0

~ सुपरस्टार श्रुति हसन ने पीसीओएस से ग्रस्त महिलाओं में जागरूकता फ़ैलाने के हेतु बढ़ाया साथ ~

मुंबई : अभिनेत्री श्रुति हसन ने पीसीओएस या पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए #मायपीसीओएसस्टोरी मूवमेंट चलाने के लिए भारत के प्रमुख क्लीन, प्लांट-बेस्ड न्यूट्रिशन ब्रांड ओजिवा के साथ हाथ मिलाया है। यह मूवमेंट अपने दूसरे वर्ष में है और इसका उद्देश्य पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) से पीड़ित महिलाओं को प्रोत्साहित करना है, ताकि वे इस स्थिति के बारे में खुलकर बात कर सकें और इससे जुड़ी भ्रांतियों को दूर कर सकें। यह प्रयास एक ऐसे प्लेटफार्म को सक्षम करने का है, जहां हर महिला अपने जैसे दूसरों की मदद करने के लिए सशक्त महसूस करती है और अपने अनुभवों और इनसाइट्स को शेयर कर बेहतर बनती है।
श्रुति हसन ने कहा, “यह हाई-टाइम है कि हम, महिलाएं खुलकर बात करें और पीसीओएस व इसके साथ जुड़े मुद्दों पर खुलकर बोलें। इसके बारे में जागरूकता की कमी और इससे जुड़ी भ्रांतियों की वजह से महिलाएं इस स्थिति को काबू करने के लिए आवश्यक समर्थन और मार्गदर्शन प्राप्त करने में कठिनाई महसूस करती हैं। ओजिवा #मायपीसीओएसस्टोरी मूवमेंट पीसीओएस से जूझ रही महिलाओं के लिए एक प्लेटफार्म बनाने की दिशा में अद्भुत पहल है। इस पर खुली बातचीत करने से हम इस स्थिति को बेहतर ढंग से मैनेज कर पाएंगे।
पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) एक हार्मोनल विकार है जो प्रजनन आयु की महिलाओं में आम है, और तो और हर पांच भारतीय महिलाओं में से एक पीसीओएस से पीड़ित है। इसकी वजह से अनियमित मासिक धर्म साइकल, गर्भधारण में कठिनाई, शरीर के वजन में बढ़ोतरी, मुंहासे, फुंसियों और/या चेहरे के बालों के साथ-साथ अंडाशय पर अल्सर हो सकता है।
ओजिवा की सह-संस्थापक आरती गिल ने इस पहल पर कहा, “भले ही पीसीओएस भारत और दुनियाभर में एक आम सिंड्रोम है, लेकिन इस स्थिति के बारे में जागरूकता की गंभीर कमी है, जो विभिन्न भ्रांतियों को जन्म देती है। सितंबर पीसीओएस अवेयरनेस मंथ होने के साथ, हमने इस विकार से लड़ने के लिए एक मजबूत कम्युनिटी मोबिलाइजेशन कैम्पेन की दिशा में अपनी ऊर्जा का निवेश करने की आवश्यकता महसूस की, जो तेजी से सभी उम्र की महिलाओं को प्रभावित कर रहा है। ओजिवा का मूल सार हमेशा लोगों को स्वस्थ और बेहतर जीवन विकल्प बनाने के लिए सशक्त बनाना रहा है और हम ऐसे उद्देश्य के साथ कामों को समर्थन देने का प्रयास करते हैं।

Post a Comment

 
Top