0

स्वच्छ और सुरक्षित रेल यात्रा के लिए भारतीय रेलवे के साथ की साझेदारी

•  नए उत्पादों के साथ, गोदरेज प्रोटेक्ट ने साबुन, कीटाणुनाशक स्प्रे, फेस मास्क, फल और सब्जी कीटाणुनाशक और डिश वाशिंग के क्षेत्र में रखा कदम
•  एक सामाजिक पहल के तहत, सुरक्षित रेल यात्रा और स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए सेंट्रल रेलवे, मुंबई डिवीजन के साथ की साझेदारी

मुंबई : कोरोना के बाद का समय “न्यू नॉर्मल” बन गया है। ऐसे माहौल में लोगों को निडर होकर जीने के लिए गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) के भरोसेमंद स्वच्छता ब्रांड गोदरेज प्रोटेक्ट 12 उत्पादों के साथ संपूर्ण व्यक्तिगत और घरेलू स्वच्छता रेंज पेश किया है। बैक्टीरिया और वायरस से 99।9% सुरक्षा प्रदान करने वाले इस गोदरेज प्रोटेक्ट रेंज में हेल्थ साबुन, बॉडी वॉश, जर्म प्रोटेक्शन फ्रूट एंड वेजी वॉश, जर्म प्रोटेक्शन डिश वॉश लिक्विड, 1 रुपये का हैंड सैनिटाइजर सैशे, एयर और सरफेस डिसइन्फेक्टेंट स्प्रे, यात्रा के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाला डिसइन्फेक्टेंट स्प्रे, सरफेस और स्कीन (त्वचा) से बैक्टीरिया साफ करने वाले वाइप्स, पीडब्लू95 फेस मास्क और बहुउद्देशीय डिसइंफैक्टेंट समाधान शामिल है।
अब तक, गोदरेज प्रोटेक्ट सिर्फ हाथ साफ करने वाके हैंड सैनिटाइजर सेगमेंट में ही मौजूद था। इस सेगमेंट में यह मिस्टर मैजिक - लिक्विड हैंडवाश, भारत का पहला पाउडर हैंडवाश, की पेशकश करता था। नई रेंज के साथ, गोदरेज प्रोटेक्ट संपूर्ण व्यक्तिगत और घरेलू स्वच्छता ब्रांड बन गया है। यह पहली बार साबुन, कीटाणुनाशक स्प्रे, फेस मास्क, फ्रूट एंड वेजीटेबल वॉश और डिश वॉशिंग लिक्विड जैसे सेगमेंट में उतर रहा है। इस तरह, गोदरेज प्रोटेक्ट घर, रसोई और व्यक्तिगत उपयोग के लिए स्वच्छता आधारित सुरक्षा प्रदान करेगा। इसने पहली बार एक रुपये वाले हैंड सैनिटाइटर सैशे की भी पेशकश की है।
गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड के इंडिया और सार्क क्षेत्र के सीईओ सुनील कटारिया ने इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए कहा, “गोदरेज प्रोटेक्ट का उद्देश्य व्यक्तिगत और घरेलू स्वच्छता रेंज के साथ उपभोक्ताओं की स्वच्छता संबंधी चिंताओं का समाधान देना है। हम घर, रसोई और व्यक्तिगत उपयोग के लिए एक पूर्ण स्वच्छता समाधान ले कर आए हैं। हमारे नए उत्पादों में जर्म प्रोटेक्शन फ्रूट एंड वेजी वॉश, जर्म प्रोटेक्शन डिश वॉश लिक्विड, एक रुपये का हैंड सैनेटाइजर सैशे, एयर एंड सरफेस डिसइन्फेक्टेंट स्प्रे, यात्रा के दौरान इस्तेमाल किए जाना वाला डिसिन्फेक्टेंट स्प्रे, सरफेस एंड स्किन एंटी-बैक्टीरियल वाइप्स, और मल्टीपर्पस डिसइन्फेक्टेंट सॉल्यूशन शामिल हैं। एक ब्रांड के रूप में, गोदरेज प्रोटेक्ट का लक्ष्य अगले 3 वर्षों में 500 करोड़ रुपये का ब्रांड बनने का है।”
उन्होंने आगे कहा, "हमने यात्रियों और रेल कर्मचारियों के बीच स्वच्च और सुरक्षित यात्रा को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेलवे के सेंट्रल रेलवे ज़ोन के साथ भागीदारी की है। हमारी नई रेंज के 2 लाख प्रोडक्ट्स, जैसे हैंड सैनिटाइजर पाउच, ऑन द गो डिसइंफेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल सुरक्षित रेल यात्रा अनुभव के लिए पैसेंजर ट्रेनों में किया जाएगा। टिकट बुकिंग काउंटरों को कीटाणुरहित बनाने के लिए हमारे एयर एंड सरफेस डिसइन्फेक्टेंट स्प्रे का उपयोग किया जाएगा। हम एक सामाजिक पहल के तहत मध्य रेलवे के साथ हुई साझेदारी से आशा करते हैं कि ये लोगों के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी।”
समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी के लक्ष्य से संचालित ब्रांड के रूप में, गोदरेज प्रोटेक्ट ने भारतीय रेलवे के सेंट्रल रेलवे ज़ोन के साथ साझेदारी कर एक नई पहल का प्रभावी ढंग से उपयोग किया है। न्यू नॉर्मल समय में, रेल, हवाई यात्रा और सड़क यात्रा जैसी नियमित गतिविधियों पर असर पड़ेगा। लोगों के समक्ष आने वाले स्वास्थ्य जोखिमों को देखते हुए, उनका आत्मविश्वास बढ़ाने और एक सुरक्षित यात्रा अनुभव देना बहुत जरूरी है। प्रोटेक्ट इंडिया मूवमेंट के तहत, गोदरेज प्रोटेक्ट, मध्य रेलवे के मुंबई डिवीजन, के साथ मिल कर यात्रियों और रेल कर्मचारियों के बीच स्वच्छ और सुरक्षित यात्रा और इसे ले कर लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए एक संयुक्त कार्यक्रम चलाएग। इस संयुक्त कार्यक्रम में निम्नलिखित गतिविधियों को शामिल किया जाएगा:
• मध्य रेलवे के तहत आने वाले रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छ और सुरक्षित यात्रा जागरूकता बढ़ाने वाली गतिविधियां संचालित की जाएंगी
• रेलवे कर्म्चारियों उनकी हाथों की सफाई के लिए गोदरेज प्रोटेक्ट हेल्थ सोप दिया जाएगा
• गोदरेज प्रोटेक्ट मध्य रेलवे के लोकल ट्रेनों के यात्रियों के साथ ही मुंबई से बेंगलुरु, हैदराबाद, तिरुवनंतपुरम, पटना, लखनऊ, वाराणसी, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, गोरखपुर, दरभंगा और गडग जाने वाली ट्रेनों के यात्रियों के बीच गोदरेज प्रोटेक्ट हैंड सैनिटाइजर सैशे वितरित करेगा।
• इन लंबी दूरी के ट्रेनों की सतह, यात्री के सामान, सीट, दरवाजे के हैंडल आदि को कीटाणुरहित बनाने के लिए गोदरेज प्रोटेक्ट का ऑन द गो डिसइनफेक्टेंट स्प्रे, 99।9% जर्म प्रोटेक्शन और एंटी-बैक्टिरियल क्षमता, इस्तेमाल किया जाएगा।
• मुंबई में सेंट्रल रेलवे स्टेशनों के टिकट बुकिंग काउंटरों की सतह और आसपास के क्षेत्र को को किटाणुरहित बनाने के लिए गोदरेज प्रोटेक्ट एयर एंड सरफेस डिसइन्फेक्टेंट स्प्रे, एयरोसोल स्प्रे जो 99।9% कीटाणुओं और जीवाणुओं को मारता है, के साथ कीटाणुरहित किया जाएगा। करजत, पनवेल और कसारा के बीच 53 स्टेशनों के 87 टिकट बुकिंग काउंटर कवर किए जाएंगे।
• दोनों संस्थाएं कोविड-19 के दौरान रेल यात्रा के लिए आवश्यक स्वच्छता प्रथाओं पर डिजिटल कंटेंट का निर्माण करेंगी। यह फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मध्य रेलवे के 4.12 लाख फॉलोअर्स के बीच जागरूकता पैदा करने का काम करेगा।
यह कार्यक्रम लगभग 400 स्थानीय और लंबी दूरी की कोविड-19 स्पेशल ट्रेनों को कवर करेगा। इससे मुंबई से उत्तर प्रदेश, बिहार, असम, कर्नाटक, ओडिशा, तेलंगाना, केरल जैसे राज्यों के लिए लंबी दूरी की ट्रेनों के यात्रियों को लाभ होगा और साथ ही महाराष्ट्र के अन्य भागों के यात्रियों को भी फायदा मिलेगा। सेंट्रल रेलवे के तहत चलने वाली मुंबई लोकल ट्रेनों के यात्रियों को भी फायदा होगा। गोदरेज प्रोटेक्ट के नए व्यक्तिगत और घरेलू स्वच्छता रेंज के लगभग 2 लाख उत्पाद इस कार्यक्रम को प्रदान किया जाएगा।
इस संयुक्त कार्यक्रम पर टिप्पणी करते हुए गौरव झा (सीनियर डीसीएम, मुंबई डिवीजन, सेंट्रल रेलवे) ने कहा, “गोदरेज प्रोटेक्ट के साथ इस संयुक्त जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से, मध्य रेलवे अपने यात्रियों और कर्मचारियों के बीच स्वास्थ्य और सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दुहराता है। यह स्वच्छता मानकों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ चुनिंदा स्थानों पर आवश्यक समाधान मुहैया कराने का एक गैर-सरकारी पहल है। यह लोगों को रेल द्वारा अधिक यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। हम इस कार्यक्रम में ऑन-ग्राउंड, इन-ट्रेन और डिजिटल माध्यम से यात्रियों से जुड़ेंगे। इसकी सफलता को देखते हुए, हम इस कार्यक्रम को भारतीय रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों में दोहरा सकते हैं।”
गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड के बारे में:
गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड एक प्रमुख उभरती हुई बाजार कंपनी है। 123-वर्षीय पुरानी गोदरेज समूह के हिस्से के रूप में,  हमारी विरासत विश्वास, अखंडता और दूसरों के लिए सम्मान के मजबूत मूल्यों पर निर्मित है। हम तेजी से बढ़ रहे हैं और हमारी महत्वाकांक्षाएं रोमंचक हैं।
आज, हमारे समूह को विभिन्न व्यवसायों के तहत वैश्विक स्तर पर 1।15 बिलियन उपभोक्ताओं का संरक्षण प्राप्त है। गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के अंतर्राष्ट्रीय विस्तार के लिए हम 3 बाय 3 दृष्टिकोण के अनुरूप, 3 श्रेणियों (होम केयर, पर्सनल वॉश, हेयर केयर) में 3 उभरते बाजारों (एशिया, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका) में उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। हम उभरते बाजारों में सबसे बड़े घरेलू कीटनाशक और बालों की देखभाल करने वाले खिलाड़ियों में शुमार हैं। घरेलू कीटनाशक क्षेत्र में हम भारत में अग्रणी हैं और इंडोनेशिया में दूसरे सबसे बड़े खिलाड़ी हैं और अफ्रीका में अपने पदचिह्न का विस्तार कर रहे हैं। हम अफ्रीकी मूल की महिलाओं की बालों की देखभाल की जरूरतों, भारत में बालों के रंग में नंबर एक खिलाड़ी और उप-सहारा अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में अग्रणी खिलाड़ियों में से एक हैं। हम भारत में साबुन क्षेत्र में नंबर दो पर हैं और इंडोनेशिया में एयर फ्रेशनर और वेट टिश्यू स्पेस में नंबर एक खिलाड़ी हैं।
लेकिन हमारे लिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हमारे मजबूत वित्तीय प्रदर्शन और पसंद किए जाने वाले उत्पादों के अलावा, हम एक अच्छी कंपनी बने रहें। हमारे समूह में लगभग 23 फीसदी प्रमोटर होल्डिंग ट्रस्टों में शामिल हैं, जो पर्यावरण, स्वास्थ्य और शिक्षा में निवेश करते हैं। हम अपने 'गुड एंड ग्रीन' दृष्टिकोण के माध्यम से एक अधिक समावेशी और हरियाली वाला भारत बनाने के अपने जुनून और उद्देश्य को एक साथ ला रहे हैं।
हमारे पास प्रतिभाशाली टीम है। हम एक चुस्त और उच्च प्रदर्शन संस्कृति के साथ, एक प्रेरणादायक कार्यस्थल को बढ़ावा देने में बहुत गर्व करते हैं। हम अपनी टीमों में विविधता को पहचानने और उनका मूल्यांकन करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं। 

Post a comment

 
Top