0

 


मि.प. संवाददाता / नई दिल्ली   

    देश भर में इन दिनों मौसम अजब चाल रहा है। पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है, तो दिल्ली समेत उत्तर भारत में उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। वहीं पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश हो रही है। दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में आंधी-तूफान का अलर्ट भी जारी किया गया है। आखिर मौसम इतने रंग क्यों दिखा रहा है? आइए समझते हैं।

दिल्ली में आंधी-बारिश का अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में दो-तीन दिनों से उमस भरी गर्मी बढ़ गई है। शुक्रवार को बारिश के बाद कल दिल्ली में तापमान जरूर कम हुआ, लेकिन उमस ने लोगों को परेशान कर दिया। आज भी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 21.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। दिल्ली के आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं।

हिमाचल में बर्फबारी, 168 सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले और जनजातीय इलाकों में शनिवार को बर्फबारी हुई, जबकि निचले और मध्य पहाड़ी क्षेत्रों में रुक-रुक कर ओलावृष्टि और बारिश हुई। भारी बर्फबारी के बाद मनाली के पास रोहतांग में अटल सुरंग में यातायात रोक दिया गया है। राज्य में तीन नैशनल हाइवे समेत कुल 168 सड़कें शुक्रवार रात यातायात के लिए बंद रहीं। शिमला और कुछ अन्य जगहों पर तेज हवाओं के साथ रुक-रुक कर बारिश हुई और सोलन में ओलावृष्टि हुई। स्थानीय मौसम कार्यालय ने राज्य में चार अप्रैल तक बारिश का अनुमान जताया है।

दिल्ली से सटे हरियाणा में भी मौसम बदल गया है। शुक्रवार शाम हरियाणा के कई इलाकों में तेज बारिश और ओलावृष्टि हुई। इसके बाद मौसम सुहावना हो गया। नूंह एरिया के तावड़ू में तेज बारिश के साथ जमकर ओलावृष्टि होने से किसानों के चेहरे मुरझा गए। आज भी हरियाणा के ज्यादातर जिलों में बादल छाए हुए हैं, हालांकि अब तापमान बढ़ गया है और लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है

राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश से मौसम सुहाना

पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते राजस्थान के कई हिस्सों में बीते चौबीस घंटे में हल्की बारिश दर्ज की गई और अधिकतम तापमान में गिरावट आई है ।मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, पिछले 24 घंटों में राज्य के बीकानेर, कोटा और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं बादलों की गरज के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई है। सर्वाधिक बारिश रायसिंहनगर गंगानगर में 16.2 मिलीमीटर दर्ज की गई। मौसम में आए बदलाव के कारण पिछले 48 घंटों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हुई है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार गंगानगर, हनुमानगढ़ व आसपास में कहीं-कहीं बादलों की गरज के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है। शेष अधिकतर भागों में आगामी चार-पांच दिन मौसम मुख्यतः शुष्क बने रहने की संभावना है। वहीं एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 5-6 अप्रैल को राज्य के कुछ भागों में सक्रिय होने की संभावना है। अगले पांच दिन राज्य में लू चलने की संभावना नहीं है। साथ ही अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे (औसत के आसपास) रह सकता है।

कश्मीर के कुछ हिस्सों में बर्फबारी

जम्मू-कश्मीर में गुलमर्ग और पहलगाम के ऊंचाई वाले कई इलाकों में बर्फबारी जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुयी। मौसम विभाग के अधिकारियों ने शनिवार को जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि उत्तर कश्मीर के बारामूला जिले के लोकप्रिय स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग सहित कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में रात के समय हिमपात हुआ। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पर्यटन स्थल पहलगाम में लगभग तीन इंच तक बर्फबारी दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा जिले के गुरेज समेत कुछ अन्य इलाकों में भी बर्फबारी हुई। उन्होंने बताया कि केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में श्रीनगर-लेह राजमार्ग के किनारे द्रास शहर में भी बर्फबारी देखने को मिली। अधिकारियों ने बताया कि ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर समेत कश्मीर घाटी के मैदानी इलाकों में सुबह तक बारिश जारी रही। उन्होंने बताया कि रविवार को कुछ स्थानों पर रुक-रुक कर हल्की बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है, जिसके बाद पांच अप्रैल तक मौसम शुष्क बना रह सकता है।

पंजाब के कई हिस्सों में बारिश

पंजाब के कई हिस्सों में बारिश हुई जिसके बाद शनिवार को राज्य तथा पड़ोसी हरियाणा में न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर के आसपास रहा।मौसम विभाग के मुताबिक, लुधियाना में 15.4 मिमी, अमृतसर में 4.2, पटियाला में दो, पठानकोट में एक, बठिंडा में सात मिमी और फरीदकोट में 4.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में 8.6 और हरियाणा के अंबाला में 5.6 मिलीमीटर बारिश हुई। ऐसे समय में तेज हवा के साथ बारिश हुई जब गेहूं की फसल कटाई के लिए तैयार है। पंजाब और हरियाणा में गेहूं खरीद एक अप्रैल से शुरू होने जा रही है।

अचानक क्यों बदल गया मौसम?

पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक मौसम की करवट के पीछे वेस्टर्न डिस्टर्बेंस हैं। एक्सपर्ट्स ने बताया कि एक ताजा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस है जो कि हिमालय में बना है। इसकी वजह से दो दिनों तक यहां का मौसम प्रभावित रहने की उम्मीद है। इस डिस्टर्बेंस की वजह से हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, दिल्ली और यूपी के कुछ इलाकों में आंधी-बारिश की संभावना है। वहीं हिमाचल, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी भी हो रही है।



Post a Comment

 
Top