0


मुंबई : भारत के पहले, सबसे बड़े और अग्रणी इंटीग्रेटेड इनक्यूबेटर और एक्सेलेटर प्लेटफॉर्म वेंचर कैटेलिस्ट्स ने आईआईटी-बी, एनआईटी और सुपर 30 के पूर्व छात्रों द्वारा स्थापित '7क्लासेस' में अघोषित राशि का निवेश किया है। 7क्लासेस विश्व का पहला कॉन्फिडेंस डायग्नोसिस-बेस्ड ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म है जिसका दुनिया के 1.3 बिलियन युवा दिमागों के लिए अनूठी और आउट-ऑफ-बॉक्स अप्रौच है। शुरुआत में इसका फोकस भारत, दुबई और अमेरिका में कक्षा 9 वीं से 12 वीं के छात्रों पर रहेगा। सह-संस्थापक अनूप राज ने बताया के इस फंड का इस्तेमाल 12-15 भाषाओं में कॉन्फिडेंस डायग्नोसिस, टीचर एम्पॉवरमेंट टेक के निर्माण पर खर्च किया जाएगा ताकि यह लगभग हर माता-पिता के लिए उपलब्ध और सुलभ हो सके।

7क्लासेस आईआईटी जेईई, इंजीनियरिंग, मेडिकल और ओलंपियाड के छात्रों को सीखने और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए पूरी तरह से डिजिटाइज़्ड एडटेक प्लेटफॉर्म है। यह सतत इनोवेशन के जरिए इनोवेटिव एजुकेशनल फ्रेमवर्क प्रदान करता है, जिसमें कई इनोवेशन शामिल है। एक बैच में सिर्फ 7 स्टूडेंट्स होंगे। टीचर की ओर से रिवर्स इंटरेक्शन, टीचिंग के लिए 2 टीचर मॉडल, कॉन्फिडेंस डायग्नोसिस ड्रिवन लर्निंग आदि पर इसका फोकस रहेगा। इस सिस्टम को छात्रों की भीड़-भाड़ वाली क्लासेस और छात्रों के कम आत्मविश्वास के मुद्दों को हल करने के लिए डिज़ाइन किया गया। 

वेंचर कैटेलिस्ट्स के प्रेसिडेंट और सह-संस्थापक अपूर्व रंजन शर्मा ने कहा, “हम वास्तव में 7क्लासेस के कंसेप्ट से प्रभावित हुए, जिसका उद्देश्य बच्चों की शिक्षा को बाधित करने वाली मूलभूत समस्याओं का समाधान करना है। संस्थापक टीम बहुत ही योग्य और अनुभवी है और जब छात्र किसी भी कठिनाई का सामना करेंगे, तब उन्हें मार्गदर्शन कर सकती है। हमें विश्वास है कि उनके यूनिक लर्निंग मॉडल को भारत, दुबई और अमेरिका में छात्रों और अभिभावकों दोनों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलेगी।

Post a Comment

 
Top