0





मुम्बई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनाव क्षेत्र बनारस में पहली बार 28, 29 व 01 मार्च को एक अनूठा अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल 'यूपी इन्टरनेशनल फिल्म फेस्टिवल' के नाम से होने जा रहा है। जिसमें अलग अलग भाषाओं में देश-विदेश की अनेकों फिल्म, शॉर्ट फिल्म, डॉक्यूमेंट्री फिल्म, म्यूजिक वीडियो व एनीमेशन फिल्में दिखाई जाएंगी। इस फिल्म महोत्सव की खास बात यह होगी कि बनारस की भूमि में यह पहला ऐसा आयोजन है जो डॉ राजेन्द्र प्रसाद घाट व अस्सी घाट पर खुले आसमान के नीचे शाम 7: 30 से सुबह 4 बजे तक होगा। यह महोत्सव बिरले ऐसे महोत्सवों में से एक है जहां पर विजेता फिल्म्स को अवार्ड के साथ साथ नकद इनाम के तौर पर एक एक लाख राशि भी दी जाएगी। नए साल के उपलक्ष्य पर निर्माता निर्देशक कृष्णा मिश्रा ने अपने जुहू स्थित कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस के आयोजन किया जहां उन्होंने महाराष्ट्र राज्यमंत्री अमरजीत मिश्रा और फ़िल्म समीक्षक कुमार मोहन के साथ उपरोक्त जानकारी पत्रकारों को दी।
गौरतलब है कि इस महोत्सव में देश व विदेश के अनेकों फिल्मी दुनिया के चेहरे शिरकत करेंगे जिनमें इटली के लेखक व अभिनेता इटेलो स्पिनेली, हॉलीवुड लेखक अभिनेता डेविड शेपिरो, निर्माता व फिल्म समीक्षक कुमार मोहन के अलावा बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता व निर्देशक निर्णायक की भूमिका निभाएंगे। महोत्सव के तीन दिवसीय आयोजन में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई मंत्रीगण की विशेष उपस्थिति रहेगी और संभवतः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी उपस्थिति देखी जा सकती है।
महोत्सव के निर्देशक मुंबई फिल्म इंडस्ट्री में बतौर लेखक निर्माता व निर्देशक के तौर पर सक्रिय कृष्णा मिश्रा के अनुसार यह महोत्सव न केवल मनोरंजन का कारण बनेगा बल्कि क्षेत्र में पर्यटन, सांस्कृतिक प्रचार-प्रसार व जन समागम का कारण बनेगा साथ ही यह देश-विदेश के जुझारू व सृजनात्मक निर्देशकों, निर्माताओं व कलाकारों के लिए बहुत बड़ा मंच सिद्ध होगा। इस महोत्सव में एक अच्छी इनाम राशी के साथ साथ कलाकारों को लेखन, निर्देशन, अभिनय व अन्य सभी विधाओं में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए कुल 44 अवार्ड दिए जाएंगे।
 आपको बता दें कि पूर्वांचल उत्तरप्रदेश के कृष्णा मिश्रा पिछले 25 वर्षों से बॉलीवुड में बतौर निर्माता निर्देशक के रूप में सक्रिय हैं। उनकी हिंदी फिल्म 'बीहड़' में खूंखार डकैतों का चरित्र चित्रण था। फिर दूसरी फिल्म 'वुंडेड' दस्यू सुन्दरी सीमा परिहार के जीवन पर बनी थी। सीमा परिहार ने ही इस फ़िल्म में मुख्य भूमिका निभाई थी। इस फ़िल्म ने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म फेस्टिवल में कई अवार्ड बटोरे थे। फिलहाल वे स्वामी विवेकानंद के जीवन दर्शन को छोटे पर्दे पर उतारने के लिए योजना बनाये हैं।
कृष्णा मिश्रा ने बताया कि इस महोत्सव में किसी भी प्रकार की भागीदारी के लिए 10 दिसंबर 2019 से 10 फरवरी 2020 तक www.upinernationalfilmfestival.com पर लॉगिन कर फिल्में सबमिट किया जा सकता है। इसके अलावा फोन नम्बर 91 -2226201771 व 91-8928345794 पर भी संपर्क कर सकते हैं। स्क्रीनिंग कमेटी की जांच के बाद 17 फरवरी को बनारस में अंतिम प्रसारण हेतु चयनित फिल्म्स के लिए सूचना जारी की जाएगी। महोत्सव का शुभारंभ 28 फरवरी को डॉ राजेन्द्र प्रसाद घाट पर शाम 7: 30 पर होगा व समापन 1 मार्च को राजेन्द्र प्रसाद घाट पर ही किया जाएगा जिसमें राजनैतिक हस्तियाँ भी शुमार होंगी व अवार्ड डिस्ट्रीब्यूशन के साथ साथ यहाँ रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होगा जिसमें कई फिल्मी दुनियाँ के चेहरे जनता का मनोरंजन करेंगे।

- गायत्री साहू

Post a comment

 
Top