0

मुंबई : दुनियाभर की सरकारों का ध्यान बढ़ती महामारी की स्थिति से निपटने पर है, साथ ही विश्व अर्थव्यवस्था को मंदी में जाने से रोकने पर भी है। सोमवार को, स्पॉट गोल्ड की कीमतें 0.24 प्रतिशत बढ़कर $1802.7 प्रति औंस पर बंद हुईं क्योंकि यू.एस. और दुनिया के अन्य हिस्सों में कोरोनोवायरस के मामलों में तेजी से वृद्धि जारी रही। इससे आर्थिक रिकवरी में अनुमान से ज्यादा समय लगने की चिंताओं ने निवेशकों को सेफ-हैवन संपत्ति यानी सोने की ओर धकेल दिया।
प्रथमेश माल्या (एवीपी- रिसर्च नॉन-एग्री कमोडिटी एंड करेंसी, एंजल ब्रोकिंग लिमिटेड) ने बताया के कोरोनोवायरस ने पिछले सात महीनों में दुनियाभर में आधे मिलियन से अधिक लोगों की हत्या कर दी है। कई स्थानों पर फिर से लॉकडाउन लग रहे हैं,, जिसने पीली धातु की कीमत को बढ़ा दिया। हालांकि, अमेरिकी डॉलर की बढ़ती कीमत अन्य मुद्रा धारकों के लिए सोने को अधिक महंगा बना सकती है और इस वजह से लागत में वृद्धि को सीमित कर सकती है।
सोमवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतें 1.11 प्रतिशत घटकर 40.1 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर बंद हुईं क्योंकि मांग संबंधी चिंताओं के कारण महामारी को लेकर तनाव बढ़ गया है। ओपेक और उसके सहयोगियों ने आक्रामक उत्पादन में कटौती जारी रखी गई जिससे कच्चे तेल की कीमतों में सुधार की उम्मीद बढ़ गई है। अनुमान था कि क्रूड की मांग में सुधार के बाद ओपेक के उत्पादन में 2 मिलियन से कटौती बढ़ाकर 7.7 मिलियन बीपीडी की कटौती की जाएगी। हालांकि, हवाई यातायात पर प्रतिबंध जारी रहा और बाजार की भावनाओं पर उसका भार पड़ा।
दुनियाभर के केंद्रीय बैंकों ने स्टिमुलस योजनाएं घोषित की जिससे लंदन मेटल एक्सचेंज (एलएमई) पर बेस मेटल की कीमतें बढ़ी, जिसमें सबसे ज्यादा लाभ जिंक को मिला। चीनी बैंकों ने विनाशकारी आर्थिक स्थिति का मुकाबला करने के लिए अर्थव्यवस्था में लोन को बढ़ावा देना जारी रखा। पीपुल्स बैंक ऑफ़ चाइना (पीबीओसी) द्वारा प्रकाशित जानकारी के अनुसार जून-2020 में चीनी बैंकों ने 1.81 ट्रिलियन युआन (लगभग $ 258.29 बिलियन) तक के नए ऋणों बढ़ाए। यह मई 2020 में दिए गए 1.48 ट्रिलियन युआन से बहुत ज्यादा है।
एलएमई कॉपर 2.48 प्रतिशत बढ़कर 6571.0 डॉलर प्रति टन पर बंद हुआ क्योंकि चिली जैसे प्रमुख निर्यात और उत्पादन देशों में माइनिंग ऑपरेशंस बंद होने से आपूर्ति संकट का डर बढ़ गया है। इस बीच, शीर्ष मेटल कंज्यूमर चीन में बढ़ते इंफ्यूजन और मांग ने बाजार की भावनाओं को बढ़ाने में मदद की।

Post a Comment

 
Top