0

(लेखक: वकार जावेद खान, रिसर्च एनालिस्ट, एंजल ब्रोकिंग लिमिटेड)

वैश्विक आर्थिक सुधार को लेकर अनिश्चितताओं से दुनियाभर में रिस्क असेट्स का मूल्य घटने लगा है। यूरोप के प्रमुख हिस्सों में नए लॉकडाउन की घोषणा के साथ और अमेरिकी राजकोषीय प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा में देरी के कारण रिस्क असेट्स की कीमतों में गिरावट आई, वहीं येन जैसी सेफ हैवन असेट को मजबूती मिली। सितंबर की शुरुआत के बाद से जेपीवायआईएनआर (JPYINR) ने 3.15% की और यूएसडीजेपीवाय (USDJPY) के मूल्य में 1.3 प्रतिशत की गिरावट आई है। अन्य सेफ हैवन असेट डॉलर इंडेक्स में इसी समय सीमा में मूल्य में 1.68 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

जापान में कोविड-19 के केस का आंकड़ा 1,00,000 को पार कर गया: जापान ने जुलाई की शुरुआत से कोरोनोवायरस मामलों की दूसरी लहर का अनुभव किया और देश ने 3 अगस्त को दूसरी लहर की अपना पीकम देखा, जिसमें रोज औसतन 1998 मामले दर्ज हो रहे थे। तब से मामलों में गिरावट आ रही है और वर्तमान में देश में लगभग 500 केस रोज सामने आ रहे हैं। हालांकि, जापान में मामलों की कुल संख्या अब 1,00,000 के आंकड़े को पार कर गई है।

जापान आर्थिक सुधार के लिए अपने निर्यात पर बहुत अधिक निर्भर है। अगस्त में 14.8 प्रतिशत की गिरावट हुई थी और सितंबर में अंतर में कमी आई और यह 4.9% रह गया। ढाई साल से अधिक समय में जापान को चीन को किए निर्यात से सबसे बड़ा लाभ हुआ और सुधरे हुए आंकड़े ने यह संकेत दिया कि ट्रेड में निचला स्तर पीछे छूट चुका है।

नए प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के सामने दूसरी तिमाही में रिकॉर्ड कमी के बाद अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने की चुनौती है। उनकी सफलता जापान के आर्थिक सुधार में प्रमुख ड्राइवर के तौर पर एक्सपोर्ट के आंकड़ों पर निर्भर करेगी। हालांकि, ग्लोबल ट्रेड मार्केट्स पर अर्थव्यवस्था का लचीलापन विशेष रूप से यूरोप और अमेरिका जैसे प्रमुख व्यापारिक भागीदारों में वायरस के पुनरुत्थान को कमजोर बनाता है।

बीओजे ने जापान के लिए 2021 के आर्थिक पूर्वानुमान में कटौती की: बीओजे ने वित्त वर्ष के लिए अपने आर्थिक विकास और मुद्रास्फीति के पूर्वानुमानों को कम किया लेकिन बड़े पैमाने पर प्रोत्साहन पैकेज को पिछली बैठक में अपरिवर्तित ही रखा। यदि आवश्यक हो तो केंद्रीय बैंक नए प्रोत्साहन पैकेज को लॉन्च करने के लिए भी तैयार है.

वर्ष 2021 के लिए बीओजे ने जुलाई की बैठक में जापान की अर्थव्यवस्था में 4.7% की गिरावट का पूर्वानुमान लगाया था, लेकिन अब लग रहा है कि यह गिरावट 5.5% तक जा सकती है। सेवाओं की मांग में वसूली में देरी के लिए गिरावट को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। बीओजे ने बैंक जमाओं पर निगेटिव ब्याज दर 0.1 प्रतिशत और जापानी सरकार बांड की असीमित खरीद को अपरिवर्तित रखा, ताकि 10 साल की यील्ड लगभग 0 प्रतिशत बनी रहे।

आउटलुक: दुनियाभर में रिस्क की भावना संभवतः वायरस के वैक्सीन की खबरों और इसकी अनुमानित रिलीज की तारीख पर आगे-पीछे हो रही है। अमेरिकी चुनाव परिणाम और अमेरिकी सरकार के दूसरे प्रोत्साहन पैकेज में संभावित देरी भी बाजार में अस्थिरता पैदा कर रही है।

हाल ही में यूरोपीय संघ ने कोरोनोवायरस के मामलों में वृद्धि देखी, जिससे क्षेत्र के कई देशों में आंशिक लॉकडाउन उपाय लागू किए गए। वैश्विक मांग में अनिश्चितता अभी भी एक महत्वपूर्ण रिस्क है और इस वजह से येन की सेफ हैवन डिमांड फोकस में है। इस बीच जापानी सरकार ने अक्टूबर में मासिक रिपोर्ट में खपत पर अपना आउटलुक इलेक्ट्रॉनिक्स और उच्च यात्रा खर्च की मजबूत मांग पर अपग्रेड किया, लेकिन आगाह किया कि व्यापक अर्थव्यवस्था कोरोनोवायरस महामारी के दबाव में बनी हुई है।

जापानी सरकार ने पहले से ही यूएस $2.2 ट्रिलियन रेस्क्यू पैकेज की घोषणा की है, लेकिन बाजार पैकेज के आगे भी विस्तार की उम्मीद कर रहे हैं। भविष्य में वैक्सीन के बड़े पैमाने पर होने वाले उत्पादन और उम्मीद से पहले उपलब्ध होने जैसी घटनाओं का जापानी येन की मांग पर असर पड़ सकता है। इस वजह से जेपीवायआईएनआर (सीएमपी: 71) नवंबर 2020 के अंत तक स्पेक्ट्रम के निचले सिरे पर 70 से और उच्च सिरे पर 72 के अंत तक की रेंज में मूव होने की संभावना है।

Post a comment

 
Top