0

 ( अपनी डेयरी 2.0 रणनीति के साथ बाजार में नये-नये उत्पादों को लाने हेतु तैयार )
 फॉन्टेरा फ्युचर डेयरी, जो वैश्विक डेयरी न्यूट्रिशन कंपनी - फॉन्टेरा और भारत के एफएमसीजी पावरहाउस - फ्युचर कंज्यूमर के बीच एक संयुक्त उद्यम है, भारत के ग्राहकों द्वारा डेयरी उत्पादों के उपयोग के तरीके में बदलाव लाने की तैयारी में है। इस महत्वाकांक्षा को पूरा करने हेतु, उक्त संयुक्त उद्यम ने अपना कंज्यूमर ब्रांड, ड्रीमरी लॉन्च किया। ड्रीमरी इस हफ्ते पश्चिमी भारत में दिखाई देने लगेगा। ड्रीमरी रेंज के प्रथम उत्पादों - दही, यूएचटी टोन्ड मिल्क, चॉकलेट एवं स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक्स को मुम्बई में प्रदर्शित किया गया। इस प्रकार, स्टेपल डेयरी उत्पादों का अधिक रोचक अनुभव प्रदान करेगा।
 फॉन्टेरा फ्युचर डेयरी के चेयरमैन और फॉन्टेरा ब्रांड्स श्रीलंका एवं भारतीय उपमहाद्वीप के प्रबंध निदेशक सुनील सेठी ने बताया कि ड्रीमरी को डेयरी उत्पादों में एक सदी से अधिक समय की दक्षता प्राप्त है और यह नये तरह के भारतीय उपभोक्ताओं की पसंद बन जाएगी जो युवा, शहरी और हमेशा घुमते-फिरते रहने वाले होते हैं। फॉन्टेरा की वैश्विक डेयरी इनोवेशन, निर्माण एवं पोषण दक्षता और फ्युचर कंज्यूमर की रिटेल एवं वितरण में अग्रणी स्थिति दोनों का संयुक्त रूप से लाभ लेते हुए, हमारा उद्देश्य उच्च गुणवत्ता वाले, पोषक एवं अत्यंत स्वादिष्ट डेयरी उत्पादों से भारतीय ग्राहकों को खुशी प्रदान करना है। उक्त डेयरी उत्पादों को डेयरी 2.0 नाम दिया गया है। उन्होंने आगे कहा, ‘‘हम डेयरिंग के क्षेत्र में 130 वर्षों की दक्षता और अपनी विश्व-स्तरीय सुरक्षा एवं गुणवत्ता मानकों को इस साझेदारी में शामिल कर रहे हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ग्राहकों को हमारे डेयरी उत्पादों पर भरोसा हो। फ्युचर कंज्यूमर के साथ काम करने से हमें संपूर्ण उपभोक्ता तंत्र की समझ प्राप्त होती है और भारतीय बाजार में अपनी जीत दर्ज कराने की ताकत मिलती है। यह एक अनूठी सहक्रिया है जो भारतीय डेयरी इंडस्ट्री में निश्चित रूप से नई शक्ति का निर्माण करेगी।
 फ्युचर कंज्यूमर के वायस चेयरमैन किशोर बियानी ने कहा कि ड्रीमरी ऐसे नये-नये उत्पाद लायेगा जिनसे ग्राहकों के लिए विकल्प बढ़ेंगे और भारत के मूल्यवर्द्धित डेयरी बाजार में विस्तार करने में मदद मिलेगी। उन्होंने आगे कहा, ‘‘फॉन्टेरा को उत्पाद विकास में गहरी दक्षता प्राप्त है और हम उनके साथ निकटतापूर्वक मिलकर काम कर रहे हैं ताकि हम भारतीय ग्राहकों की पसंद, रूचियों एवं आदतों की अपनी समझ प्रदान कर सकें। इस प्रोडक्ट रेंज में उपभोक्ताओं की महत्वाकांक्षाएं दिखेंगी और हमें उम्मीद है कि यह ब्रांड उनका भरोसा एवं विश्वास जीतेगा। डेयरी में रोचकता लाने के अपने प्रयास के तहत, ड्रीमरी अगले छः से बारह महीनों में अधिक इनोवेटिव उत्पादों की आरंभिक रेंज शामिल करेगा।
 फॉन्टेरा फ्युचर डेयरी के सीईओ इश्मीत सिंह ने बताया कि ड्रीमरी का उद्देश्य इस वर्ग में क्रांति लाना है। ‘‘हमारा पहला प्रोडक्ट रेंज स्टेपल प्रोडक्ट्स लेने और विश्वस्तरीय इनोवेशन का उपयोग करने पर केंद्रित है ताकि उन्हें आधुनिक एवं उपयोगी रूप प्रदान किया जा सके। ‘‘हालांकि आगे बढ़ने के साथ, हम ऐसे उत्पादों के साथ अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाने जा रहे हैं, जो ड्रीमरी प्रोडक्ट रेंज में बेहतरीन गुणवत्ता, स्वाद एवं पोषण प्रदान करेगा। ये पहले प्रोडक्ट्स मुंबई, पुणे, बेंगलुरू, अहमदाबाद, हैदराबाद एवं सूरत जैसे मुख्य शहरों में उपलब्ध होंगे। आरंभिक लॉन्च के बाद, यह संयुक्त उद्यम पूरे भारत में रणनीतिक विस्तार के साथ मजबूत ग्राहक आधार के निर्माण पर ध्यान देगार और उसके बाद अपनी उत्पाद पेशकशों में भारतीय ग्राहकों के लिए आनंदायक मूल्यवर्द्धित उपभोक्ता एवं खाद्य-सेवा डेयरी उत्पादों की संपूर्ण रेंज शामिल करेगा।
 बता दें कि फॉन्टेरा 10,000 किसानों और उनके परिवारों के स्वामित्व वाली एक वैश्विक डेयरी पोषण कंपनी है। उन हजारों किसानों की विरासत पर अपनी विशेषज्ञता बनाई है, जिन्होंने न्यूजीलैंड को डेयरी में विश्व नेता बनाया है।
  ज्ञात हो कि फ्यूचर कंज्यूमर लिमिटेड (एफसीएल) भारत की तेजी से बढ़ती उपभोक्ता पीढ़ियों की जरूरतों, स्वाद और आकांक्षाओं को पकड़ने वाले एफएमसीजी ब्रांडों की एक विस्तृत श्रृंखला का विपणन करने के लिए लाता है। फूड स्पेस में कंपनी के ब्रांडों में टेस्टी ट्रीट, गोल्डन हार्वेस्ट, कर्मिक, कोष, देसी अट्टा कंपनी और सांगी का किचन शामिल हैं, जबकि घर और पर्सनल केयर स्पेस में इसके ब्रांडों में कारा, क्लीनमेट, केयरमेट और प्राइम शामिल हैं। फ्यूचर कंज्यूमर खुद को एफएमसीजी 2.0 कंपनी होने का भरोसा देता है, जिसका नेतृत्व रियल टाइम डेटा और आधुनिक रिटेल और डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म से किया जाता है जो इसके डिस्ट्रीब्यूशन फुटप्रिंट को पावर करता है। कंपनी यूएस-आधारित के साथ संयुक्त उद्यम साझेदारी का संचालन करती है, जो आपके लिए खाद्य पदार्थों की कंपनी हैन सेलेस्टियल, स्विस-आधारित व्यक्तिगत देखभाल प्रमुख, मिबेल एजी और न्यूजीलैंड स्थित डेयरी सहकारी, फोंटेरा, आदि के साथ संचालित होती है। 

Post a comment

 
Top