0






दुबई स्थित अकेडमी के छात्रों को डॉ. परिन सोमानी स्किल डेवलपमेंट का गुरुमंत्र सिखाएंगी

डॉ. परिन सोमानी मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर विश्व भर में लोगों को प्रेरित करती आ रही हैं। अब दुबई के एक एकेडमिक इंस्टिट्यूशन अस्ति (Asti) के साथ डॉ परिन सोमानी ने एमओयू (MOU) साइन किया है। दुबई के इस इंस्टिट्यूशन के छात्रों को पढ़ाने के लिए, उनके स्किल डेवलपमेंट के लिए डॉ परिन सोमानी को नियुक्त किया गया है। अस्ति अकेडमी (Asti Academy) के चेयरमैन डॉ मोहम्मद अली हैं। इसके डायरेक्टर शाहिद अहमद, हेड ऑफ द एडमिशन शाहिद अब्बास हैं। 

इस अकेडमी ने 29 मार्च को डॉ परिन सोमानी को मीटिंग के लिए बुलाया था जहां उन्हें सम्मानित किया गया। बातचीत के दौरान अस्ति अकेडमी को ऐसा महसूस हुआ कि डॉ परिन सोमानी उनके इंस्टिट्यूशन का हिस्सा बन सकती हैं। और फिर 1 अप्रैल को डॉ परिन सोनानी को दोबारा वहां बुलाया गया और कहा गया कि हमारी अकेडमी को आप जैसी शख्सियत की जरूरत है इसलिए हम आपके साथ एक एमओयू साइन करना चाहते हैं। 

और इस तरह डॉ परिन सोमानी को अस्ति अकेडमी द्वारा साइन कर लिया गया है जो एक बड़ी उपलब्धि है।

आपको बता दें कि वह एक स्वतंत्र एकेडमिक स्कॉलर होने के साथ साथ अंतर्राष्ट्रीय मोटिवेशनल स्पीकर, राईटर, समाज सेवा करने वाली एक परोपकारी हस्ती और ढेर सारे मल्टी इंटरनेशनल अवार्ड्स की विनर हैं। कोरोना काल 2020 और 2021 में भी उनके प्रोग्राम, कांफ्रेंस होते रहे चाहे ऑनलाइन या ऑफ़लाइन। जून 2022 तक उनके पास डेट्स नहीं हैं, उनका कैलेंडर फुल है। कभी कभी हैरत होती है कि वह इतने सारे काम कैसे कर लेती हैं, मगर उनकी पॉजिटिव एनर्जी, उनकी प्योर और क्लीन सोच की वजह से लोग उन्हें सुनना चाहते हैं, उनसे प्रेरणा लेते हैं, सीखते हैं और अपने जीवन में बेहतर बदलाव लाते हैं। 

इस साल उनके अवार्ड्स और इवेंट्स पर हम एक नज़र डालें तो वह कभी मुम्बई, कभी दुबई, कभी बेंगलुरु, कभी गोवा, कभी दिल्ली, कभी पेरिस तो कभी दुनिया के किसी और हिस्से में हैं।

27 मार्च को दुबई के फाइव स्टार होटल दस्थानी में एक आलीशान कांफ्रेंस में उन्होंने हिस्सा लिया जिसका विषय था 28 कोर वैलूझ (28 Core Values)। यह एक बहुत अच्छा कांसेप्ट था। उसके बाद एक बुक लांच की गई, उस किताब में डॉ परिन सोमानी की तस्वीर के साथ उनके कोट्स छपे हुए हैं। पूरी दुनिया के 128 लोगों के कोट्स सेलेक्ट किए गए हैं जो किताब के रूप में दुबई में लांच हुई। इस फंक्शन में जहां ढेर सारे शेख आए, काफी बड़े लोग यहां शरीक हुए। और डॉ परिन सोमानी इस इवेंट में डिग्निट्री और स्पीकर के रूप में हाजिर रहीं। 

डॉ परिन सोमानी इस कांफ्रेंस में शामिल होकर बेहद उत्साहित हैं। वह कहती हैं "यह सब मुझे ऊपरवाले की मेहरबानी लगती है। मेरे दोस्तों और फैन्स का बेशुमार प्यार है जो मुझे दुनिया भर में सम्मान मिलता है।

आपको बता दें कि 30 जनवरी 2022 को डॉ परिन सोमानी को क्वीन्स लीग गोल्डन अवार्ड 2022 से नवाजा गया। साथ ही डॉ परिन सोमानी क्वीन्स लीग गोल्डन अवार्ड 2022 की कॉफी टेबुल बुक के एक स्पेशल एडिशन में फीचर की गई हैं। डॉ परिन सोमानी को ग्लोबल बेस्ट सोशल वर्कर अवार्ड 2022 से भी नवाजा गया है।

बेंगलुरु में डॉ सुरेश बाबू ने उन्हें इनवाइट किया। इंटरनेशनल पीस काउंसिल अचीवर्स अवार्ड में वह चीफ गेस्ट के रूप में उपस्थित थीं। जहां उन्हें यूनाइटेड नेशन इंटरनेशनल पीस काउंसिल द्वारा इनवाइट किया गया था। बेंगलुरु के होंसुर (Honsur) में 50 से ज्यादा देशों से 300 से अधिक लोग आए थे। यूनाइटेड नेशन इंटरनेशनल पीस काउंसिल द्वारा उन्हें सरदार वल्लभ भाई पटेल मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित किया गया। यहां डॉ परिन सोमानी को शॉल, फूलों के गुलदस्ते, ट्रॉफी और सर्टिफिकेट अवार्ड से नवाजा गया जहां उन्होंने ऑनलाइन और ऑफलाइन हजारों लोगों को प्रेरित और मोटिवेट किया।

1 मार्च 2022 को मुम्बई में आयोजित ग्लोबल फेम अवार्डस 2022 से ऎक्ट्रेस नेहा धूपिया के हाथों डॉ परिन सोमानी को "वीमेन ऑफ सब्सटेंस" से नवाजा गया जहां उन्होंने ऑडिएंस को सम्बोधित करते हुए ऑर्गनाइजर्स की तारीफ की और कहा कि हम सभी महीनों से घरों में थे और विरचुअल इवेंट्स कर रहे थे लेकिन इस तरह के लाइव इवेंट करने से लोग अधिक मोटिवेट होते हैं। जीवन के अलग अलग क्षेत्रों से लोग इंस्पायर्ड होते हैं ताकि समाज की मदद हो सके। डॉ परिन सोमानी ने बॉलीवुड एक्ट्रेस नेहा धूपिया के हाथों यह अवार्ड स्वीकार करने का शुक्रिया अदा किया, जिन्होंने सख्त मेहनत करने के लिए प्रेरित किया और दूसरों को मोटिवेट किया है। मानव सेवा के लिए यह प्लेटफार्म देने के लिए डॉ परिन सोमानी ने इस अवार्ड फंक्शन के आग्रानाइज़र्स और पूरी टीम को धन्यवाद कहा।

ब्यूटी कांटेस्ट मिसेज / मिस इंडिया कलिंगा सुंदरी उड़ीसा में 10 अप्रैल को होने जा रहा है। 27 फरवरी 2022 को उसका ऑनलाइन ऑडिशन हुआ जहां डॉ परिन सोमानी गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में शामिल थी। 

27 फरवरी को वर्ल्ड रिसर्चर्स समित 2022 में डॉ परिन सोमानी गेस्ट ऑफ ऑनर थी उसके बाद 28 फरवरी को चार्ल्स वाल्टर्स काउंसिल फ़ॉर इन्नोवेशन एंड रिसर्च प्रेजेंट्स वर्ल्ड रिसर्चर्स समित 2022 में वह गेस्ट स्पीकर थीं।

5 मार्च को उनकी एक एकेडमिक कांफ्रेंस हुई जहां उनकी एक किताब भी रिलीज हुई, जिसकी वह एडीटर हैं। उसी जगह उन्हें ग्लोबल आईकॉनिक एजुकेशन अवार्ड 2022 से भी नवाजा गया, साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में उनके अद्वितीय योगदान के लिए डॉ परिन सोमानी को इंटरनेशनल ह्यूमन वेल्फेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया। साथ ही वह गेस्ट ऑफ ऑनर भी रहीं। और कांफ्रेंस में वह कीनोट स्पीकर रहीं, जहां उन्होंने अपनी उस किताब के बारे में बात की। यह किताब पूरी तरह रिसर्च और इन्नोवेशन पर बेस्ड है। 

भारत में मानवता की सेवा करने के उनके जज़्बे को देखते हुए डॉ परिन सोमानी की तस्वीर पोस्टल स्टैम्प पर देकर उन्हें सम्मानित किया गया।

डॉ परिन सोमानी का मानना है कि मेरे जीवन का उद्देश्य समाज की मदद करना है। मैं तमाम लोगों को जोड़कर एक पॉज़िटिव बदलाव लाना चाहती हूं।

मुम्बई के जे डब्लू मैरिएट होटल में राबिया पटेल द्वारा इंटरनेशनल वोमेन्स डे अवार्ड का आयोजन किया गया, जहां 'वाक फॉर ए कॉज़ फ़ॉर कैंसर' का चैरिटी शो हुआ। यहां डॉ परिन सोमानी गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में उपस्थित हुईं। उन्हें यहां वीमेन ऑफ सब्सटेंस अवार्ड मिला। इस अवसर पर किताब "वीमेन ऑफ सब्सटेंस" लांच हुई। इस पुस्तक में कुछ नामी हस्तियों की कहानी सेलेक्ट की गई है और उसमें परिन सोमानी की कहानी भी शामिल है।

7 मार्च 2022 को डॉ कृष्णा चौहान का प्रोग्राम मिस एंड मिसेज इण्डिया 2022 मुम्बई के मेयर हॉल में हुआ। मिस एंड मिसेज इण्डिया 2022 के ज्यूरी पैनल में डॉ परिन सोमानी मौजूद रही। इस प्रोग्राम में वह गेस्ट ऑफ ऑनर रहीं साथ ही नारी शक्ति सम्मान 2022 से नवाजी गई। साथ ही कृष्णा चैहान फाउंडेशन की गुजतात की ब्रांड एंबेसडर डॉ परिन सोमानी को बनाया गया।

पेरिस में एकेडमिक कांफ्रेंस हुई जहां एकेडमिक बुक के फ्रंट कवर पर उनकी तस्वीर छपी। यह डॉ परिन सोमानी के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। अकेडमी के क्षेत्र में यदि आप का नाम होता है तो यह बहुत गर्व की बात होती है। फ्रांस में एकेडमिक बुक में उनका कवर पेज छपा।इसी तरह से जून तक उनके पास कांफ्रेंस, इवेंट्स, अवार्ड फंक्शन सहित कई प्रोग्राम हैं।

आपको बता दें कि डॉ. परिन सोमानी ने डॉक्टरेट की 6 डिग्री हासिल की है। डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी): शिक्षा मीडिया;

डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी): शिक्षा लीडरशिप;

मानवता के विषय में मानद डॉक्टरेट (ऑनर्स कॉसा);

साहित्य डी'लिट डिग्री में दो मानद डॉक्टरेट (ऑनर्स कौसा); वैश्विक शिक्षा में मानद डॉक्टरेट (मानद उपाधि)। साथ ही उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में पांच बार जगह दी गई है,

शिक्षा, महिला सशक्तिकरण और युवा विकास के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर समाज की मदद करने के उद्देश्य से डॉ. परिन सोमानी ने दुनिया भर के 87 से अधिक देशों का सफर किया है। डॉ. परिन सोमानी कई इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के लिए एक स्कॉलर के रूप में भी काम कर रही हैं जैसे: सिंडिकेट सदस्य: सेंट मदर टेरेसा विश्वविद्यालय; विजिटिंग रिसोर्स पर्सन: यूजीसी: एचआरडीसी गुजरात यूनिवर्सिटी और सौराष्ट्र यूनिवर्सिटी; रिसर्च एसोसिएट: फ्लोरिडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी और कई और शैक्षणिक संस्थान और एनजीओ। वह अपनी मोटिवेशमल स्पीच से दुनिया भर में पॉज़िटिव परिवर्तन ला रही है।

डॉ. परिन सोमानी के आलेख 38 से अधिक पत्र और समाचार पत्र, पत्रिका में छपे हैं, 15 किताबें प्रकाशित हुई हैं और 2 पेटेंट हैं। डॉ. परिन सोमानी 72 से ज्यादा वीडियो, 136 न्यूज़ पेपर्स में खास तौर पर फीचर की गई हैं।

डॉ. परिन सोमानी मिसेज इंडिया 2021 की विजेता, मिसेज यूनिवर्स इंटरनेशनल 2021 की विजेता, मिसेज ब्रिट एशियन 2021 की विजेता, मिसेज इंडिया ग्लोबल 2021 की विजेता और मिसेज क्वीन ऑफ इंडिया 2021 की दूसरी रनर अप रही हैं।

Post a Comment

 
Top