0
• आईएसीएसटी मेडिकल, इंजीनियरिंग और फाउंडेशन पाठ्यक्रमों के लिए 90% तक की छात्रवृत्ति प्रदान करता है, जिससे तत्काल प्रवेश और छात्रवृत्ति मूल्यांकन संभव हो जाता है।

• शहीदों के बच्चों के लिए 100% ट्यूशन फीस छूट 

• रक्षा कर्मियों, सुरक्षा एजेंसियों और आतंकवाद से प्रभावित व्यक्तियों के बच्चों के लिए आईएसीएसटी से अधिक 10% छात्रवृत्ति

• 2014 से अब तक इस पहल से 75,000 से अधिक छात्र लाभान्वित हुए हैं।

मुंबई। परीक्षण तैयारी सेवाओं में राष्ट्रीय अग्रणी आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) ने अप्रैल 2024 में शुरू होने वाले अपने नए सत्र की शुरुआत से पहले छात्रों को डॉक्टर और इंजीनियर बनने के सपने को साकार करने में सक्षम बनाने के लिए अलग-अलग स्कॉलरशिप की घोषणा की है।
पहली छात्रवृत्ति इंस्टेंट एडमिशन कम स्कॉलरशिप टेस्ट (आईएसीएसटी) है, जो मेडिकल, इंजीनियरिंग और फाउंडेशन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 90% तक छात्रवृत्ति प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त, आकाश शहीदों के बच्चों, रक्षा कर्मियों और आतंकवाद प्रभावित व्यक्तियों को विशेष छूट प्रदान करेगा।
आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के चीफ बिजनेस ऑफिसर  अनूप अग्रवाल ने कहा कि हम भारत भर में छात्रों के लिए सुलभ और प्रभावशाली शैक्षिक अवसर प्रदान करने के लिए समर्पित हैं। आईएसीएसटी और हमारे छात्रवृत्ति कार्यक्रमों जैसी पहल के माध्यम से, हमारा लक्ष्य योग्य छात्रों को उनकी शैक्षणिक उपलब्धि हासिल करने के लिए सशक्त बनाना है। हमें अपने बहादुर सशस्त्र बल कर्मियों के बच्चों की शिक्षा का समर्थन करने की अपनी परंपरा को जारी रखने पर गर्व है और हम शिक्षा में उत्कृष्टता और समावेशिता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
इंस्टेंट एडमिशन कम स्कॉलरशिप टेस्ट (iACST) छात्रों को तत्काल छात्रवृत्ति पुरस्कार और तत्काल प्रवेश के अवसर प्रदान करता है। छात्र ऑनलाइन परीक्षा दे सकते हैं और अपनी अर्जित छात्रवृत्ति का विवरण तुरंत प्राप्त कर सकते हैं, जिससे वे आकाश संकाय के विशेषज्ञ मार्गदर्शन के तहत तुरंत प्रवेश सुरक्षित कर सकेंगे। 60 मिनट तक चलने वाला ऑनलाइन आईएसीएसटी निर्धारित परीक्षा के दिनों में सुबह 10 बजे से रात 8 बजे के बीच लिया जा सकता है।
आठवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए आईएसीएसटी चिकित्सा या इंजीनियरिंग में करियर के लिए अपनी क्षमता दिखाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। आईएसीएसटी के माध्यम से प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्तियां मेडिकल, इंजीनियरिंग और फाउंडेशन कक्षा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए लागू होती हैं। आईएसीएसटी आकाश कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (सीबीटी) प्लेटफॉर्म के साथ-साथ आकाश वेबसाइट और एंड्रॉइड और ऐप्पल दोनों प्लेटफार्मों के लिए समर्पित मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से आयोजित किया जाता है।
अपनी छात्रवृत्ति पहल के अलावा, एईएसएल रक्षा कर्मियों के बच्चों की शिक्षा का समर्थन करके सामाजिक जिम्मेदारी के लिए प्रतिबद्ध है। आकाश शहीदों के बच्चों को ट्यूशन फीस में 100% तक की छूट प्रदान करेगा। इसी प्रकार, रक्षा कर्मियों और आतंकवाद प्रभावित व्यक्तियों के बच्चों को उनके आईएसीएसटी स्कोर के अलावा 10% की अतिरिक्त छूट दी जाएगी।
2014 से अब तक इस पहल से 75,000 से अधिक छात्र लाभान्वित हुए हैं।
आकाश ने हाल ही में जेईई मेन्स 2024 सेशन 1 में अपनी सफलता का जश्न मनाया, जहां 41,263 छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की। उल्लेखनीय उपलब्धियों में 4,198 छात्रों ने 95 और उससे अधिक का प्रतिशत स्कोर प्राप्त किया, जबकि 939 छात्रों ने 99 और उससे अधिक का प्रतिशत स्कोर प्राप्त किया। हैदराबाद के ऋषि शेखर शुक्ला ने परफेक्ट 100 परसेंटाइल हासिल किया, करनाल के अभिराज सिंह, तिरुनेलवेली के श्री राम ए और हैदराबाद के विश्वनाथ के एस ने 99.99 का असाधारण परसेंटाइल हासिल किया।
क्लासरूम कोर्स के छात्रों के अलावा, आकाश के डिजिटल कार्यक्रम के छात्रों ने जेईई मेन्स 2024 (सत्र-01) में जबरदस्त स्कोर किया, जिसमें रितम बनर्जी सहित टॉपर्स ने गणित में 100 के साथ 99.96 का प्रतिशत स्कोर प्राप्त किया, अरहा साहू ने रसायन विज्ञान में 100 के साथ 99.91 अंक प्राप्त किए, धृतिश्मान दत्ता 99.87 पर, हरीश कुमार 99.86 पर, रसायन विज्ञान में 100 प्रतिशत के साथ ईश्वरवंत 99.86 प्रतिशत पर, इशांत पटेल 99.85 प्रतिशत पर, सायन मंडल 99.82 पर, जेन जोन्स 99.78 पर, सृजन गुप्ता 99.74 दिलीपकुमार ए 99.70, रक्षित मोदी 99.67 सहित अन्य प्रभावशाली 26 छात्रों ने 99+ प्रतिशत एनटीए स्कोर हासिल किया। इसके अलावा, जेईई (एड) 2023 में, आकाश बायजूस के डिजिटल प्रोग्राम के छात्र मयंक सोनी ने एआईआर-26 (ओबीसी श्रेणी रैंक 2) हासिल की है, जिससे साबित होता है कि सीखने का डिजिटल तरीका वास्तव में शीर्ष रैंक के साथ भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं को क्रैक करने का एक शानदार समाधान है।
नीट यूजी परीक्षा 2023 में, आकाश के प्रभावशाली 1,06,870 छात्र उत्तीर्ण हुए, जिनमें से 17 राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के टॉपर्स के रूप में उभरे। उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वालों में कौस्तव बाउरी ने एआईआर 03, ध्रुव आडवाणी ने एआईआर 05, सूर्य सिद्धार्थ नागराजन ने एआईआर 06, स्वयं शक्ति त्रिपाठी ने एआईआर 08 और पार्थ खंडेलवाल ने एआईआर 10 हासिल किया।

Post a Comment

 
Top