0

~ कोविड-19 या समान तरह के वायरस और बैक्टेरिया को नष्ट करने में सक्षम ~

मुंबई : विसंक्रमण सॉल्युशन के लिए माइक्रोवेव टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे एकमात्र भारतीय मेडिकल एमएसएमई ‘मेसर’ ने आज कोविड-19 प्रसार के दौरान सतह, आसपास, और हवा को कीटाणु-मुक्त बनाने के लिए नए उत्पाद अतुल्य स्टरलाइजर लॉन्च किया। लोगों के लिए कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में मददगार टेक्नोलॉजी के उद्देश्य के साथ इस उत्पाद को केंद्रीय एमएसएमई और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा संसद सदस्य एवं पद्मश्री विजेता भारतीय नेत्र विशेषज्ञ डॉ. विकास महात्मे, बीजेवाईएम नागपुर की अध्यक्ष शिवानी डानी वखरी की उपस्थिति में पेश किया गया। 
अतुल्य स्टरलाइजर डीआरडीओ की डीम्ड यूनिवर्सिटी डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी, पुणे द्वारा विकसित टेक्नोलॉजी पर काम करता है। यह स्टरलाइजर एक छोटे डिवाइस के तौर पर उपलब्ध है और आकार के हिसाब से इसमें वस्तुओं, सतह, आसपास के परिवेश, और एरोसोल को 30 सेकेंड से 1 मिनट में कीटाणु-मुक्त बनाने की क्षमता है। इसमें ऐसी पेटेंटेड स्मार्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो 56-60 सेल्सियस टेम्परेचर (एमएसीएस) की रेंज में कोल्ड स्टरलाइजेशन  में सक्षम है। 4.5 किलोग्राम का मॉडल 5एएमपी की कनेक्टेड पावर सप्लाई पर काम करता है। कंपनी इसका पोर्टेबल बैटरी वर्जन तैयार करने की दिशा में भी काम कर रही है।
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, ‘यह देखना उत्साहजनक है कि हमारे बुद्धिमान भारतीय वैज्ञानिक तकनीकी दक्षता पर काम कर रहे हैं और कोविड-19 से मुकाबले के दौरान अतुल्य जैसे सॉल्युशनों के साथ आगे आ रहे हैं। इससे पता चलता है कि हमारे भारतीय एमएसएमई हरेक नवाचार के साथ वोकल फॉर लोकल के विजन पर ध्यान दे रहे हैं। हम लोगों से ये सॉल्युशन अपनाने और अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने का अनुरोध करते हैं।
मेसर टेक्नोलॉजी के संस्थापक एवं प्रबंध निदेशक मोनीष भंडारी ने कहा, ‘मेसर में, हम हमेशा ऐसे सॉल्युशनों पर काम करते रहे हैं जो डिसइंफेक्शन और स्टरलाइजेशन के जरिये लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं। इस लक्ष्य ने हमें डीआईएटी (डीआरडीओ) के साथ भागीदारी करने और अतुल्य स्टरलाइजर पेश करने के लिए प्रेरित किया, जो लोगों के लिए सुरक्षित परिवेश सक्षम बनाएगा। उत्पाद की माइक्रोवेव टेक्नोलॉजी वायरस को निश्क्रिय कर सकती है और इस महामारी के दौरान उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित बनाए रख सकती है। अतुल्य स्टरलाइजर द्वारा 30-सेकेंड का सामान्य स्कैन किसी भी सरफेस को 5 मीटर तक कीटाणु-मुक्त कर सकता है, जिससे कोविड या इस तरह के अन्य वायरस और बैक्टीरिया के प्रसार को रोका जा सकता है।

Post a comment

 
Top