0
बॉलीवुड के सबसे कम उम्र के निर्देशक शिवम खुराना ने अब तक तीन शॉर्ट फिल्म, कुछ एड फिल्में और एक सिंगल वीडियो 'मैनूं छड के' का निर्देशन किया है। इस गीत को अदनान अहमद ने गाया है और वीडियो में अदनान के साथ उन्नति पांडेय की जोड़ी नज़र आएगी। शिवम निर्देशन के अलावा स्क्रिप्ट राइटर व एडिटर भी हैं।
 उनका मानना है कि जब एक स्टार किसी निर्देशक के साथ काम करता है तो उस प्रोजेक्ट में उसकी बहुत दखलअंदाजी रहती है, भले ही वह सुलझा हुआ काबिल निर्देशक ही क्यों न हो। इसके कई उदाहरण हैं जिसके कारण एक अच्छा खासा प्रोजेक्ट बंद पड़ जाता है। मैं जब कभी फ़िल्म बनाऊंगा तब किसी ऐसे हस्तक्षेप करने वाले स्टार के बजाय एक प्रतिभाशाली कलाकार के साथ काम करना करना पसंद करूंगा।
फिलहाल दिल्ली के नौजवान डायरेक्टर शिवम खुराना महज बाइस वर्ष के हैं और दो बरस से मुम्बई में रह रहे हैं। वह दिल्ली के प्रिंस पब्लिक स्कूल से प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण करने के बाद कस्तूरी राम कॉलेज ऑफ हायर एजुकेशन से बी जे (एम सी) बैच में ग्रेजुएट हैं। निर्देशन को अपना कैरियर चुनने के बाद इन्होंने आइस बालाजी टेलीफिल्म के अंतर्गत डायरेक्शन का कोर्स करते हुए फ़िल्म मेकिंग में डिप्लोमा हासिल किया है।
शिवम ने बड़े बैनर के कुछ प्रोजेक्ट में अनुभवी निर्देशकों के साथ सहायक के रूप में कार्य करते हुए निर्देशन के गुर सीखे हैं। बालाजी टेलीफिल्म की हिट शो 'कुमकुम भाग्य' और ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज हुई 'कबूतरी' में वह चीफ असिस्टेंट रह चुके हैं।
शिवम कहते हैं कि बॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर इम्तियाज अली सर मुझे बेहद प्रभावित करते हैं, उनकी फिल्मों में दर्शाए गए इमोशनल लव जर्नी से आजकल के युवा आसानी से जुड़ जाते हैं। आगे मैं भी इनके नक्शेकदम पर चलते हुए लव और इमोशन को नया आयाम देने की कोशिश करूंगा।

- संतोष साहू

Post a comment

 
Top