0




मुम्बई। डॉ इंद्राणी तालुकदार, एक भारतीय अभिनेत्री है जो विभिन्न राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सिनेमा में अभिनय की है। वह अकाल, भूकम्प व बाढ़ जैसी आपदाओं में ज़रूरतमंद पीड़ितों को राहत और सहायता देने के लिए कई वर्षों से सामाजिक और मानवीय कार्य कर रही है। वह यूनाइटेड नेक्सस ऑर्गेनाइजेशन, इंटरनेशनल ह्यूमनिटेरियन ऑर्गनाइजेशन और रॉयल हाउसेज से जुड़ी एक इंटरनेशनल नॉन गवर्नमेंट ऑर्गनाइजेशन में भी शामिल हो चुकी हैं।

 डॉ इंद्राणी तालुकदार इस कोरोना महामारी की विपरीत परिस्थितियों के दौरान लगातार सक्रिय रही हैं। वह सक्रिय रूप से समाज के गरीब तबके के लोगों को बिना किसी भेदभाव से भोजन, मास्क, कपड़ा मुहैया करा रही है। हाल ही में, डॉ इंद्राणी तालुकदार को यूनाइटेड नेक्सस ऑर्गेनाइजेशन के मानवाधिकार मामलों के उप सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्हें यूनाइटेड नेक्सस ऑर्गेनाइजेशन द्वारा भारत के युवा राजदूत के रूप में भी सम्मानित किया गया है।

 डॉ इंद्राणी तालुकदार को उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए दुनिया भर से कई अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठित पुरस्कार और मान्यता मिली है। उन्हें ह्यूमन राइट इंटरनेशनल (AHRI) द्वारा शिक्षा और सामाजिक कार्यों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का पुरस्कार भी मिला है।

 डॉ इंद्राणी तालुकदार को फिलीपींस के क्वेज़ोन शहर में संगठन की 20 वीं वर्षगांठ के जश्न के दौरान शिक्षा अकादमी और विकास (एलएएडी) में नेतृत्व के लिए 'ग्लोबल एजुकेटर ऑफ द डिकेड अवार्ड' भी मिला है। वह महिलाओं, बाल श्रम, मानव तस्करी, घरेलू हिंसा आदि के खिलाफ अपराध के मुद्दों के लिए वर्षों से संघर्ष कर रही है।

बॉलीवुड में डॉ इंद्राणी तालुकदार बतौर मुख्य अभिनेत्री के रूप में सक्रिय हैं। उन्होंने नवाजुद्दीन सिद्दीकी, राजपाल यादव, ज़ीनत अमान जैसे कई प्रसिद्ध बॉलीवुड के कलाकारों के साथ काम किया है। इस समय वह नामचीन हीरो के साथ कुछ प्रोजेक्ट में काम कर रही हैं जिसका नाम जल्द ही उजागर किया जाएगा। साथ ही डॉ इंद्राणी अपना पूरा ध्यान मानवीय मूल्यों पर आधारित कार्यों पर लगा रखी हैं।

Post a comment

 
Top