0


गांधी जयंती के अवसर पर मुम्बई में भूख हड़ताल करके शाहीन चिश्ती ने मांग की है कि भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक स्थायी सीट दी जाए। वह संयुक्त राष्ट्र संगठन के सामने उपवास रखकर विरोध कर रहे थे।

सय्यद शाहीन चिश्ती ने कहा कि ये मेरा खामोश आंदोलन है ताकि इंडिया को यूनाइटेड नेशन सिक्युरिटी काउंसिल में परमानेंट सीट मिल सके। पूरी दुनिया मे इंडिया की 22 प्रतिशत आबादी है अर्थात हर पांचवां इंसान इंडियन है। हमारे देश में सबसे बड़ा लोकतंत्र है। हम शांति सदभाव में भरोसा रखते हैं। स्वामी विवेकानंद, रविंद्रनाथ टैगोर और महात्मा गांधी जैसी हस्तियां हमारे हीरो रहे हैं, जो शांति और भाईचारे में विश्वास रखते थे। यह एक सही समय है जब यूनाइटेड नेशन सिक्युरिटी काउंसिल में भारत को परमानेंट सीट मिले। यह प्रोटेस्ट शांतिपूर्वक रहा। मैं यूएनएससी के डायरेक्टर जनरल को एक पत्र पोस्ट करूँगा और 1.3 बिलियन भारतीयों की ओर से मैं उनसे अपील करूँगा कि यूनाइटेड नेशन सिक्युरिटी काउंसिल में परमानेंट सतह पर इंडिया को सीट मिले। 

सय्यद शाहीन चिश्ती ने आगे बताया कि विश्व भर में भारत की आबादी 22 प्रतिशत है, हर पांचवां शख्स भारतीय है। और हमें एक सीट यूएनएससी में नहीं दी गई है। हम दुनिया की सबसे बड़ी डेमोक्रेसी हैं और हम प्यार शांति का पैगाम देते हैं। मैं चाहता हूं सारे भारतीय एक साथ रहें, एक दूसरे से प्यार करें। मैं तमाम लोगों से अपील करूँगा कि यूएनएससी को ट्वीट करके अपील करें कि भारत को एक सीट मिलनी चाहिए। यह मेरी शुरुआत है। मैं सय्यद शाहीन चिश्ती आगे भी अपनी बात रखूंगा।

हम सभी विभिन्न जातियों के लोग यहां इकट्ठा हुए है और हम चाहते हैं कि भारत को यूएनएससी में एक परमानेंट सीट मिले ताकि हम भी अपनी बात वहां रख सकें।

आपको बता दें कि हिंदुस्तान फिलहाल संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का दो साल के लिए अस्थायी मेम्बर है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अमेरिका, चीन, ब्रिटेन, रूस और फ़्रांस जैसे देश स्थायी सदस्य हैं। स्थायी सदस्यों को वीटो पावर मिला हुआ है। गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council-UNSC) दुनिया भर की सुरक्षा मैनेजमेंट का सबसे बड़ा मंच माना जाता है। सुरक्षा परिषद पर दुनिया भर में शांति-व्यवस्था को कायम रखने और सामूहिक सुरक्षा के सिद्धांत का अनुपालन सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी रहती है। हाल ही में भारत 8वीं बार सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य बना है। 

अब शाहीन चिश्ती सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी  दावेदारी के पक्ष में तर्क दे रहे हैं और भूख हड़ताल करके अपील कर रहे हैं।

1.3 बिलियन जनसंख्या के साथ भारत, दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है। यहाँ  दुनिया की कुल आबादी का लगभग 5वाँ हिस्सा रहता है। भारत संयुक्त राष्ट्र की सेना में सबसे अधिक फौजी भेजने वाला देश भी है।

Post a Comment

 
Top