तक स्विच ऑन-स्विच ऑफ एक्टिंग मेथड, मार्च 2020 में घोषित की गई, शुरुआत के बाद से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली और प्री-बुकिंग के दौरान भी 1000 से अधिक प्रतियों का आदेश दिया गया। हालांकि, जब कोविड -19 महामारी के कारण विस्तारित राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लगाया गया था, तो पुस्तक को एक वर्ष के लिए जारी नहीं किया जा सकता था। पुस्तक के विमोचन में देरी से छात्रों और बाकी सभी के लिए निराशाजनक थी, लेकिन लेखक वीरेंद्र राठौर को नए शोध के साथ अभिनय सीखने की तकनीक के बारे में कुछ और महत्वपूर्ण अध्याय जोड़ने का मौका मिला।

 भारत में अभिनय सीखने का एक मूल तरीका विकसित नहीं हुआ है और इसके बाद अभिनय करने वाले छात्र सफल अभिनेता बन गए हैं क्योंकि भरत मुनि का नाट्यशास्त्र अंतिम सहस्राब्दी में संस्कृत भाषा में लिखा गया है।  हमारे देश के अधिकांश अभिनय स्कूलों में सिखाई जाने वाली अन्य सभी अभिनय पद्धतियाँ भारत के बाहर विकसित हैं और भारतीय फिल्मों में अभिनय के लिए ज्यादातर अप्रासंगिक हैं।

 विमोचन से पहले पुस्तक की समीक्षा एक्टिंग विभाग के एफटीआईआई के पूर्व प्रमुख और एफटीआईआई के पूर्व छात्र, पेंटल ने किया जो हिंदी फ़िल्मों में कॉमेडियन और हिंदी फ़िल्मों के लोकप्रिय लेखक, निर्देशक और निर्माता हैं।

 अपनी समीक्षा में पेंटल कहते हैं कि वीरेंद्र राठौर ने बहुत सरल और आसान तरीके से अभिनय सीखने के मंत्र को समझाने की कोशिश की है। उस मामले की तह तक जाना, खुद को और अपनी भावनाओं को समझना, इस पुस्तक में प्रक्रिया का पालन करने से आसान हो जाएगा। इस पुस्तक में, अभिनय के हर पहलू को उत्कृष्ट उदाहरणों के साथ समझाया गया है।

 जबकि विमल कुमार ने भी इन शब्दों में पुस्तक की सराहना की है, “इस पुस्तक को पढ़कर कोई भी व्यक्ति जो अभिनय में रुचि रखता है और अभिनय में अपना करियर बनाना चाहता है, एक आसान रास्ता पा सकता है। मैं खुद एफटीआईआई का छात्र हूं, और मुझे वहां अभिनय करने के बारे में जो भी ज्ञान मिला, वह आपको इस पुस्तक में मिल जाएगा। स्विच ऑन-स्विच ऑफ एक्टिंग करना मुश्किल है, लेकिन जिसने भी इसे करना सीखा है, वह जानता है कि उसने अभिनय की सबसे बड़ी गुणवत्ता सीख ली है।

 जॉइन फिल्म्स अकादमी के संरक्षक और इस किताब में दिमाग लगाने वाले लेखक वीरेंद्र राठौर न केवल पुस्तक की प्रतिक्रिया से बल्कि इसकी उत्कृष्ट समीक्षाओं से अभिभूत हैं।  उनका कहना है कि इस पुस्तक के साथ वह केवल उस व्यक्ति तक पहुंचना चाहते थे जो अभिनय सीखना चाहते हैं, लेकिन बड़े शहरों में महंगे अभिनय संस्थानों और फिल्म स्कूलों में शामिल नहीं हो सकते।  उन्होंने इस पुस्तक में भारतीय फिल्मों में अभिनय करने के बारे में अपनी कक्षाओं में पढ़ाया जाने वाला हर तरीका साझा किया है।

 वीरेंद्र राठौर एक अनुभवी फिल्मकार हैं, जो पिछले दो दशकों से सिल्वर स्क्रीन और ओटीटी प्लेटफार्मों के लिए गुणवत्तापूर्ण प्रोडक्शन में शामिल हैं। वह यूट्यूब चैनल जॉइन फिल्म्स के संस्थापक हैं, जो अब फिल्मों में कैरियर के लिए युवाओं का मार्गदर्शन करने में एक घरेलू नाम बन गया है। वर्तमान में वह फिल्म निर्माण की सभी तकनीकी कलाओं में एक उल्लेखनीय ट्रेनर और ऑनलाइन गुरु के रूप में उभरे हैं। अपने सकारात्मक दृष्टिकोण और प्रतिबद्धता के कारण, वह फिल्मों से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए एक-व्यक्ति सूचना संसाधन है। मीडिया पाठ्यक्रमों में सभी भारतीय गुरुओं के बीच, उन्हें 'बेस्ट मेंटर' पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। आज वह उन सभी लोगों के गॉडफादर हैं जो फिल्म इंडस्ट्री में काम करना चाहते हैं।

उन्होंने फिल्म शिक्षा के क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय यूट्यूब चैनल की स्थापना की है।

 द जॉइन फिल्म्स और सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनके करोड़ों अनुयायी हैं।  अभिनय प्रशिक्षण में वर्षों के अनुभव के बाद, उन्होंने अभिनय पर अपनी पहली पुस्तक, 'स्विच ऑन-स्विच ऑफ एक्टिंग मेथड' के साथ घर पर अभिनय सीखने के लिए पूरी तरह से नवीनतम और सरल तकनीक विकसित की है।

Post a Comment

  1. Virendra is the best mentor in the world & congratulations sir all my joinfilms family 👌👌👌👌

    ReplyDelete
  2. Very nice, hope our society will learn something from this method...

    ReplyDelete
  3. He is the Great Mentor for aspiring actors... A Big Salute to Him... 🙏

    ReplyDelete
  4. Virendre sir is great mentor for aspiring actors .....a big salute to him🙏

    ReplyDelete
  5. Nice 👌 sir you are the great mentor in the world

    ReplyDelete
  6. I can i will join films !!!

    ReplyDelete

 
Top