0

  बदलते वक्त के साथ अब यूट्यूब भी मनोरंजन का अच्छा साधन बन गया है। बड़ों के साथ साथ बच्चों के लिए भी यूट्यूब पर कई मनोरंजक कार्यक्रम उपलब्ध हैं । इन्हीं में से एक है किरन अग्रवाल का ' सबक देगी नानी ' और यह बच्चों में खूब लोकप्रिय भी है । यूट्यूब पर 'वोका' यानी वर्ल्ड ऑफ किरन अग्रवाल तहत अपने इस शो में वे एनिमेटेड किरदारों के जरिए दिलचस्प कहानियां प्रस्तुत करती हैं । शो के पहले सीजन में किरन द्वारा चौबीस कहानियां प्रस्तुत की गई थी और तब इसे बीस लाख से अधिक की दर्शक संख्या प्राप्त हुई थी । पहले सीजन की सफलता से उत्साहित होकर अब वे शो का दूसरा संस्करण ले आई है और यहां शेर, भालू, गधा, हाथी,  हिप्पो आदि एनिमेटेड किरदारों तहत कहानियां प्रस्तुत की जाएगी ।
  अपने शो के बारे में किरन कहती है कि संयुक्त परिवार सिस्टम का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यहां नानी दादी द्वारा बच्चों में संस्कारों का सिंचन किया जाता है । मैंने पत्रकारिता का कोर्स किया है साथ ही मनोरंजन की दुनिया का भी हिस्सा रही हूं । यानी मुझे बाहरी दुनिया को करीब से देखने का मौका मिला है , मैंने देखा कि टूटते परिवारों की वजह से बच्चों को सहना पड़ जाता है आज के अभिभावकों के पास इतना समय नहीं कि वे अपने बच्चों के साथ ढंग से समय बिताए व उन्हें कहानियां सुनाएं । यहीं से मुझे कहानियों पर आधारित शो बनाने का ख्याल आया और इसका नाम रखा ' सबक देगी नानी ' ।
 दूसरी बात यह है कि आजकल के बच्चे विदेशी कार्यक्रम खूब दिखते हैं और इसी वजह से वे विदेशी कल्चर से प्रभावित होते जाते हैं और उन्हें इस प्रभाव से बचाने के लिए ' सबक देगी नानी ' में हमारी संस्कृति और धरोहर को ध्यान में रख कहानियां प्रस्तुत की जाती है। पंचतंत्र, जातक कथा एवं अन्य स्रोत से कहानियां चुन उन्हें एनिमेशन का जामा पहनाकर यहाँ प्रस्तुत की जाती है । शो की बढ़ती लोकप्रियता को देख यह कहानियां हिंदी और अंग्रेजी में होती है और इसकी अवधि पांच से सात मिनट की ही होती है ताकि बच्चे उब ना जाए ।

Post a comment

 
Top