1
रवींद्र वायकर ने अधिकारियों को जारी किए आदेश




मि.प.संवाददाता/ मुंबई
जोगेश्वरी विधान सभा के प्रथम शिवसेना विधायक एवं महाराष्ट्र के गृहनिर्माण व उच्चतंत्र शिक्षा राज्यमंत्री रवींद्र वायकर ने हर बार की तरह इस वर्ष भी जोगेश्वरी के कायापलट के लिए निर्माण कार्यों की लहर खडी कर दी है। लगभग छह महिनों तक लगातार जारी रहने वाले इन निर्माण व सुधार कार्यों के चलते आनेवाले दिसंबर २०१८ तक समूचे जोगेश्वरी पूर्व की रूप रेखा ही बदलनेवाली है। पिछले सप्ताह जोगेश्वरी को सुंदर व हरीत बनाने के लिए मंत्रालय दालान में विभिन्न अधिकारियों समेत हुई बैठक में कुछ अहम फैसले लिए गए। 


जोगेश्वरी रेल्वे स्टेशन के समीप दिसंबर २०१८ तक पूरा होगा पादचारी पुल का काम

-मुंबई मनपा ब्रिज विभाग के प्रमुख कोरी का वायकर को आश्वासन

मि.प.संवाददाता/ मुंबई
पिछले दो सालों से प्रलंबित जोगेश्वरी पूर्व से लेकर इस्माईल युसूफ कॉलेज पादचारी पुल को लेकर हुई बैठक में मनपा के ब्रिज विभाग प्रमुख कोरी ने शिवसेना के विधायक एवं गृहनिर्माण राज्यमंत्री रवींद्र वायकर को आश्वासन दिया कि इस वर्ष दिसंबर तक उक्त पुल का काम पूरा हो जाएगा। ज्ञात हो कि जोगेश्वरी के विभिन्न विकास कार्य को लेकर रवींद्र वायकर ने इस संयुक्त बैठक में मनपा आयुक्त समेत कई वरिष्ठ अधकारियों को बुलाया था। 

   मंत्रालय दालान में आयोजित इस बैठक में मुंबई मनपा आयुक्त अजोय मेहता के अलावा विविध विभाग के अधिकारी, एमएमआरडीए, आरे प्रशासन के मुख्याधिकारी, सार्वजनिक बांधकाम विभाग, यातायात विभाग आदी विभागों के अधिकारियों के साथ नगरसेवक प्रविण शिंदे, सदानंद परब, रेखा रामवंशी, बाला नर व शिवसेना शाखाप्रमुख समेत कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

   बैठक में रवींद्र वायक ने जोगेश्वरी के पादचारी पुल के निर्माण को हो रहे विलंब के बारे में निर्देशित किया। जिसके बाद आयुक्त ने अधिकारियों आदेश दिया कि इस दिसंबर को काम पूरा न होने पर मौजूदा ठेकेदारों को निलंबित कर उन पर कार्रवाई की जाए। 

ऑबेराय से पंपहाऊस सेवा रास्ता :
   बैठक में मनपा आयुक्त अजोय मेहता ने आदेश जारी किया कि जोगेश्वरी विक्रोली सर्विस रोड का काम पूरा करने के लिए बीच में आनेवाले अतिक्रमण को तत्काल हटाया जाए। साथ ही ऑबेराय मॉल से शिवधाम स्मशानभूमी, बिंबीसार नगर, पेप्सी कंपनी रामगड से लेकर पंपहाऊस तक के सडकों का काम प्रलंबित रहने की बात यहा रखी गई। तब उक्त सडकों को मनपा के कब्जे में दिए जाने का खुलासा वायकर ने किया। जिसके बाद मनपा आयुक्त ने तत्काल इन सडकों का काम पूरा करवाने का आश्वासन वायकर को दिया। 

जोगेश्वरी विधानसभा के लिए अलग वॉर्ड ऑफिस :
   जोगेश्वरी पूर्व में सबसे अधिक लोकसंख्या होने के कारण इस विभाग के लिए एक स्वतंत्र मनपा कार्यालय शुरू करने के लिए हिंदु ह्रदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे अस्पताल के समीप जगह को आरक्षित रखे जाने की योजना वायकर ने आयुक्त के सन्मुख रखी। वायकर की मांग को मानते हुऐ आयुक्त ने उक्त प्रस्ताव को तत्काल भेजने के लिए निवेदन दिया। 

नवलकर मार्केट के पुनर्विकास का प्लान जारी करे:
   रवींद्र वायकर ने आगे बैठक में कहा कि जोगेश्वरी पुर्व रेल्वे स्टेशन के समीप स्थित नवलकर मार्केट के पुनर्विकास को लेकर जल्द को कोई कदम उठाने की जरूरत है। जिसके बाद नवलकर मार्केट के पुनर्विकास का पूरा प्लान जाने करने का निवेदन आयुक्त ने वायकर से किया। 


हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे अस्पताल में सुविधा : 
   रवींद्र वायकर ने आगे कहा कि जोगेश्वरी पूर्व के हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे अस्पताल में फिलहाल डॉक्टरों की कमी के कारण उपचार में काफी दिक्कतें आ रही है। इसके साथ ही अस्पताल में एनआयसीयु, डायलिसीस सेंटर, कार्डीयोलॉजिस्ट विभाग, पिडीयाट्रीक वॉर्ड, ऑक्युपेशन व डिजीओथेरपी सेंटर, सर्जिकल इन्टेंसीव्ह केअर युनिट आदी विभाग की यहा बेहद जरूरत है। इसलिए इन सुविधाओं की भी यहां पूर्ति की जाए ऐसा निर्देश वायकर ने दिया। जिसके बाद आयुक्त ने अस्पताल के अधिष्ठाता से उक्त संबंध में प्रस्ताव देने को कहा। 

सेवन हिल अस्पताल को कैंसर अस्पताल बनाया जाए :
    सेवन हिल अस्पताल का मुद्दा उठाते हुए रवींद्र वायकर ने कहा कि उक्त अस्पताल मुंबई मनपा की जमीन पर है और फिलहाल उसकी बंद जैसी ही स्थिती चल रही है। अत: उक्त अस्पताल को कब्जे में लेकर वहां पर कैंसर अस्पताल की शुरूआत की जाए ऐसा प्रस्ताव उन्होंने रखा। जिसपर सकारात्मक विचार करने का आयुक्त ने दिलासा दिया। 
प्रतापनगर के ४० रुम स्थलांतरीत किए जाएंगे :
    प्रतापनगर हिंदू स्मशानभूमि के विस्तारिकरण हेतु सरकारी फंड और टेंडर फ्लॉट किया गया है। किन्तु स्मशान से से भुमि पर मोजूद ४० झोपडपट्टियों के रहिवासियों को स्थलांतरित करना जरूरी है। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से रहिवासियों को नजदिक में ही स्थलातंरित करने के लिए उचित मदद करने का वचन भी यहां रवींद्र वायकर ने दिया। मनपा उपायुक्त वाघ्रालकर ने भी आदेश जारी किया कि उक्त जमीन के रहिवासियों को तत्काल स्थलांतरित कर उसे खाली किया जाए।

   इसी के साथ जोगेश्वरी विक्रोली लिंक रोड के जंक्शनों के पास स्टार शौचालय के निर्माण करने हेतु सडकों के अलाइनमेंट दिया जाए। वहीं मजास डेपो के पास की जमीन मनपा द्वारा अपने कब्जे में लिया जाए। प्रतापनगर मार्केट भी जनता के लिए जल्द ही शुरू किया जाए। ऐसी सुचना भी रवींद्र वायकर ने जारी की। 


संतशिरोमणी गाडगे महाराज मार्ग (जोगेश्वरी विक्रोली लिंक रोड) :
वायकर ने आगे जानकारी देते हुए आदेश जारी किया कि वांद्रेकरवाडी जंक्शन से लेकर मिलिंद नगर तक के सर्विस रोड का कार्य भी काफी दिनों से रखडा हुआ है। इस सडक पर मौजूदा अतिक्रमण को हटाया जाए और तत्काल सडक का काम शुरू किया जाए। 

जोगेश्वरी पुर्व-पश्चिम उड्डाणपुल के वेरावली तक विस्तारीकरन का कार्य:
मेट्रो निर्माण कार्य के चलते जोगेश्वरी पूर्व-पश्चिम को जोडनेवाले उडानपुल के वेरावली तक के विस्तारीकरण का काम भी रखडा हुआ है। ब्रिज अधिकारी कोरी ने इस संबंध में बताया कि मेट्रो की ओर से अलाइनमेंट व लेवल की जानकारी मनपा को प्राप्त न होने के कारण यह काम रूका हुआ है। यह दोनों जानकारीयां प्राप्त होने के बाद ही आयुक्त से इस विषय पर चर्चा किया जा सकेगा। 

Post a comment

 
Top