0

कोविड-19 महामारी के दौरान प्रोजेक्‍ट मुंबई द्वारा कराये जा रहे सकारात्‍मक लोकहितकारी कार्यों के लिए वैश्विक सम्‍मान दिया गया

        यूनाइटेड नेशंस एसडीजी एक्‍शन कैंपेन में दुनिया भर में संस्‍थाओं/व्‍यक्तियों के सम्मिलित प्रयासों की 50 सबसे प्रेरक कहानियों को सम्‍मानित किया गया
        दुनिया भर की ऐसी जगहों से अवार्ड हेतु नामांकन प्राप्‍त हुए जहां संगठनों और व्‍यक्तियों ने अपने कार्यों के जरिए मानवता व एकता की मिशालें पेश की,ताकि इस कोविड-19 महामारी के दौरान लोगों के जीवन व समाज को बेहतर बनाया जा सके
        यूनाइटेड नेशंस एसडीजी एक्‍शन कैंपेन ने हाई-लेवल पॉलिटिकल फोरम में 16 जुलाई (एकजुटता को समर्पित दिन) को चयनित संस्‍थाओं की घोषणा की
        भारत का प्रोजेक्‍ट मुंबईयूएन एक्‍शन सॉलिडरिटी अवार्ड्स के 50 प्राप्‍तकर्ताओं में से एक हैप्रोजेक्‍ट मुंबई ने कोविड-19 से अपनी लड़ाई के जरिए 24 राज्‍यों के 45 लाख से अधिक लोगों की सहायता कीअभावग्रस्‍त लोगों के लिए स्‍वास्‍थ्‍य सेवाशिक्षामानसिक स्‍वास्‍थ्‍य सेवास्‍वच्‍छता व भोजन संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए मुहिम चलाया
https://sdgactionawards.org/solidarity पर विजेताओं की कहानियां देखी जा सकती हैं

मुंबई, 17 जुलाई, 2020: प्रोजेक्‍ट मुंबईजो मुंबई में विशेषकर कोविड-19 से अपनी लड़ाई के दौरान विभिन्‍न पहलों के जरिए सामाजिक परिवर्तन लाने हेतु जाना जाने वाला पब्लिक-पीपुल-प्राइवेट पार्टीसिपेशन का एक पुरस्‍कृत मॉडल हैको सॉलिडरिटी अवार्ड के एक वैश्विक प्राप्‍तकर्ता के रूप में यूएन एसडीजी एक्‍शन कैंपेन द्वारा चयन किया गया है। सॉलिडरिटी अवार्डवार्षिक यूएन एसडीजी एक्‍शन अवार्ड्स 2020 का एक विशेष अभियान है।

शिशिर जोशीमुख्‍य कार्यकारी अधिकारी व संस्‍थापक और प्रोजेक्‍ट मुंबईइस सम्‍मान के लिए वैश्विक रूप से चयनित 50 व्‍यक्तियों/संस्‍थाओं में शामिल हैं।

दुनिया के शीर्ष 50 सम्‍मान-प्राप्‍तकर्ताओं मेंतीन विजेताओं के नाम भारत के हैं। प्रोजेक्‍ट मुंबई इनमें से एक विजेता है और इस क्षेत्र का एकमात्र विजेता है।

प्रोजेक्‍ट मुंबई 20 महीने पुराना एक अलाभकारी संगठन है। पिछले सौ दिनों मेंइसने तीन मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य हेल्‍पलाइंस शुरू कियेअकेले रह रहे असहाय बुजुर्गों और विकलांग व्‍यक्तियों को रसद और दवाएं उपलब्‍ध कराने हेतु वॉलंटियर्स का एक नेटवर्क बनायाडॉक्‍टर्स को 2 लाख से अधिक पीपीई किट्स दियेमुंबई पुलिस को दो लाख मास्‍क्‍स दिये। इसने अपनी विभिन्‍न पहलों के जरिए मुंबई के बेघर और प्रवासी 45 लाख लोगों को पके-पकाये भोजन बांटे और इसके अलावा, 20,000 से अधिक परिवारों को ग्रोसरी किट्स वितरित किये।
वर्तमान वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य संकट के दौरानहर जगह के लोगों ने साथ आकर पास-पड़ोस व समाज को नये मानदंडों के अनुरूप ढालने में मदद की है। संकट की इस घड़ी में लोगों ने बढ़-चढ़कर अपने कर्तव्‍य व दायित्‍व का निर्वाह किया है।
मौजूदा संकट काल में प्रोजेक्‍ट मुंबई की पहलों को ''पथ-प्रदर्शक और परिवर्तनकारी'' भूमिकाओं के रूप में देखा गया है।
इस पहल के जरिएयूएन एसडीजी एक्‍शन कैंपेन ने वर्तमान कोविड-19 महामारी के दौरान दुनिया भर के समुदायों में लोगों की जिंदगियों को बेहतर बनानेमुश्किलो से लड़ने हेतु उन्‍हें प्रेरित करने और उनमें उम्‍मीद जगाने हेतु की गई सबसे सार्थकसुखकारी और प्रभावशाली पहलों को सम्‍मानित किया है।
प्रोजेक्‍ट मुंबई का कथन:
प्रोजेक्‍ट मुंबई के संस्‍थापकशिशिर जोशी ने बताया''प्रोजेक्‍ट मुंबई की स्‍थापना स्‍वेच्‍छापूर्ण लोकहितकारी सिद्धांतों के आधार पर हुई है। इसका सहायता एवं संपर्क मंच इस भावना पर आधारित है कि यह शहर हम सभी का है और यहां के लोगों की जिंदगियों को सीधे तौर पर प्रभावित क्षेत्रों को समझने और क्षमतानुसार सहयोग करना हर स्‍वयंसेवी नागरिक की जिम्‍मेवारी है। मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य हेल्‍पलाइंस और असहायों व बजुर्गों को अत्‍यावश्‍यक वस्‍तुओं की नि:शुल्‍क आपूर्ति से लेकर रसद सामग्री व दवाएं उपलब्‍ध कराने तकप्रत्‍येक पहल को क्रियान्वित करने में प्रोजेक्‍ट मुंबई के हाइपरलोकल वॉलंटियर्स द्वारा सहयोग दिया गया है।
प्रोजेक्‍ट मुंबई मेंहम सभी का यह दृढ़विश्‍वास और मानना है कि मुंबई के लिए कुछ भी करेगा।
यूनाइटेड नेशंस द्वारा प्रदत्‍त यह सम्‍मान ऐसे हर व्‍यक्ति के जज्‍बे को सलाम करता है जिन्‍होंने कोविड-19 से हमारी लड़ाई में सहयोग दिया है।''

यूनाइटेड नेशंस का कथन:
यूएन एसडीजी एक्‍शन कैंपेन की ग्‍लोबल डाइरेक्‍टरमरीना पोंटी ने कहा, ''लक्ष्‍य को लेकर हमारे भीतर उम्‍मीद होनी चाहिएएकजुटता होनी चाहिएऔर हमें रचनात्‍मक एवं समन्वित तरीके से कार्य करना चाहिए। इस वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य संकट के मद्देनजरहमें हर जगह लोगों के बीच एकजुटता के दमदार उदाहरण देखने को मिल रहे हैं। दयालुता और मिलजुल कर काम करने जैसी नेक सोच बढ़ रही हैहर जगह पास-पड़ोससमुदायों और लोगों को नये मानदंडों के अनुरूप ढलने में उनकी सहायता की जा रही है। हम प्रोजेक्‍ट मुंबई को बधाई देते हैं,जिन्‍होंने इस संकट की घड़ी में दूसरों की जिंदगी को बेहतर बनाने,मुसीबतों का हौसला से सामना करने और लोगों में उम्‍मीद जगाने हेतु एकजुटता और दृढ़संकल्‍प का परिचय दिया है।
यूनाइटेड नेशंस द्वारा हाई-लेवल पोलिटिकल फोरम में एकजुटता को समर्पित दिन के मौके पर चुनिंदा पहलों की घोषणा की गयी हैताकि दुनिया भर के लोगों को धरती और धरती-वासियों के हित के लिए लगातार कार्य करने हेतु प्रेरित किया जा सके।

Post a Comment

 
Top