0


युगों से चले आ रहे अंधकार और प्रकाश के बीच संघर्ष और संघर्ष की कहानी में अंधकार पर प्रकाश की जीत है। मांगलिक अपने छोटे प्रकाश किरणों के साथ, अमावस्या के घने अंधेरे को चीरते हुए, मिट्टी के छोटे दीपकों के संदेश को दोहराने का त्योहार है। हम साल भर अपने काम में लगे रहते हैं और कई तरह के अंधेरे से जूझते रहते हैं। हमारे आत्म-प्रकाश के बल पर, हमारे ज्ञान के बल पर प्रकाश और यह शक्ति हमें ईश्वर से ही मिलती है, जो हमारी आत्मा को प्रकाशमान रखते हैं। दीपावली उसी ईश्वर के प्रति हमारी भक्ति का उत्सव है, जो हमें ईश्वर में अपनी आस्था को बढ़ाने के लिए प्रसन्न करती है। दीया और बाती भी हमारे शरीर और आत्मा के प्रतीक हैं। दीया शरीर है, तो बाती हमारा मन है। जब उनमें आस्था का तेल पाया जाता है, तो प्रकाश होता है। यह प्रकाश ही ईश्वर के प्रति हमारा पूर्ण समर्पण है। दीप पर्व अपने आप में एक विस्तृत परिवेश समेटे हुए है। यह एक संपूर्ण त्योहार है जो ईश्वर के प्रति अपने कर्तव्य को पूरा करके सांसारिक जीवन को रस और आनंद से भर देता है। दीपोत्सव तभी सार्थक होता है जब मिट्टी के उज्ज्वल पैटर्न के दीपक जलाए जाते हैं। दीपावली के दिन लक्ष्मी जी की पूजा का विधान है। जब लक्ष्मी जी आ रही हों तो उनका स्वागत और पूजा आवश्यक है।

 श्रीलक्ष्मी / मानव जीवन का स्रोत भी है। बिना साधन, भोजन के जीना - बिना धन के रहना दुर्गम पहाड़ों पर चलने के समान है और सभी साधन श्रीलक्ष्मी से प्राप्त होते हैं। श्रीलक्ष्मी को भौतिक समृद्धि और संपन्नता की देवी भी कहा जाता है। ज्योति या प्रकाश को भगवती शक्ति माना जाता है। प्रकाश की उत्पत्ति संस्कृत शब्द 'रोचना' से हुई है। ललिता सहस्त्र नाम में देवी या लक्ष्मी को रोचना कहा गया है। रोचना देवी का सबसे प्रिय नाम है। वास्तव में ये वही देवी हैं जो सबको प्रकाश देती हैं तो किसी को अपार स्नेह, चमकने के लिए सदैव तत्पर रहती हैं। वह समाज, व्यक्ति / राष्ट्र / हर पल प्रबुद्ध करती रहती हैं। भारत देवी-देवताओं में आस्था वाला एक 'धार्मिक' देश है। देना और देना हमारी संस्कृति और परंपरा का अभिन्न अंग रहा है। रोशनी ज्योति को जीवन शक्ति और चेतना का प्रतीक कहा जाता है।

 दीवाली की रात को पौराणिक ग्रंथों में कालरात्रि के नाम से दर्शाया गया है, फिर भी इस रात का विशेष महत्व बताया गया है। कालरात्रि अशुभ रात का प्रतीक है। हमारे मन में यह सवाल उठता है कि कौन सी रात अशुभ होती है। इसमें लक्ष्मी पूजन का प्रावधान क्यों है और तांत्रिक जादूगर, शिव पूजा इस रात में सभी प्रकार की साधनाएं क्यों करते हैं? कालरात्रि शक्ति की पूजा से वास्तव में सुख- सौभाग्य, धन-धान्य की प्राप्ति होती है। कालरात्रि जहां एक ओर जहां शत्रु का नाश होता है वहीं दूसरी ओर उसे सौभाग्य, सुख और सौभाग्य के दाता होने का भी गौरव प्राप्त होता है। मंत्र में काल रात्रि में गणेश का नाम है, जो रिद्धि-सिद्धि प्रदायिनी है।

 दिवाली की रात गणेश लक्ष्मी कुबेर और सरस्वती की पूजा का विशेष महत्व है। इस रात को मंत्र, तंत्र की सिद्धि होती है। मन्त्रिक/दीपावली पर वे मन्त्रों से और तांत्रिक, तंत्र प्रकार से साधना करते हैं, लेकिन साधारण लोग इस महान रात्रि की पूजा साधारण, भक्तिपूर्ण साधना के साथ अपने साधारण मिट्टी के दीये से करते हैं। वे अपने शरीर, आत्मा और मन को ईश्वर की ओर निर्देशित करने के लिए अच्छी इच्छा की ओर बढ़ते हैं। दीपावली के इस पर्व पर ही हमारी सही परीक्षा होती है कि हम श्रीलक्ष्मी के परम प्रकाश के प्रति कितने निष्ठावान हैं। इसी प्रक्रिया में घर/दुकानों को अच्छी किस्मत से साफ, रंगा और रंगा जाता है। केवल तामझाम ही नहीं, श्री लक्ष्मी जी के स्वागत के लिए शुद्ध वातावरण, उचित साज-सज्जा और मन की पवित्रता बहुत आवश्यक है।

 दीपावली के दो दिन पहले/दो दिन बाद का समय भारतीय मनीषियों के अनुसार पुण्य का समय है, इसलिए कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी धन्वंतस्त्रीयोदशी (धनतेरस) चतुर्दशी से नरक चतुर्दशी/अमावस्या दीवाली यानी लक्ष्मी पूजन और शुक्ल का पर्व है। पक्ष की प्रतिपदा को अन्नकूट पर्व और द्वितीया को यम द्वितीया कहा जाता है। मानव जीवन का लक्ष्य अन्धकार से प्रकाश की ओर बढ़ना है। दीपों से चमक कर अँधेरे को मिटाता है। यह अंधेरा चाहे गरीबी का हो, या अज्ञान का या पशु बलों द्वारा फैलाया गया अंधेरा।

 सही और गलत का फैसला करने की कसौटी आत्मा है। जब हम किसी और की संपत्ति पर अपना अधिकार जताते हैं, या गलत तरीके से पैसा कमाते हैं, तो हमारी आत्मा स्वतः ही हमें कोसने लगती है। आत्मा का यह प्रकाश ही सच्चा प्रकाश है। दीपावली का त्यौहार हमें भौतिक सुख-सुविधाओं और पापमय कमाई से दूर रहकर सच्ची लक्ष्मी की पूजा करने की प्रेरणा देता है। हमें अपनी दरिद्रता दूर करने के साथ-साथ दूसरों के घरों में निरंतर प्रकाश (ज्ञान) और लक्ष्मी (धन) पहुंचाने की प्रेरणा देती है। दीपावली अयोध्यावासियों के लिए श्रीराम के वनवास से लौटने के बाद पूरी अयोध्या को दीपों से रोशन करने का भी दिन है। दिवाली श्री महावीर स्वामी की मुक्ति का दिन भी है इसलिए यह भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण त्योहार है। यह पर्व दिव्य आत्मा और सभी को श्रद्धा और स्नेह से जोड़ने की शक्ति देता है। चलो दीया जलाते हैं। स्नेह की शक्ति से अंधकार को दूर भगाओ। 

लेखिका कवियत्री - श्रीमती पूजाश्री

Post a Comment

 
Top