0


•  जब बात एक बेहतर वर्क-लाइफ बैलेंस की हो, तो चंडीगढ़ वर्कफोर्स इस सूची में पहले और अहमदाबाद का स्थान उसके बाद आता है
•  काम का दबाव हैदराबाद और चेन्नई के वर्कफोर्स को अपने परिवारों के लिए पर्याप्त समय देने से रोकता है

मुंबई : चंडीगढ़ के 77% वर्कफोर्स ने अपने वर्क-लाइफ बैलेंस को संतुलित किया हुआ हैं. गोदरेज इंटेरियो के मेक स्पेस फॉर लाइफ सर्वे के नवीनतम निष्कर्षों का यही नतीजा है. इसके बाद इस सूची में अहमदाबाद का स्थान आता है, जहां के 74% वर्कफोर्स ने अपने वर्क-लाइफ बैलेंस को सही माना. कोलकाता (13%) और दिल्ली (16%) के जवाबों से पता चलता है कि यहां के वर्कफोर्स के बीच वर्क-लाइफ बैलेंस बहुत ही खराब है.
अध्ययन में पता चला कि कोलकाता, चेन्नई हैदराबाद और दिल्ली में काम के दबाव के कारण वर्कफोर्स अपने परिवार, दोस्तों और अपने स्वयं के पैशन (जुनून) को समय नहीं दे पा रहे हैं, जबकि उनकी तुलना में अहमदाबाद, पटना, पुणे और जयपुर में काम का बेहतर संतुलन है. हालांकि, चेन्नई में उत्तरदाताओं के तीन-चौथाई (77%) का दावा है कि वे कार्य-जीवन के संतुलन वाले कार्य से अपने तरीके से जीवन जीने से चूक रहे हैं, जबकि पटना में ऐसे उत्तरदाता 47% ही थे.
मेक स्पेस फोर लाइफ सर्वे का उद्देश्य यह है कि पेशेवर उत्कृष्टता प्राप्त करने और कार्य जीवन संतुलन बनाए रखने के लिए लोग कैसा महसूस करते हैं. क्या वे मजबूत पारिवारिक संबंध बनाने या दोस्तों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने का मौका खो रहे हैं? सर्वेक्षण चंडीगढ़, मुंबई, जयपुर, पटना, कोयम्बटूर, पुणे, लखनऊ, हैदराबाद, कोलकाता, दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरु और अहमदाबाद सहित 13 शहरों में किया गया था.
सर्वेक्षण से यह भी पता चलता है कि काम का दबाव वर्क-लाइफ बैलेंस में बाधा उत्पन्न करने में प्रमुख भूमिका निभाता है. उदाहरण के लिए, हैदराबाद और चेन्नइ में काम के दबाव में 74% उत्तरदाताओं ने बताया कि वे काम के दबाव की वजह से फैमिली को समय नहीं दे पाते, जबकि पुणे में ऐसे उत्तरदाता केवल 39% थे. गंभीर रूप से, दिल्ली में 43% उत्तरदाताओं का दावा है कि वे अपने पेशेवर जीवन के कारण अपने जुनून को समय नहीं दे पाते, जबकि जयपुर में ऐसे  उत्तरदाताओं की संख्या 12% है.
वैश्विक महामारी और लॉकडाउन की शुरुआत ने, भारत और दुनिया भर के लोगों को पारिवारिक बंधन का एक नया नजरिया दिया है, जो कि आने वाले समय में रिश्तों को गहरा कर सकता है. अन्यथा, इसके बिना जिन्दगी और कठिन हो सकती थी.
गोदरेज इंटेरियो के सीओओ श्री अनिल माथुर ने कहा, “आज के कामकाजी पेशेवर जीवन में कार्य दबाव के कारण हमारा वर्कफोर्स मजबूत पारिवारिक संबंध बनाने या दोस्तों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने में सक्षम नहीं है. हमारे सर्वेक्षण निष्कर्षों के अनुसार, टियर 1 और 2 शहर में काम करने वाले भारतीयों पर काम का अत्यधिक दबाव है. इससे वे परिवार-दोस्तों के लिए कम समय निकाल पा रहे हैं और अपने पैशन को पूराकरने के लिए भी समय नहीं दे पा रहे हैं. डेटा से पता चलता है कि विभिन्न शहरों में कार्यबल केवल जीवन जीने के लिए काम कर रहा है. वे अपने लिए न तो फिजिकल सेंस में कुछ पा रहे है और उल्ते अत्याधिक दबाव का भी सामना करते हैं. लोगो एक स्वस्थ कार्य जीवन संतुलन बनाए रखने में सक्षम नहीं हो पा रहे हैं. इस असंतुलन के कारण रिश्तों से समझौता करना पड रहा है और शारीरिक और मानसिक कल्याण भी प्रहावित हो रहा है. एक ब्रांड के रूप में, गोदरेज ने अपनी नवीनतम फर्नीचर और अलग-अलग डिज़ाइनों के माध्यम से घरों को रोशन करने का एक सचेत प्रयास किया और भारतीयों से उनके पसंदीदा शगल पूरा करने, अपने प्रियजनों, परिवार और दोस्तों के लिए जगह बनाने का आग्रह किया है.” 
गोदरेज इंटेरियो के बारे में:
गोदरेज इंटेरियो (जीआई) होम और इंस्टीट्यूशनल सेगमेंट में एक्स्लेंट डिजाइन और क्वालिटी के भारत का एक प्रीमियम फर्नीचर ब्रांड है, जो मैन्यूफैचरिंग और रिटेल में सक्रिय है.
इसके फर्नीचर देश की सबसे बड़ी इन-हाउस डिज़ाइन टीम द्वारा लीड किए गए है और आज तक 34 इंडिया डिज़ाइन मार्क अवार्ड्स से सम्मानित किया गया है. जीआई का उद्देश्य है कि अपने बेहतरीन डिज़ाइन वाले फ़र्नीचर के साथ रिक्त स्थान को बदल कर बेहतरीन डिज़ाइन वाले उत्पादों के साथ कार्यालय और घर को शानदार लुक दें. वो ही ऐसे उत्पादों से, जिसकी सुन्दरता, कार्यक्षमता और प्रौद्योगिकी कमाल की हो. उत्कृष्टता की निरंतर खोज और स्वास्थ्य और एर्गोनॉमिक्स पर विशेष ध्यान देने के साथ, जीआई के उत्पाद पोर्टफोलियो में एक विशाल रेंज शामिल है.
आज, हम कार्यालय, घरों, शैक्षिक संस्थानों, स्वास्थ्य सुविधाओं, प्रयोगशालाओं आदि के लिए फर्नीचर डिजाइन और निर्माण करते हैं. फर्नीचर के साथ हम ऑडियो विजुअल और 360 डिग्री टर्ंकी समाधान पेश करते हैं. हमारे उत्पाद रेंज में से प्रत्येक उत्पाद अच्छी तरह से डिजाइन, शानदार और कार्यात्मक फर्नीचर समाधान प्रदान करते हुए आराम और सौंदर्य के आसपास घूमता है. संक्षेप में, गोदरेज इंटेरियो जीवन को ड्रीम स्पेस में बदल देता है!
गोदरेज इंटेरियो के पास 7 विनिर्माण सुविधाएं हैं, जो मुंबई, खालापुर, हरिद्वार, शिरवाल और भगवानपुर में स्थित हैं. जीआई का शिरवाल प्लांट ग्रीन क. प्लेटिनम प्रमाणित है  और मुंबई की प्लांट ग्रीन क. गोल्ड प्रमाणित हैं. जीआई व्यापक रूप से फर्नीचर श्रेणी में अपने उत्पादों के लिए व्यापक सस्टेनेबिलिटी सर्टिफिकेशन के लिए जाना जाता है.
पर्यावरण के प्रति जीआई की प्रतिबद्धता कम पर्यावरण फूटप्रिंट के साथ विनिर्माण करना है. हमारे प्रयासों में पर्यावरण पर कम बोझ दालने वाले उत्पादों को डिजाइन करना, पर्यावरण के अनुकूल सामग्रियों का उपयोग और कम प्रदूषण और खपत प्रक्रियाओं को स्थापित करना, पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग और परिवहन सुनिश्चित करना और अंत में उपयोग किए गए फर्नीचर और स्क्रैप के पुनर्चक्रण / पुन: उपयोग की जिम्मेदारी शामिल है. इस प्रकार ग्रीन लाइफसाइकल अप्रोच सुनिश्चित की जाती है. हमारे ग्राहकों के लिए जीआई में ग्रीन च्वॉयस की सबसे विस्तृत श्रृंखला है, जिसमें न केवल उत्पाद शामिल हैं, बल्कि ग्रीन इंटेरियर्स और रीसाइक्लिंग जैसी सेवाएं भी शामिल हैं.
यह वर्तमान में 250 से अधिक एक्सक्लुसिव शोरूम और 800 डीलरों के साथ 650 से अधिक शहरों में मौजूद है. जीआई, गोदरेज एंड बॉयस मैन्यूफैक्चरिंग क. लि. के सबसे बड़े प्रभागों में से एक है, जो गोदरेज समूह का हिस्सा है और भारत के सबसे बड़े इंजीनियरिंग और ग्राहक उत्पाद समूहों में से एक है.
ब्रांड ने अब तक उल्लेखनीय पुरस्कार प्राप्त किए हैं. इसमें सीआईआई एक्जिम बैंक अवॉर्ड फॉर बिजनेस एक्सीलेंस 2016, सुपरअवॉर्ड्स 2017-18, रीडर्स डाइजेस्ट मोस्ट ट्रस्टेड ब्रांड 2018 गोल्ड (होम फर्नीचर और मॉड्यूलर किचन), टीआरए इंडियाज मोस्ट कंज्यूमर फोक्स्ड ब्रांड 2019, ग्रीनको स्टार परफॉर्मर अवार्ड 2019, सीआईआई नेशनल अवॉर्ड फॉर एक्सेलेंस इन एनर्जी मैनेजमेंट 2018 में नेशनल एनर्जी लीडर अवॉर्ड शामिल हैं.
अधिक जानकारी के लिए, देख सकते हैं: https://www.godrejinterio.com/

Post a comment

 
Top