0



दि बिजनेस वर्ल्ड और तथास्तू जनसेवा केन्द के पोर्टल का हुआ भव्य शुभारंभ

 

संवाददाता/ मुंबई

  मिशन पत्रकारिता के तत्वाधान में सोमवार  2 जनवरी को जोगेश्वरी पश्चिम में स्थित मीना कुमारी हॉल में दो पोर्टल का उद्घाटन किया गया। जिसमें संस्था के संरक्षक दिवंगत सीए स्व. प्रताप काकरिया को श्रद्धांजली देते हुए समाज उपयोगी दो वेबसाईटों का विमोचन बिजनेस कोच रंजीत सिंह तथा मांइड थेरेपिस्ट डॉ नेल्सन डिसोजा के हाथों किया गया। इस वेबसाईट के माध्यम से अब सभी आम नागरिक लगभग 6 हजार से भी अधिक सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता फैमिली काउंसलर तथा बिजनेस कोच रंजीत सिंह जी के द्वारा की गई और उन्होंने एक वक्ता के रूप में लोगों को आने वाले मेहमानों को संबोधित किया दूसरे मुख्य वक्ता के तौर पर माइंड थैरेपिस्ट डॉक्टर नेल्सन डियोजा इन्होंने ध्यान साधना के माध्यम से लोगों को आंतरिक शक्तियों से अवगत कराया। वहीं दैनिक मुंबई हलचल के संपादक दिलशाद खान एवं तारा चैरिटेबल ट्रस्ट क् अध्यक्ष धर्मेश जोशी ने भी स्व. प्रताप काकरिया को श्रध्दांजली अर्पित करते हुए इस वेबसाईट के लोकार्पण पर सभी को बधाई दी।

संस्था के व्यवस्थापक शैलेश जायसवाल जी ने बताया कि समाज उपयोगी इस पोर्टल वेबसाइट के लोकार्पण की योजना आज की के दिन करने का विचार श्री प्रताप विनोद काकरिया द्वारा सजाया गया था। जोकि काफी अरसे से मिशन पत्रकारिता के माध्यम से लोगों को अपनी सेवाएं दे रहे थे। लेकिन अफसोस वे आज हमारे बीच में नहीं है। वहीं कार्यक्रम में उपस्थित प्रताप का पिता एडवोकेट विनोद काकरिया ने कहा कि 2 जनवरी को हो प्रताप काकरिया ने दि बिजनेस वर्ल्ड और तथास्तु जन कल्याण केंद्र के रूप में  २ वेबसाइट लांच करने का सुझाव दिया था। इसलिए 2 जनवरी को उनके स्वर्गवास को महज 12 दिन होते हुए भी इसी दिन को लॉन्चिंग के लिए चुना गया। क्योंकि विनोद काकरिया जी का मानना है कि मैंने एक बेटा खोया है तो दूसरा बेटा मैंने शैलेश जायसवाल के रूप में पाया।

गौरतलब है कि कार्यक्रम में पहले रंजीत सिंह के द्वारा वेबसाइट दि बिजनेस वर्ल्ड (www.thebusinessworld.in) और दूसरी वेबसाइट तथास्तु जन सेवा केंद्र (www.tathastujanasevakendra.com)  का विमोचन डॉ नेल्सन द्वारा तथा पेट पूजा वेबसाईट का विमोचन दिलशाद खान के हाथो संपन्न हुआ।

इस वेबसाईट को बनाने में योगदान देनेवाले मल्टिलिंक कपंनी के हेड सनी शाह ने लोगों के स्वास्थ्य और समाज में लोगों के स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं उन्हें कैसे मिल सकते हैं इस पर प्रकाश डाला औऱ डेमो के तौर पर दिव्यांग छात्र का मेरा अधिकार कार्ड डाऊनलोड कर के दिखाया।

आपको बता दें कि दि बिजनेस वर्ल्ड वेबसाईट का उद्देश विभिन्न प्रकार की सेवाओं के साथ-साथ लोग अपने व्यवसाय को कैसे अपग्रेड कर सकते हैं और उनको व्यवसाय के लिए रो मटेरियल और अपना बाजार कैसे बढ़ा सकते हैं, इस बारे में जानकारी के साथ-साथ उनके उत्पाद को कैसे बढ़ाया जा सकता है, इस बारे में जानकारी देंगीवही वही तथास्तु जन सेवा केंद्र वेबसाइट का उद्देश्य आम जनता की पहुंच को सरकार की पहुंच तक आसान बनाना है इसके द्वारा राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही 6000 से अधिक योजनाओं का लाभ आम नागरिक को कैसे मिले और उनको इन योजनाओं से कैसे जुड़ा जाए यह सब एक ही छत के नीचे बड़ी आसानी से उपलब्ध कराए जा सकते हैं। यह सीधा सरकार से जुड़ा होगा इससे आम लोगों के समय की तो बचत होगी ही साथ ही वह सरकारी कार्यालयों के चक्कर काट रहे एवं उससे होने वाली परेशानियों से भी बच सकेंगे। वहीं दूसरी तरफ वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य शिक्षित युवाओं को रोजगार देना होगा वह इस संस्था के माध्यम से अपने जीवन में कैसे आगे बढ़ सकते हैं मार्गदर्शन मिलेगा आपको बता दें कि दिसंबर 2023 के अंत तक देशभर में 25,000 से अधिक युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य इस वेबसाइट के माध्यम से रखा गया है। वहीं दूसरी तरफ लोगों के खानपान को ध्यान में रखते हुए उन्हें पौष्टिक आहार कैसे मिले इसके लिए पेट पूजा वेबसाइट का भी उद्घाटन किया गया । पेट पूजा वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य नो प्रॉफिट नो लॉस की तर्ज पर सस्ती दर पर मुंबई में काम कर रहे गरीब एवं मजदूर लोगों के लिए भोजन उपलब्ध कराना है ।

इन संस्थाओं का मुख्य उद्देश्य है कि आम लोग और गरीब जनता मजदूर वर्ग जितने भी पीड़ित लोग हैं और जिन्हें सरकारी योजनाओं के बारे में कोई जानकारी नहीं है और उन्हें सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते हैं लेकिन समय पर उनका काम फिर भी नहीं हो पाता इसके लिए वह है तथास्तु जन सेवा केंद्र की सेवा का लाभ उठा सकते हैं।इसके अलावा बिजनेस वेबसाइट के माध्यम से युवा के लिए एक उत्तम व्यवस्था रखी गई है कि उन्हें रोजगार प्राप्त करने के लिए आप दर-दर की ठोकरें नहीं खानी पड़ेगी वह एक ही छत के नीचे अपना रोजगार स्वेच्छा से चुन सकेंगे वही रोजगार की तलाश में युवा वर्ग मजदूर वर्ग और आम जनता अपनी पेट पूजा भी सस्ती दर पर कर सकें।

   कार्यक्रम में मंच का संचालन दिव्यांग छात्रों की संस्था एम.एन.बी. सेंटर के सीईओ मयंक शेखर ने किया। जबकि कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्था के युवा रोजगार प्रकोष्ठ अध्यक्ष कमर अंसारी, मुंबई अध्यक्ष राकेश कश्यप, अत्तारी हेल्पिंग हैंड्स की अध्यक्षा रेश्मा अंसारी, पेट पूजा रेस्टोरेंट के ओनर दशरथ मलार, दिपक कतपरा, राकेश चावडा, प्रविण गोहील, राज दशरथ मलार, स्नेहल बेनारे आदी पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने भरपूर मेहनत की। 

Post a Comment

 
Top