0

~ भारत का पहला पेमेंट ऑप्शन जो यूपीआई पर क्रेडिट प्रदान करता है ~

मुंबई : नेशनल पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया के सहयोग से एनबीएफसी विविफी इंडिया फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड ने फ्लेक्सपे के तौर पर भारत का पहला पेमेंट ऑप्शन लॉन्च किया है जो यूपीआई पर क्रेडिट प्रदान करता है। फ्लेक्सपे लाखों भारतीयों को उनके बैंक खातों या वर्चुअल वॉलेट्स में पैसा उपलब्ध न होने पर लाइन ऑफ क्रेडिट का उपयोग कर 'स्कैन नाउ एंड पे लेटर' के लिए सक्षम करेगा। यह ऐसे 300 मिलियन भारतीयों को टारगेट करता है जिनके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है। यह भारत का पहला प्रोडक्ट् है जो किसी भी यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन कर या यूपीआई आईडी पर ट्रांसफर द्वारा ऑफ़लाइन खरीद को सक्षम करेगा। 

विविफी के संस्थापक और सीईओ अनिल पिनापाला ने बताया कि, 'नॉन-प्राइम और कम आय वाले लोन लेने वालों को क्रेडिट मुहैया कराने के लिए उद्देश्य को पूरा करने के लिए फ्लेक्सपे एक कारगर विकल्प है। “हमें यह सेवा शुरू किए हुए अब लगभग दो महीने हो गए हैं। अपने मौजूदा ग्राहकों में से 30,000 को फ्लेक्ससेलरी के भीतर फ्लेक्सपे विकल्प को सक्षम किया है, जिन्होंने लगभग 3 करोड़ रुपए के लेनदेन का भुगतान करने के लिए पहले ही क्रेडिट का उपयोग किया है। अब तक की प्रतिक्रिया काफी हद तक सकारात्मक रही है क्योंकि ग्राहक अपने यूपीआई पेमेंट्स के लिए क्रेडिट का उपयोग कर सकते हैं और हम भारत में इस तरह का पहला समाधान उपलब्ध करा रहे हैं।

उन्होंने आगे बताया कि 'देशभर में 12 मिलियन से अधिक स्थानीय प्रोविजनल/ किराना स्टोर क्रेडिट कार्ड पेमेंट प्रोसेस नहीं करते, लेकिन ग्राहकों को बनाए रखने के लिए खुद ही क्रेडिट पर सामान देते हैं। इस लॉन्च के साथ इन माइक्रो-आंत्रप्रेन्योर को स्वयं के लिए क्रेडिट रिस्क का मैनेजमेंट करने की आवश्यकता नहीं है। वे अपने मुख्य व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित करें, क्योंकि उनके ग्राहकों के पास अब एक सार्थक क्रेडिट विकल्प तक पहुंच उपलब्ध हो गई है।

Post a comment

 
Top