0
वेब फिल्म समीक्षा : पहल कौन करेगा?
निर्माता : दिनेश अहीर, भरत कावड़, दीपक वशिष्ठ और प्रदीप वशिष्ठ
निर्देशक : मिथिलेश अविनाश, रिषु गुप्ता
स्टारकास्ट : केशव आर्या, समायरा खान
बैनर : सुशीला मीडिया टेक प्राइवेट लिमिटेड
ओटीटी रिलीज़ : नमकीन टीवी
रेटिंग : 3.5 स्टार्स

देश में धर्म के नाम पर आजकल जो कुछ हो रहा है उससे आपस मे नफरत और हिंसा बढ़ती जा रही है, इस मानसिकता, नफरत के माहौल को प्यार और भाईचारे के वातावरण में बदलने के लिए किसी को तो पहल करने की जरूरत है। नमकीन टीवी पर रिलीज वेब फिल्म "पहल कौन करेगा" यही महत्वपूर्ण सवाल उठाती है।
 फिल्म में केशव आर्या ने नरेंद्र की प्रमुख भूमिका निभाई है जिसे दूसरे धर्म वालों से सख्त नफरत है और वह मारकाट लूटपाट में विश्वास रखता है। हालांकि फिल्म में यह भी दिखाया गया है कि कैसे कुछ राजनेता अपने फायदे के लिए इस तरह के युवाओं को भड़काते हैं, उनकी सरपरस्ती करते हैं और वे गलत राह पर चले जाते हैं। कहानी में मोड़ तब आता है जब नरेंद्र की जिंदगी में एक दिन सोनिया (समायरा खान) आती है और वह उसको दिल दे बैठता है। फ़िल्म का क्लाइमेक्स दर्शकों को चौंका देने वाला है। 
 जहां तक कलाकारों के अभिनय की बात है केशव आर्या ने अपने किरदार को शिद्दत से निभाया है। उनका लुक, बॉडी लैंग्वेज, डायलॉग डिलीवरी और चेहरे के एक्सप्रेशन्स प्रभावी हैं। समायरा खान ने भी अपनी भूमिका में जान डाल दी है।
फ़िल्म में सिचुएशनल सॉन्ग भी हैं जिन्हें बखूबी फ़िल्माया गया है। आओ ना...गीत याद रह जाता है।
जहां तक मिथिलेश अविनाश और रिषु गुप्ता के निर्देशन का सवाल है, दोनों ने अच्छा प्रयास किया है। फ़िल्म और किरदारों को रियलिस्टिक टच देने की भरपूर कोशिश की गई है। फ़िल्म को एडिटिंग टेबुल पर थोड़ा और वर्क करने की जरुरत थी। 
 फ़िल्म मशहूर साहित्यकार सआदत हसन मंटो की एक कहानी से प्रेरित है जिसे फिलहाल के परिवेश में ढाल कर प्रस्तुत किया गया है।
 नमकीन टीवी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में शामिल अमोल द्विवेदी बधाई के पात्र हैं कि उन्होंने आज के ज्वलंत मुद्दे पर आधारित फ़िल्म "पहल कौन करेगा" को रिलीज किया है।

Post a Comment

 
Top