0

मुंबई : एल एंड टी के कंस्‍ट्रक्‍शन घटक को इसके विभिन्‍न व्‍यवसायों के लिए प्रतिष्ठित क्‍लायंट्स से ऑर्डर्स प्राप्‍त हुए हैं। 

बिल्डिंग्‍स और फैक्‍ट्रीज बिजनेस:

बिल्डिंग्‍स और फैक्‍ट्रीज बिजनेस के कॉमर्शियल एवं रेजिडेंशियल स्‍पेसेज शाखा को एक प्रतिष्ठित डेवलपर से मुंबई में एक आवासीय परियोजना और एक ऑफिस स्‍पेस के निर्माण के ऑर्डर्स मिले हैं। आवासीय परियोजना के अंतर्गत G+45 फ्लोर्स के दो टावर्स और 10 लाख वर्गफीट के बिल्‍ड-अप एरिया का निर्माण शामिल है। ऑफिस स्‍पेस में 2 बेसमेंट्स, G+37 फ्लोर्स सहित 5 लाख वर्गफीट के बिल्‍ड-अप एरिया में नागरिक संरचना का निर्माण शामिल है। 

फैक्‍ट्रीज शाखा व्‍यवसाय को दुनिया की एक अग्रणी शिपिंग एवं लॉजिस्टिक्‍स कंपनी से मुंबई में वेयरहाउसिंग लॉजिस्टिक्‍स पार्क के डिजाइन एवं निर्माण का ऑर्डर प्राप्‍त हुआ है। इसके कार्य के अंतर्गत गोदामों और संबंधित बुनियादी ढांचे का निर्माण शामिल है।

फैक्‍ट्रीज शाखा को उड़ीसा में 4000 TPD क्षमता के क्लिंक प्‍लांट के निर्माण के लिए भी प्रतिष्ठित ऑर्डर मिला है। इसके अंतर्गत नागरिक, संरचनात्‍मक एवं यांत्रिक कार्य शामिल हैं। इस पूरे प्रोजेक्‍ट को 24 महीने की अवधि में पूरा कर लिये जाने की संभावना है। 

आगे, इस बिजनेस को आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में चल रहे प्रोजेक्‍ट्स के लिए ऐड-ऑन आर्डर्स भी प्राप्‍त हुए हैं। 

वाटर एवं एफ्लुएंट ट्रीटमेंट बिजनेस:

वाटर एवं एफ्लुएंट ट्रीटमेंट बिजनेस को पंजाब वाटर सप्‍लाई एंड सीवेज बोर्ड से पटियाला शहर में 24/7 सर्फेस-बेस्‍ड जलापूर्ति उपलब्‍ध कराने का ऑर्डर मिला है। यह प्रोजेक्‍ट, अटल मिशन ऑफ़ रेजूवेनेशन एंड अर्बन ट्रांसफोर्मेशन (अमृत) योजना का हिस्‍सा है। 

इस परियोजना में 115 MLD क्षमता के वाटर ट्रीटमेंट प्‍लांट, क्‍लीयर वाटर रिजर्वायर, अंडरग्राउंड स्‍टोरेज रिजर्वायर एवं पम्पिंग स्‍टेश, ओवरहेड स्‍टोरेज रिजवॉयर (ओएचएसआर) की डिजाइनिंग एवं निर्माण, रॉ एवं क्‍लीयर वाटर पाइपलाइंस, मीटर्ड कंज्‍यूमर कनेक्‍शंस, संबंधित इलेक्‍ट्रोमेकेनिकल एंड इंस्‍ट्रुमेंटेशन, कंट्रोल एवं ऑटोमेशन जिसमें स्‍काडा और अन्‍य इंस्‍ट्रुमेंटेशन कार्यों के जरिए इनपुट और आउटपुट वाटर मात्रा एवं गुणवत्‍ता की माप शामिल है। 

इस प्रोजेक्‍ट को इस प्रकार से तैयार किया जाना है ताकि पटियाला में 6.6 लाख लोगों के लिए सुरक्षित एवं पीने लायक पानी उपलब्‍ध कराई जा सके। यह वर्ष के दौरान एक ही ग्राहक का दूसरा ऑर्डर है और इस ऑर्डर के साथ बिजनेस के वाटरमैनेजमेंट पोर्टफोलियो में एक अन्‍य आयाम जुड़ गया है। 

गुजरात वाटर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर लिमिटेड से एक अन्‍य ऑर्डर प्राप्‍त हुआ है जिसके अंतर्गत गुजरात में नवडा से चावंद बल्‍क वाटर ट्रांसमिशन पाइपलाइन की डिजाइनिंग, निर्माण एवं परिचालन शामिल है। 

इसके अंतर्गत आरसीसी सम्‍प्‍स, पंपहाउसेज, एमएस पाइपलाइन की आपूर्ति और लेइंग के साथ साथ संबंधित यांत्रिक, इलेक्ट्रिकल एवं इंस्‍ट्रुमेंटेशन कार्य शामिल है। इस प्रोजेक्‍ट का उद्देश्‍य अतिरिक्‍त रूप से 280 MLD बल्‍क वाटर की आपूर्ति करना है ताकि गुजरात के अमरेली, जुनागढ़, बोटाड और राजकोट जिलों में पानी की भावी मांग पूरी की जा सके।

बेंगलोर वाटर सप्‍लाई एंड सीवेज बोर्ड से बिजनेस को दोबारा ऑर्डर मिला है जिसमें बेंगलुरू, कर्नाटक के पश्चिमी रूट (सीपी 13) के किनारे-किनारे संबद्ध यांत्रिक, इलेक्ट्रिकल एवं इंस्‍ट्रुमेंटेशन कार्य के साथ ग्राउंड लेवल रिजर्वायर्स का निर्माण शामिल है। जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जीका) द्वारा वित्‍तपोषित यह प्रोजेक्‍ट, बेंगलुरू वाटर सप्‍लाई एवं सीवेज प्रोजेक्‍ट के चरण 3 का हिस्‍सा है। 

ट्रांसपोर्टेशन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर बिजनेस:

रेलवेज स्‍ट्रेटजिक बिजनेस ऑफ ट्रांसपोर्टेशन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को नेशनल कैपिटल रिजन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (एनसीआरटीसी) से ऑर्डर मिला है। इस ऑर्डर में एनसीआरटीसी के रिजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्‍टम (आरआरटीएस) नेटवर्क के तहत दिल्‍ली-मेरठ सेक्‍शन (82 किमी.) में प्री-कास्‍ट बैलास्‍टलेस स्‍लैब ट्रैक सिस्‍टम एवं संबद्ध कार्यों हेतु निर्माण, आपूर्ति, इंस्‍टॉलेशन, और टेस्टिंग व कमिशनिंग शामिल है।

यह भारत में अपने तरह का पहला प्री-कास्‍ट बैलास्‍टलेस स्‍लैब ट्रैक प्रोजेक्‍ट होगा। इसे मेसर्स पीओआरआर (ऑस्ट्रिया) द्वारा प्रदत्‍त विशेषीकृत तकनीक का उपयोग करके तैयार किया जायेगा। इस प्रोजेक्‍ट को 42 महीने में पूरा किया जाना है। 

Post a comment

 
Top