0

विश्व मे पहली बार बनेगी चांदी के सवा करोड़ बेलपत्र से भगवान शिव की प्रतिमा
दिल्ली के छतरपुर में 21अक्टूबर से 31अक्टूबर तक विश्व शिव महाकुम्भ का दस दिवसीय आयोजन किया जा रहा है । यह जानकारी विश्व शिव महाकुम्भ के आयोजक देवाश्रम ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष परम पावन डॉक्टर ब्रज नंदन जी महाराज ने एक संवाददाता सम्मेलन में दी । उसी अवसर पर देवाश्रम ट्रस्ट के ब्राण्ड अंबेसडर अभिनेता मुकेश खन्ना , विश्व चैम्पियन पावर लिफ्टर गौरव शर्मा , सुदर्शन सरीन , विजय कपूर भी उपस्थित थे ।
 डॉ. ब्रजनंदन महाराज ने बताया कि इस महाकुंभ में 75 से अधिक देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे और महाकुंभ के दौरान सवा करोड़ शिवलिंग का निर्माण किया जाएगा तथा पहली बार आयोजित होने वाले पर्यावरण अनुकूल ( फ्रेंडली पूजा ) के लिए सवा करोड़ चांदी बेल पत्रम् चढ़ाए जायेंगे।
इस कार्यक्रम के दौरान गरीब लड़कियों का सामूहिक विवाह आयोजित किया जाएगा तथा शहीदों की विधवाओं को सम्मानित किया जाएगा तथा विश्व शांति पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इस दौरान स्वच्छ भारत मिशन, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, तन, मन एवं आत्मा पर कार्यशाला, कौशल विकाश एवं उद्यमिता, स्वास्थ्य उर्जा संरक्षण से जुड़े राष्ट्रीय स्तर के कई सामाजिक कार्यक्रम होंगे।
उन्होंने बताया कि इस महाकुंभ में महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू , प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अनेक राज्यों के राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री, सांसद, विधायक एवं अनेक अन्य गणमाण्य लोग भी पधारेंगे। देश -विदेश से संत समाज के लोग भी अपनी उपस्थिति से विश्व शिव महाकुंभ की गरिमा को बढ़ाएंगे।
महाभारत धारावाहिक में भीष्म पितामह की भूमिका को साकार करने वाले फिल्म अभिनेता  मुकेश खन्ना ने इस मौके पर कहा कि उन्हें इस बात की हार्दिक खुशी है कि इस अत्यंत महत्वपूर्ण आयोजन से जुड़ने का अवसर मिला है। आज जब समाज में वैमनस्य बढ़ रहे हैं और अशांति बढ़ रही है वैसे में निश्चित ही विश्व शिव महाकुंभ हमें विश्व शांति के लिए रास्ता दिखाएगा। इस आयोजन में दुनिया भर के संत समाज के लोग और विभिन्न क्षेत्रों के विद्धान शांति एवं सद्भाव का पाठ पढ़ाएंगे तथा विश्व शांति के लिए उपाय सुझाएंगे। संवाददाता सम्मेलन में श्रीमती ममता नायडू , नरेश पटेल , किशोर देशमुख भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का प्रचार प्रसार ड्रीम वर्थ सलूशन ( गगन मल्होत्रा ) द्वारा किया जा रहा है ।
विश्व शिव महाकुंभ हर दिन प्रातः सात बजे से रात्रि एक बजे तक चलेगा।

संतोष साहू

Post a comment

 
Top