0

नया साल आने ही वाला है। हालांकि, संवत कैलेंडर के अनुसार दिवाली से ही उसकी यानी संवत 2077 की शुरुआत हो चुकी है। किसी न किसी तरह से यह क्षण आपके वित्तीय रूप से स्वस्थ होने के विषय को छूने के लिए सटीक है। इस वजह से मौजूदा परिदृश्य में तैयारी करना ही सफलता की कुंजी है। इस नए साल में आर्थिक रूप से स्वस्थ रहने के 5 तरीकों के बारे में जानकारी दे रहें हैं एंजल ब्रोकिंग लिमिटेड के सीनियर इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट जयकिशन परमार। 

1. बजट को अपनी प्राथमिकता बनाएं: भले ही एक स्प्रेडशीट बनाने के बारे में सोचना ही परेशानी का सबब बन सकती है, फिर भी वित्तीय रूप से चतुर लोग यह जरूर करते हैं। निवेश करते समय या अन्यथा संतुलन बनाने के लिए एक गाइडिंग फ्रेमवर्क की आवश्यकता होती है। खर्च और बचत को तयशुदा और कुछ मापदंडों में रखने से पर्सनल फाइनेंस के दोनों तत्वों के बीच संतुलन सुनिश्चित होगा। संक्षेप में बजट पर काम करना चार्ट बनाने के समान है कि आप किसी नए क्षेत्र में खुद को कैसे नेविगेट करना चाहते हैं।

सभी के लिए बजट निर्धारित करना प्रमुख प्राथमिकता है क्योंकि यह सुनिश्चित करेगा कि आप हर कदम सोच-समझकर उठाएं और मॉडरेशन और संतुलन के रास्ते पर चलें।

2. अनिश्चितता के माध्यम से खींचने के लिए एक आपातकालीन निधि बनाएं: वर्ष 2020 दुनियाभर में सभी के लिए एक रोलरकोस्टर की राइड रहा है। नया साल हमें 2020 की स्थिति से विदाई दे भी सकता है और नहीं भी। हम कुछ नहीं कर सकते, लेकिन उम्मीद कर सकते हैं कि अगले वर्ष में चीजें बेहतर हो जाएंगी।

इस बीच आपात फंड हमारी किसी भी रणनीति का शुरुआती बिंदु होना चाहिए जिसे हम बनाने का इरादा रखते हैं। हमारे पास हमेशा कुछ न कुछ मुद्दे रहेंगे, जिनसे हमें निपटना होगा। यदि हम उसके लिए पहले से सोचकर रखेंगे तो बिना किसी दिक्कत के ऐसी स्थिति से बाहर निकलने में मदद मिलेगी।

3. उस संपत्ति में निवेश करें जो अंत तक आपके साथ रहे: यानी खुद पर साल 2020 ने हमारे जीवन में जो बदलाव लाए, वह अच्छे ही हैं। अगर संकेतों को समझें तो महामारी के बाद की दुनिया में पहले जैसा जीवन कभी नहीं रहेगा। शायद, कई डाइनामिक्स की वजह से नौकरियों का परिदृश्य सबसे अधिक बदल रहा है। इनमें से कुछ डायनामिक्स भविष्य की दुनिया और नौकरियों की प्रकृति के साथ-साथ इसमें निवेश को फिर से बनाएंगे।

यदि इसके बारे में सोचें तो निश्चित तौर पर अपने ऊपर निवेश करना नई दुनिया में आने वाली बाधाओं का जवाब दे सकता है। आपको नए स्किल सीखना चाहिए। यदि आप ट्रेडिंग नहीं करते हैं, तो जानें कि कैसे कर सकते हैं। अगर आप पहले से ही शेयर बाजारों में निवेश कर रहे हैं, तो अपने आपको पायथन या आर पर क्रैश कोर्स के लिए एनरोल करें। एल्गो-ट्रेडिंग जैसे नए विचारों में गहराई से उतरें और देखें कि कैसे आप प्रोग्रामिंग नॉलेज के साथ या उसके बिना अपनी एल्गो-ट्रेडिंग स्ट्रैटेजी बना सकते हैं।

4. अपने पैसे का निवेश करें और लंबी अवधि लक्ष्य का पीछा करें: कई लोगों के लिए निवेश संपत्ति बनाना है। लेकिन निवेश सिर्फ संपत्ति सृजन नहीं बल्कि उससे कहीं बढ़कर है। यह आपको प्रेरित, आशान्वित और आपके भविष्य को सुरक्षित रखता है। निवेश आपको उन साधनों का लाभ उठाने की अनुमति देता है जो आपकी संपत्ति को कई गुना बढ़ाते हैं और आपकी देनदारियों को कम करते हैं। आखिरकार, आपके बचाए गए पैसों से बड़ी राशि नहीं मिलने वाली। आप जो निवेश करेंगे, उससे जरूर ऐसा हो सकता है।

इस वजह से जवाब यह है कि जीवन में स्मार्ट निवेश के फैसले जल्दी करें। ऐसा करने पर, आप जब चाहें तब एक अतिरिक्त रेवेन्यू स्ट्रीम या फाइनेंशियल बफर बना सकते हैं।

5. सक्रियता दिखाएं और काम करें: एक पल के लिए यह बिल्कुल मत समझो कि सब ठीक हो जाएगा और आपके लिए एक नया वित्तीय वर्ष आएगा जो इस साल से बिल्कुल ही अलग होगा। वित्तीय आदतों की तरह परिस्थिति, खुद-ब-खुद नहीं बदलती कि आपको अपने नए लक्ष्य हासिल करना है। आपको सोच-समझकर प्रयास करना होगा और उन क्षेत्रों में बदलाव करना होगा, जिनमें ओवरहॉल की आवश्यकता होती है। शुरुआत के लिए दो बहुत महत्वपूर्ण क्षेत्रों में ज़ूमिंग करने पर विचार करें - आपका खर्च और बचत की आदतें। खर्चों की जांच करें और अनावश्यक और टाले जा सकने वाले खर्च से दूर रहें। किराने का सामान, मनोरंजन, गैस, और इसी तरह के अन्य खर्चों को कम से कम करने की कोशिश करें।

गिरवी, किराया और यूटिलिटी में खर्च एकाएक कम नहीं होने वाला। आप अपने मंथली क्रेडिट और बैंकिंग स्टेटमेंट्स का लगातार निरीक्षण कर अपने कोर्स ऑफ एक्शन को तय कर सकते हैं। इससे यह स्पष्ट करने में मदद मिलेगी कि आप कहाँ खर्च कर रहे हैं और आप कहां कटौती कर सकते हैं।

लब्बोलुआब यह है कि आपको अपने फाइनेंस का फिर से विश्लेषण करना है, अपनी बजट योजना को ठीक करना है, अपने क्रेडिट को स्कैन करना है, और सोच-समझकर एक्शन लेना है क्योंकि ऐसा करने से ही 2021 या संवत 2077 को आप पूर्वानुमान लगाकर सामने ला सकेंगे।

Post a comment

 
Top