0


~ 25000 से अधिक ट्रेड पार्टनर्स को डिजिटल तरीके से ग्राहकों तक पहुंचाने हेतु कई पहलें शुरू की
~ रिटेलर्स के ऑनलाइन शॉप पेज सेटअप किया; आधुनिक मर्चेंट प्‍लेटफॉर्म्‍स पाइन लैब्‍स और बीनाउ के साथ सहयोग किया
~वीडियो-असिस्‍टेड रिमो‍ट सेलिंग पहल शुरू की – यह पहला संरचित प्रोग्राम है
~ गूगल माय बिजनेस और फेसबुक बिज़नेस पेजेज़ के जरिए डिजिटल मौजूदगी बढ़ाने में ट्रेड पार्टनर्स की सहायता की

मुंबई, 17 जून, 2020: भारत के प्रमुख कंज्‍यूमर अप्‍लायंसेज ब्रांड, गोदरेज अप्‍लायंसेज ने ऑफलाइन ट्रेड पार्टनर्स की ऑनलाइन मौजूदगी और डिजिटल तरीके से उन्‍हें ग्राहकों तक पहुंचाने में सक्षम बनाने हेतु कई कदम उठाये हैं। अभी हम जिस महामारी के दौर से गुजर रहे हैं उसके मद्देनजर देश में ग्राहकों के कार्यव्‍यवहार में आ रहे बदलाव को देखते हुए, यह आवश्‍यक हो गया है कि समूचे तंत्र में एक ऐसा परिवर्तन लाया जाये जिससे खरीद प्रक्रिया के दौरान ग्राहकों की सुरक्षा व स्‍वास्‍थ्‍य सुनिश्चित करते हुए उनकी बढ़ती आवश्‍यकताएं पूरी की जा सके। इस समूचे तंत्र में छोटे दुकानदारों का एक बड़ा हिस्‍सा शामिल है। ऑनलाइन बिजनेस की दृष्टि से उन्‍हें आत्‍मनिर्भर बनाकर, गोदरेज का उद्देश्‍य ग्राहकों, ट्रेड पार्टनर्स और कंपनियों सभी के लिए इसे लाभपूर्ण बनाना है। ट्रेड पार्टनर्स, ग्राहकों के साथ कंपनियों के मुख्‍य इंटरफेस होते हैं और उन्‍हें ऑनलाइन बिजनेस करने में सक्षम बनाना - ग्राहकों की सुरक्षा, व्‍यापार की सुरक्षा और संपूर्ण रूप से व्‍यापार की बेहतरी के लिए भी अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण है।
गूगल माय बिजनेस पर आने वाले व्यापार भागीदारों की सहायता करने के अलावा, ब्रांड अपने 25000 ऑफलाइन रिटेलर्स नेटवर्क में से प्रत्येक को जून के अंत तक फेसबुक बिजनेस पेज पर लाने का लक्ष्य रखता है, जिसमें से 2300 के लिए फेसबुक बिजनेस पेज बनाये जा चुके हैं। ग्राहकों के लिए, यह उन्हें अप्‍लायंस की जानकारी तक पहुंचने में मदद करेगा और उन्हें अपने परिचित स्थानीय खुदरा विक्रेताओं से गोदरेज अप्‍लायंस खरीदने में सहायता करेगा। गोदरेज एक्सक्लूसिव ब्रांड आउटलेट, पसंदीदा रिटेलर भागीदारों के थोक और गोदरेज ग्रीन एसी हब के लिए फेसबुक बिजनेस पेज बनाये जा चुके हैं। यह उन्हें व्हाट्सएप के माध्यम से उपभोक्ताओं के साथ लिंक करने, बातचीत करने और बिक्री में सहायता करेगा।
गोदरेज अप्लायंसेज ने उपभोक्ताओं को नए वीडियो-सहायता प्राप्त रिमोट सेलिंग पहल के माध्यम से अप्‍लायंस खरीदने में मदद करने की व्यवस्था की है। ये नवीन पहल स्वीकृति के संकेत देख रही है। इस पहल के तहत, ग्राहकों को ब्रांड के स्टोर-आधारित सलाहकारों द्वारा वीडियो कॉल के माध्यम से एक अनुसूचित लाइव डेमो का विकल्प प्रदान किया जाता है, उसके बाद ग्राहक की पसंद के अनुसार विविध भुगतान विकल्प दिए जाते हैं।
 गोदरेज व्यापक ऑनलाइन ट्रेड एंगेजमेंट प्रोग्राम भी चला रहा है। इसके तहत 5000 व्यापार साझेदारों को उद्योग की बदलती गतिशीलता, तेजी से विकसित हो रहे उपभोक्ता व्यवहार और स्वयं को तैयार करने की आवश्यकता, डिजिटल परिवर्तन की आवश्यकता और तरीकों को रेखांकित करते हैं।
ब्रांड ने नए युग के मर्चेंट प्लेटफ़ॉर्म, पाइन लैब्स के ईपीओएस के साथ जुड़कर ग्राहकों को भुगतान करने के लिए कई मोड की सुविधा प्रदान की है और भुगतान और ईएमआई प्रौद्योगिकी प्लेटफ़ॉर्म बीनाउ, ग्राहकों और खुदरा विक्रेताओं के लिए एक आसान डिजिटल भुगतान माध्यम प्रदान करता है। ब्रांड भी अपने एक्सक्लूसिव आउटलेट्स को ई-कॉम प्लेटफ़ॉर्म पर पंजीकृत कर रहा है, डिजिटल तरंग का लाभ उठाते हुए दोनों तरफ एक तालमेल बना रहा है जिसके अंतर्गत अमेज़न टियर 3 - 4 शहरों में ग्राहकों तक पहुँचेगा और गोदरेज ईबीओ को ऑनलाइन स्‍पेस से अधिक व्‍यापार करने में सक्षम बनाएगा।
गोदरेज अप्लायंसेज के बिजनेस हेड और एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट कमल नंदी ने कहा, ट्रेड पार्टनर हमारे इकोसिस्टम का एक अहम हिस्सा हैं। हमें विश्वास है कि आगे चलके डिजिटल ही नया मार्ग होगा और इन पहलों के माध्यम से हम उन्हें इस नए कार्य मार्ग में कदम बढ़ाने के लिए सशक्त करेंगे। ब्रांड प्रमुख ऑनलाइन खिलाड़ियों के साथ साझेदारी कर रहा है और आने वाले समय में ऑफलाइन और ऑनलाइन चैनल के एकीकरण की उम्मीद करता है। यह बिक्री का एक नया तरीका स्थापित करेगा और लंबे समय में पूरे पारिस्थितिक तंत्र में क्षमता भी बढ़ायेगा।
गोदरेज अप्लायंसेज के पहलों के अतिरिक्‍त, बड़े नेटवर्क तक पहुंच बनाने और उत्पाद के बारे में उन्हें प्रशिक्षित करके इस लॉकडाउन का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए किया गया है। ब्रांड लॉकडाउन के दौरान पूरे सेल्स स्टाफ, स्टोर प्रमोटर स्टाफ और उसके ट्रेड पार्टनर और उनके स्टाफ को सक्रिय रूप से प्रशिक्षित कर रहा है और इस पहल ने जबरदस्त प्रतिक्रिया दी है।

Post a comment

 
Top