0

मुख्य भूमिका तक पहुंचने के लिए लंबा सफर तय किया हूँ : अनिल जॉर्ज

मुम्बई। अभिनेता अनिल जॉर्ज अब बॉलीवुड में जाना पहचाना नाम बन गया है। वर्षों तक रंगमंच और छोटे पर्दे पर अभिनय करते हुए बॉलीवुड में फ़िल्म 'मिस लवली' में उन्हें महत्वपूर्ण भूमिका मिली। फ़िल्म में अनिल के साथ नवाजुद्दीन सिद्दीकी भी थे मगर अनिल जॉर्ज का किरदार लोगों को बहुत पसंद आया। अनिल स्वयं बताते हैं कि मिस लवली ने मुझे प्रसिद्धि दिलाने में मुख्य भूमिका निभाई। मैंने रानी मुखर्जी अभिनीत 'मर्दानी' में काम किया है। इस फ़िल्म की सफलता पर यशराज स्टूडियो में एक पार्टी रखी गयी। जब आधी रात को मैं फ़िल्म के निर्देशक प्रदीप सरकार दादा से विदा लेने लगा तब उन्होंने अपने साथ खड़े एक व्यक्ति से मेरा परिचय कराया जो कोई और नहीं बल्कि आदित्य चोपड़ा साहब थे। आदित्य जी ने मुझसे कहा कि 'मिस लवली' को देखकर इस फ़िल्म के लिए हमनें आपका चयन किया है। यह मेरे लिए बड़े सम्मान की बात थी।

अनिल जॉर्ज बताते हैं कि बचपन से टॉम अल्टर जी के सानिध्य में मेरी अभिनय प्रतिभा निखरती रही है। मेरे अभिनय कैरियर में उनका बड़ा योगदान रहा है। मैं कई साल दिल्ली में रंगमंच से जुड़ा रहा फिर मुझे 'युग' धारावाहिक में काम मिला। इस तरह टीवी में काम करते हुए फिल्मों में प्रवेश किया। दर्शकों ने मुझे 'मिस लवली, मर्दानी, रॉ, मणिकर्णिका, उरी - द सर्जिकल स्ट्राइक, हमारी अधूरी कहानी, बाबुमोशाय बन्दूकबाज, कमांडो 3' जैसी अनेक फिल्मों में मुझे नोटिस किया। विदेशों में शूटिंग के दौरान कई बार लोग मुझे पहचाना और मेरे अभिनय की प्रशंसा की। दर्शकों से मिले प्यार से मैं अभिभूत हो जाता हूँ और अपने किरदार के प्रति समर्पित रहने का प्रयास करता हूँ। स्क्रिप्ट को भलीभांति समझकर हर किरदार में ढलने के लिए उत्सुक रहता हूँ।
आपको बता दें कि हाल ही में ओटीटी प्लेटफॉर्म सोनी लिव पर प्रसारित वेब सीरीज 'अवरोध' में अनिल जॉर्ज जैश ए मोहम्मद आतंकी संगठन के मुखिया अबु हाफिज़ के दमदार किरदार में हैं।
राज आचार्य द्वारा निर्देशित इस वेब सीरीज में कश्मीर आतंकवाद, उरी हमले की योजना  जैसी ज्वलंत मुद्दों को दर्शाया गया है। अबु हाफिज़ के किरदार में अनिल जॉर्ज खूब जमे हैं। उनके द्वारा बोला गया एक डायलॉग 'तुम हमारे एक सिपाही मारोगे तो हम हिंदुस्तानी फौज के सौ सिपाही मारेंगे' भयावह लगता है।
बता दें कि इससे पहले वेब सीरीज 'मिर्ज़ापुर' में भी उनके बोले डायलॉग 'बड़े हरामी हो बेटा' के मीम तक बनाये गए हैं। मिर्ज़ापुर के दूसरे भाग में भी अनिल जॉर्ज अहम किरदार में नज़र आएंगे साथ ही 'सड़क 2' में उनकी अलहदा अदाकारी दर्शकों के समक्ष होगी।

संतोष साहू

Post a comment

 
Top