0





मुम्बई : बीते दिनों बांद्रा पश्चिम स्थित द बॉम्बे आर्ट सोसायटी में आर्टिसाना सेवन आर्ट की संचालिका नीलम सिंह और संजीव सिंह ने दिव्यांग चित्रकारों की प्रतिभा को प्रोत्साहित करने के लिए विशाल चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया। उसी अवसर पर बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता गुलशन ग्रोवर ने चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन कर दिव्यांग चित्रकार नदीम शेख और बंदेनवाज़ नरफ के प्रतिभा कौशल की जमकर तारीफ किये। बिना हाथ वाले नदीम ने प्रत्यक्ष रूप से सभी मेहमानों के बीच अपने मुंह और पैर से चित्रकारी कर दिखाया तो सभी आश्चर्यचकित रह गए और उनके लगन व आत्मविश्वास की प्रसंशा भी करने लगे।
प्रदर्शनी में नदीम और बंदेनवाज़ की ढेर सारी कमाल की रचनाओं का संकलन को प्रदर्शित किया गया है।
 आपको बता दें कि 'द माउथ एंड फुट पेंटिंग आर्टिस्ट एसोसिएशन' (एम एफ पी ए) दिव्यांग कलाकारों का एक अंतरराष्ट्रीय पंजीकृत संस्था है, जो किसी दुर्घटना या जन्म की विकृति के कारण अपने हाथों का उपयोग करने की क्षमता खो चुके हैं। ये अनोखे कलाकार अपने दांतों के साथ या अपने पैर की उंगलियों के बीच रखे हुए तूलिका को पकड़कर कला का निर्माण करते हैं।
 नीलम सिंह कहती हैं कि एमएफपीए हमारे सदस्यों को हर वह सहायता प्रदान करता है जो पेशेवर कलाकारों के रूप में विकसित करना चाहते हैं। हमारे कलाकारों और उनके चित्रों को बढ़ावा देने के लिए हम अपनी प्रदर्शनी, बिक्री और विपणन में लगाए गए हर प्रयास को स्वतंत्र और आत्मनिर्भर बनाने के एकमात्र उद्देश्य के साथ हैं।

संतोष साहू

Post a comment

 
Top