0
मीरा आचार्य गुजराती और हिंदी रंगमंच, धारावाहिकों और फिल्मों की सधी और सुलझी अदाकारा है। बेहद कम उम्र से ही वह अपने अभिनय का जौहर प्रदर्शित कर रही है। मीरा गुजराती पृष्ठभूमि से हैं लेकिन मुम्बई ही उनकी जन्मभूमि और कर्मभूमि है। उन्होंने मुम्बई में बीकॉम किया है और मीठी बाई कॉलेज में पराग विजय दत्त ड्रामा अकेडमी से ड्रामेटिक्स में डिप्लोमा किया है।
उन्होंने गुजराती नाटक 'घर घर नी वात' से अपने अभिनय कैरियर की शुरुआत की है फिर कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। कभी मुख्य भूमिका तो कभी चरित्र भूमिका में वह काम करती रही और आज भी काम कर रही है। जल्द ही उनकी गुजराती नाटक दर्शकों के मध्य प्रदर्शित होने जा रही है। मीरा आचार्य ने विभिन्न नाटकों और धारावाहिकों में काम किया है साथ ही उन्होंने डबिंग आर्टिस्ट के तौर पर भी ढेरों काम किये हैं। गुजराती रंगमंच में वह पिछले कई वर्षों से कार्य कर रही है जिनमें 'कारज और अविष्कार', 'चकडोल', 'घर घर नी वात', 'बे लाल ना राजा', 'भाई', 'एक चतुर नार', 'पितृ देवो भव',' जानभेदु', 'बाहर आव तारी बैरी
बताउ', 'बेरी सासु तौबा तौबा', 'सासु वर्सेस जमाई', 'कोई दिल खेले कोई दाव', 'सुख ने एक चांस आपो', 'अभिमान', 'गुजराती नंबर वन', 'सासरियु सोना नी खान', 'मारा वर नी वहु कोण'आदि। गुजराती धारावाहिक 'स्वपन किनारे', 'कंकु ना सूरज', 'छगन मगन ', 'माड़ी ना जाया', 'भाई तमारु केवु पड़े', 'सौ दादा सासुना' आदि। साथ ही कई बड़े टीवी सीरियलों को हिंदी, गुजराती और अंग्रेजी भाषा में डबिंग भी इन्होंने किया है। शोभना देसाई प्रोडक्शन में इन्होंने चीफ अस्सिस्टेंट के तौर पर भी काम किया है।
हिंदी के कई धारावाहिकों 'तेरी भी चुप मेरी भी चुप', 'श्रीमान श्रीमती', 'कहीं दिया जले कहीं जिया', 'हमारी देवरानी',' मिसेस तेंदुलकर' 'सावधान इंडिया 'आदि में काम किया है।
कई अवार्ड में यह नॉमिनेट भी हुई हैं। गुरुदत्त, वहीदा रहमान, अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, आमिर खान, रानी मुखर्जी, करीना कपूर और सुष्मिता सेन की अभिनय कला को यह बेहद पसंद करती हैं।
मीरा आचार्य का कहना है कि भूमिकाएं ऐसी करें कि आपकी छवि दर्शकों के दिल में उतरे और वे आपको लंबे समय तक याद रखें। उनका कहना है कि लगन से आप अपना काम करो हार मत मानो अपने कौशल को समझो और विकास करो एक दिन जरूर आपकी प्रतिभा निखरेगी और सफलता आपके कदम चूमेगी।
बतौर अभिनेत्री मीरा आचार्य ने एक बेहतरी सफर तय किया है उनका कहना है कि यदि युवा किसी भी क्षेत्र में अपना कदम रखें तो सबसे पहले अपनी पूरी शिक्षा अवश्य ग्रहण करें। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने लक्ष्य पर ध्यान दें। मीरा बेहद ही समझदार और बहुगुणी प्रतिभा की धनी है। उनका अभिनय कौशल और व्यक्तित्व बेहद प्रभावी है।

Post a Comment

 
Top