0





·  कोविड-19 महामारी के मद्देनजर हाशिये के समुदाय की स्‍वच्‍छता सुनिश्चित करने हेतु पहल शुरू की
·  अभावग्रस्‍त ट्रांसजेंडर व सेक्‍स वर्कर्स को लगभग 1 लाख पर्सनल हाइजिन प्रोडक्‍ट्स बांटे
·  बांटे गये पर्सनल हाइजिन प्रोडक्‍ट्स में हैंडवॉश, हैंड सैनिटाइजर्स, फेस वॉश एवं जर्म किल स्‍प्रे शामिल

कोलकाता। आरएसएच ग्‍लोबल प्राइवेट लिमिटेड के जॉय पर्सनल केयर ने महामारी के दौरान सबसे उपेक्षित एवं वंचित समुदायों में से एक की सुरक्षा एवं स्‍वच्‍छता सुनिश्चित करने हेतु मुहिम शुरू की है। इस मुहिम के तहत कोलकाता में कोविड-19 महामारी के बीच अभावग्रस्‍त ट्रांसजेंडर व सेक्‍स वर्कर्स को एक लाख से अधिक हाइजिन एवं पर्सनल केयर प्रोडक्‍ट्स बांटे गये।
जहां भारत के लोग इस महामारी के दौरान अभावग्रस्‍त समूहों की सहायता व कल्‍याण हेतु हरसंभव प्रयास कर रहे हैं, लेकिन सेक्‍स वर्कर्स व ट्रांसजेंडर्स ऐसे सर्वाधिक उपेक्षित एवं वंचित समुदायों में से एक हैं जिन्‍हें हाइजिन एवं पर्सनल केयर किट्स की आवश्‍यकता इस समय सबसे अधिक है। सोशल डिस्‍टेंसिंग व लॉकडाउन के चलते उनकी आय का स्रोत पूरी तरह से समाप्‍त हो गया है, जिससे उनके लिए अपनी मूल आवश्‍यकताओं की पूर्ति कर पाना भी मुश्किल हो रहा है।
यही नहीं, शहर के रेड-लाइट इलाके में रहने वाले छोटे-छोटे कमरों में रहकर जीवन गुजारते हैं और एक-एक कमरे में लगभग दस से बारह लोगों के रहने के चलते उनके लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन कर पाना बेहद मुश्किल है। उनका बाथरूम भी कॉमन होता है, जिसमें प्राय: पानी की पर्याप्‍त आपूर्ति नहीं होती या फिर सैनिटाइजेशन के उपयुक्‍त मानकों का पालन उनके लिए अत्‍यंत कठिन होता है। इसलिए, उन्‍हें पर्सनल हाइजिन प्रोडक्‍ट्स उपलब्‍ध कराने से साफ-सफाई बनाये रखने में मदद मिलेगी, जो कि इस समुदाय के लिए बेहद जरूरी है।
पर्सनल केयर कंपनी, जॉय ने हाल ही में 'जॉय प्‍योर एंड सेफ' लॉन्‍च किया, जो कि इसके हाइजिन प्रोडक्‍ट्स की रेंज है। कंपनी ने उन समुदायों के लोगों को पर्सनल सैनिटाइजेशन प्रोडक्‍ट्स उपलब्‍ध कराने के बारे में उदारतापूर्वक सोचा। इसके लिए, इस ब्रांड ने संभावना और दरबार महिला समन्‍वय कमिटी जैसे प्रसिद्ध एनजीओ के साथ सहयोग किया। उक्‍त एनजीओ, सेक्‍स वर्कर्स और अभाग्रस्‍त ट्रांसजेंडर्स के कल्‍याण हेतु सराहनीय कार्य कर रहे हैं।
आरएसएच ग्‍लोबल प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन, सुनिल अग्रवाल ने बताया, ''कोविड-19 महामारी ने सभी कॉर्पोरेट्स को एकजुटता और समग्रता प्रदर्शित करने का मौका दिया है, लेकिन हमें लगा कि दुर्भाग्‍यवश, समाज के सबसे उपेक्षित लोगों को बड़े पैमाने पर नजरंदाज कर दिया गया है। ये लोग अर्थव्‍यवस्‍था के सहभागी सदस्‍य हैं, लेकिन शायद अदृश्‍य, अभागे व उपेक्षित भी हैं। ऐसा नहीं है कि आपदाएं उनके प्रति रहमदिल होती हैं और उनकी हालत पर तरस खाकर उन्‍हें बख्‍श देती हैं, बल्कि वो इससे और भी ज्‍यादा प्रभावित होते हैं। समाज के हाशिये पर खड़े लोगों की सबसे आसानी से अनदेखी कर दी जाती है और उन्‍हें भूला दिया जाता है, हम चाहते थे कि उनके बीच ये प्रोडक्‍ट्स बांटकर उनकी साफ-सफाई की स्थितियों में छोटा ही सही लेकिन महत्‍वपूर्ण बदलाव लाएं और हम भविष्‍य में भी यह प्रयास जारी रखेंगे।''
आरएसएच ग्‍लोबल प्राइवेट लिमिटेड के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर, पॉलोमी रॉय ने कहा, ''सेक्‍स वर्कर्स व उपेक्षित ट्रांसजेंडर्स, हमारे समाज के हाशिये के समूह हैं। जहां कोरोना वायरस महामारी के चलते हुए शॉटडाउन के परिणामस्‍वरूप सेक्‍स वर्कर्स का धंधा समाप्‍त हो गया है, उपेक्षित ट्रांसजेंडर्स भी आर्थिक रूप से गंभीर परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं। कोविड-19 महामारी ने स्‍वास्‍थ्‍य एवं आर्थिक दृष्टि से उनके लिए भारी संकट पैदा कर दिया है।
इसलिए, जॉय ने सेक्‍स वर्कर्स व ट्रांसजेंडर समुदाय की पर्सनल हाइजिन स्थितियों में सुधार हेतु एक छोटी-सी पहल की, ताकि इस महामारी के दौरान उनकी सहायता की जा सके। हमारे प्रोडक्‍ट्स इस समुदाय के स्‍वास्‍थ्‍य एवं स्‍वच्‍छता हेतु अत्‍यावश्‍यक आधार प्रदान करेंगे।
दरबार महिला समन्‍वय कमिटी के प्रतिनिधि ने कहा, ''हमें कोविड-19 महामारी से लड़ाई में खासकर उपेक्षित सेक्‍स वर्कर्स एवं वंचित ट्रांसजेंडर्स के बीच स्‍वच्‍छता के महत्‍व के बारे में जागरूकता पैदा करने के जॉय पर्सनल केयर की पहल से जुड़ने की बेहद खुशी है। हम चाहते हैं कि और भी ब्रांड्स इस तरह की पहलों के साथ आगे आएं।
संभावना के प्रतिनिधि ने बताया, ''हमें इस संकट काल में ट्रांसजेंडर समुदाय के हजारों लोगों तक पहुंचकर उन्‍हें पर्सनल हाइजिन प्रोडक्‍ट्स प्रदान करने की जॉय पर्सनल केयर की इस पहल से जुड़ने की खुशी है। हम वर्षों से ट्रांसजेंडर्स के स्‍वास्‍थ्‍य एवं कल्‍याण हेतु जो कार्य कर रहे हैं, उसमें यह एक शानदार योगदान है। हम चाहते हैं कि दूसरे ब्रांड्स भी ट्रांसजेंडर समुदाय के कल्‍याण के महत्‍व को समझें और इसके लिए आगे आयें।
आरएसएच ग्लोबल के बारे में:
आरएसएच ग्लोबल प्रा. लिमिटेड कोलकाता में 1988 में स्थापित किया गया था, इसके संस्थापकों की एकल, मजबूत दृष्टि को उत्प्रेरित करते हुए “प्रमुख व्यक्तिगत देखभाल कंपनियों में से एक के रूप में पहचाना जाना चाहिए जो विश्व स्तर पर पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए उपभोक्ता स्वच्छता और व्यक्तिगत सौंदर्य का सर्वश्रेष्ठ वितरण करेंगे। यह कंपनी पर्सनल केयर प्रोडक्‍ट की संपूर्ण रेंज उपलब्‍ध कराने की कोशिश करती है। इसके जॉय, एक्‍स-मेन और कैरिस जैसे ब्रांड्स किफायती कीमतों में उपलब्‍ध हैं जो नये, गुणवत्‍तापरक पर्सनल केयर प्रोडक्‍ट्स हैं।
उपभोक्ताओं की बढ़ती संतुष्टि इस तथ्य की गवाही देती है कि आरएसएच - कोलकाता से एक पहली पीढ़ी का भारतीय कॉम-पनी - अब अफ्रीका, मध्य-पूर्व और सार्क देशों में 25 से अधिक देशों में एक वैश्विक पहचान है। इसकी विनिर्माण उत्कृष्टता बेहतरीन गुणवत्ता के उत्पाद बनाने के जुनून से उपजी है। बद्दी (हिमाचल प्रदेश) और कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में दो विनिर्माण इकाइयों के साथ, आरएसएच घरेलू और निर्यात बाजार के लिए उच्च गुणवत्ता वाले व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों का निर्माण कर रहा है।
आरएसएच ग्राहकों को सर्वोत्तम गुणवत्ता वाला उत्पाद प्रदान करता है, जो उपभोक्ता सुरक्षा, 4 पी, 5 एस, एचएसीसीपी, टीपीएम, इत्यादि जैसे अंतर्राष्ट्रीय उपकरणों के माध्यम से उत्पाद विकास के हर चरण में निरंतर गुणवत्ता की सिद्धता पर निर्भर करता है।
सभी कार्यों में लगभग 1000 प्रत्यक्ष कर्मचारियों के एक समर्पित कार्य बल के साथ, दुनिया भर में एक लाख से अधिक खुदरा दुकानों के एक खुदरा अध्यक्ष-एक और एक मजबूत वितरण नेटवर्क, आरएसएच लगातार अपनी दृष्टि की ओर काम कर रहा है "लोगों को बेहतर दिखने के लिए सशक्त बनाना, बेहतर महसूस करना और अधिक करो”।

Post a comment

 
Top