0




 डांसिंग शैडो प्रोडक्शन ने अपने बहुप्रतीक्षित म्यूज़िक वीडियो 'नील समंदर' को आज लॉन्च किया. हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी वीडियो को पूरी तरह से अंडमान द्वीप के ख़ूबसूरत लोकेशन्स पर शूट किया गया हो. इस वीडियो में दर्शायी गयी प्रेम कहानी अंडमान द्वीप समूह के संरक्षित आदिवासियों के बीच रहनेवाली एक आदिवासी लड़की और एक सैलानी के बीच घटित सच्ची घटनाओं से प्रेरित है. इस वीडियो को निर्देशित किया है नैशनल अवॉर्ड विजेता प्रदीप सरकार ने और इसे लिखा है एक और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता गीतकार स्वानंद किरकिरे ने. इस गाने के वीडियो में अभिनय की दुनिया का जानी-मानी शख़्सियत रिचा चड्ढा नज़र आएंगी तो वहीं इस वीडियो के ज़रिए अभिनय की दुनिया में डेब्यू करने जा‌ रहे अंकित डिसूज़ा दिखायी देंगे.
 इवेंट की शुरुआत में पंडित रतन मोहन शर्मा ने अपनी सुमधुर गायिकी से समां बांध दिया तो इसके बाद बेनी दयाल और प्रकृति कक्कड़ ने मिलकर अपनी गायिकी का जलवा दिखाया. फिर इस वीडियो का पहला लुक जारी किया गया.
इस वीडियो का निर्माण किया है एक्टर से प्रोड्यूसर बने राहुल बग्गा और पत्रकारिता में अच्छा-ख़ासा नाम हासिल कर चुकी ईशा एस. कुमार ने जबकि इस गाने को गाया है जाने-माने गायक बेनी दयाल और मशहूर गायिका प्रकृति कक्कड़ ने. बेनी इससे पहले 'बदतमीज़ दिल', 'द डिस्को सॉन्ग', 'पप्पू कान्ट डांस साला' जैसे कई सुपरहिट गाने गा चुके हैं तो वहीं प्रकृति 'हवा हवा', 'कतरा कतरा', 'गज़ब का है दिन' जैसे हिट गानों के लिए जानी जाती हैं. इस मधुर गीत को कम्पोज़ किया है मीत ब्रदर्स ने जिन्हें ओरिजनल गानों को कम्पोज़ करने के मामले में एक बेहद हिट संगीतकार जोड़ी माना जाता है. मनोरंजन जगत में अपनी सिनेमाटोग्राफ़ी से स्क्रीन पर जादू करने के लिए जाने जानेवाले सिल्वेस्टर फ़ोन्सेका ने इस गाने को अपने कैमरे से क़ैद किया है तो वहीं इस गाने को कोरियोग्राफ़ किया है मशहूर रंजू वर्गीस ने.
राष्ट्रीय पुरस्कार जीते चुके निर्देशक प्रदीप सरकार ने अपना उत्साह कुछ इस तरह से व्यक्त किया, "कई मायनों में 'नील समंदर' को शूट करने के लिए हमने जो कुछ किया है, वो इससे पहले कभी नहीं किया गया था. इस वीडियो को बनाने की पूरी प्रक्रिया को मैंने बहुत एन्जॉय किया जिसमें लोकेशन्स को तलाश करने के रोमांचक अनुभव से लेकर इस वीडियो को पूरी तरह से अंडमान के ऐसे लोकेशन्स पर शूट करना, जहां पहले कभी भी शूटिंग न हुई हो, सभी कुछ शामिल है. इस पूरे सफ़र के दौरान हमने रचनात्मक तौर पर जो कुछ हासिल किया है, वो मेरे लिए काफ़ी नया और बेहद सुकून देने वाला साबित हुआ.
इस म्यूज़िक वीडियो के गाने को लिखने वाले स्वानंद किरकिरे ने कहा, "किसी भी गाने की जान उसके लिए लिखे गए अल्फ़ाज़ होते हैं. मेरे लिए ये गाना लिखना इसलिए भी चुनौतीपूर्ण था क्योंकि मुझे इस गाने के ज़रिए एक आदिवासी लड़की और एक फ़ोटोग्राफर लड़के की प्रेम कहानी को बेहद संजीदगी और अलग अंदाज़ में पेश करना था.
 कम्पोज़र मीत ब्रदर्स ने कहा कि एक ही वीडियो में दो प्रतिभाशाली और दो नैशनल अवॉर्ड विजेताओं के साथ काम कर काफ़ी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. बात जब किसी रोमांटिक गाने की संकल्पना करने की होती है तो ये हमारे बहुत ही ख़ास मौका होता है.
इस म्यूज़िक वीडियो के ज़रिए बतौर प्रोड्यूसर डेब्यू करनेवाली ईशा एस. कुमार ने कहा कि यह पहला मौका है जब ये प्रोजेक्ट पूरी तरह से अंडमान में शूट किया गया है और ये पहला मौका है जब रिचा चड्ढा आदिवासी लड़की के रोल में नज़र आएंगी.
अपने बेहतरीन अभिनय से कामयाबी हासिल करने के बाद 'नील समंदर' के ज़रिए प्रोडक्शन में हाथ आज़मा रहे राहुल बग्गा कहते हैं कि 'नील समंदर' के ज़रिए हमारा मकसद सभी दर्शकों और अंडमान में हमारे साथ शूट करनेवाले सभी लोगों को एक ख़ास तरह का अनुभव प्रदान करना था. हमने प्रोडक्शन की ज़रूरतों के मुताबिक सभी तरह के साज़ो-सामान मुहैया कराने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी ताक़ि एक ऐसा वीडियो तैयार किया जा सके जो अभी तक किसी ने न देखा हो. एक ऐसा वीडिया जो अनदेखे लोकेशन्स के साथ साथ अपने कॉन्सेप्ट के लिए भी याद किया जाएगा .

Post a comment

 
Top