0
इसका उद्देश्य राज्य के पर्यटन, विरासत, संस्कृति और कलाकृति को बढ़ावा

मुंबई। सहारा स्टार होटल में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पंजाब सरकार द्वारा पहली बार पंजाब पर्यटन शिखर सम्मेलन और ट्रैवल मार्ट शुरू करने के लिए कई रणनीतिक पहलों की घोषणा की गई। इस कार्यक्रम में पंजाब की पर्यटन मंत्री अनमोल गगन मान की उपस्थिति रही। अनमोल गगन मान ने बताया कि प्रदेश की विरासत और संस्कृति को देश-विदेश तक पहचान दिला पंजाब को 'रंगला पंजाब' बनाने की दिशा में यह पहल की जा रही है।
यह 11 से 13 सितंबर तक मोहाली में आयोजित किया जाएगा। इसका लक्ष्य राज्य को अपनी समृद्ध विरासत, परंपराओं, कला रूप, और रीति-रिवाज को शामिल करते हुए पर्यटन के लिए सबसे पसंदीदा गंतव्य के रूप में स्थापित करना है।
पंजाब ट्रैवल मार्ट का लक्ष्य देश के दूरदर्शी पर्यटन पेशेवरों को पंजाब में लाना और राज्य को एक शीर्ष पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करना है। इस आयोजन में विदेशी और घरेलू टूर संचालक, डीएमसी, डीएमओ, ट्रैवल ट्रेड मीडिया, ट्रैवल इंफ्लूएंसर, होटल ऑपरेटर, बी एंड बी और फार्म स्टे के मालिक, पर्यटन बोर्ड आदि की भी भागीदारी होगी।
पांच शहरों- अमृतसर, रूपनगर, लुधियाना, पटियाला और फतेहगढ़ साहिब के विदेशी पर्यटकों के लिए शीर्ष आकर्षण के रूप में उभरने के साथ पर्यटन विभाग (पंजाब सरकार) अब राज्य को भारतीय पर्यटन में सबसे आगे लाने और 2030 तक एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल बनने के लिए तेजी से काम कर रहा है।
पर्यटन विभाग ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा की गई पहल को प्रदर्शित करने के लिए चार शहरों में किए जा रहे रोड शो के दूसरे पड़ाव की शुरुआत यहां सहारा स्टार में की। अगले रोड शो 25 अगस्त को हैदराबाद में और 26 अगस्त को दिल्ली में होंगे। यहां रोड शो में मुख्य अतिथि पंजाब की पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री अनमोल गगन मान और सम्मानित प्रमुख सचिव, पर्यटन एवं संस्कृति मामलों अतिथि आईएएस सुश्री राखी गुप्ता भंडारी ने भाग लिया।
पंजाब सरकार द्वारा की गई पहलों पर टिप्पणी करते हुए पंजाब सरकार के पर्यटन और सांस्कृतिक मामले की प्रमुख सचिव राखी गुप्ता भंडारी ने कहा कि दो पहलें जो सरकार के दिल के बहुत करीब हैं, वे हैं स्वास्थ्य और पर्यटन में महिलाएं। इस पर विस्तार करते हुए, उन्होंने कहा, "पंजाब भी खुद को स्वास्थ्य के केंद्र के रूप में स्थापित करने की कोशिश कर रहा है। इन अभ्यासों के माध्यम से योग और ध्यान रिट्रीट के साथ प्रतिभागियों का मार्गदर्शन करने के लिए शांत वातावरण और विशेषज्ञ प्रशिक्षकों की पेशकश की जा रही है। राज्य में नदी के किनारे या ग्रामीण परिदृश्य जैसे शांतिपूर्ण वातावरण वाले कई स्थान हैं। पंजाब की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को स्वास्थ्य अनुभवों में एकीकृत किया जा सकता है। पारंपरिक पंजाबी व्यंजन, संगीत, नृत्य और स्वास्थ्य यात्रा का हिस्सा हो सकती हैं, जो परिवर्तन की समग्र भावना को बढ़ाती हैं।

Post a Comment

 
Top