0

बीस बरस से रंगमंच में सक्रिय अभिनेता पंकज कुमार की पहली हिंदी फिल्म ' परेशान परिंदा ' शीघ्र ही प्रदर्शित होने वाली है ।

इस फिल्म में पंकज ने एक इंटरनेशनल डॉन राजा भाई की भूमिका निभाई है । फिल्म में सशक्त दमदार भूमिका के लिए चुने जाने पर उन्होंने बताया कि इस समय मैं सिंगापूर में एक वैज्ञानिक के तौर पर काम करता हूँ लेकिन अभिनय से भी लगातार जुड़ा रहता हूँ , मुझे  पता चला कि एक प्रोडक्शन टीम सिंगापूर में ही ऑडिशन लेने पहुँची है तो मैंने भी हिस्सा लिया और एक बड़ी भूमिका को निभाने के लिए चुना गया । फिल्म की शूटिंग ऑस्ट्रेलिया में हुई जिसमें भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियन कलाकारों के साथ पंकज कुमार ने स्क्रीन शेयर किए हैं । 
  पंकज ने IIT से अपनी B.Tech. की पढ़ाई की जिसमें उनके थियेटर का बहुत बड़ा योगदान रहा । IIT की तैयारी के समय उनके जीवन में पढ़ाई के अलावा सिर्फ़ थियेटर ही रहा था ।  चार साल रहकर रुड़की में बी टेक किये साथ साथ ड्रामेटिक सेक्शन में रहकर ड्रामा के लिए भी समय निकालते रहे । एक नाटक बाकि इतिहास में उनकी अदाकारी देखकर दर्शकों ने उनके अभिनय की तुलना फिल्म सत्या में मनोज बाजपेयी द्वारा निभाए गए किरदार भीखू म्हात्रे से की । 
  दिल्ली में मारुति कंपनी के लिए काम करते समय उन्हें एक इंटरनॅशनल एक्टिंग फेस्टिवल मे लेने के लिए भी आमंत्रित किया गया जो इंद्रप्रस्थ वुमैन कॉलेज में प्रायोजित किया गया था ।
  पंकज ने अपने थियेटर एक्टिंग को USA से MS और PhD की पढ़ाई करते हुए भी ज़िंदा रखा । पंकज SIUC और Virginia Tech से अपने MS और PhD के पढ़ाई के दौरान भी वहाँ के थियेटर डिपार्टमेन्ट के साथ काम करते रहे । इसी दौरान उन्होने  हॉलीवुड के कई कलाकारों के साथ काम किया जिससे उन्हें अदाकारी के बारे मे बहुत कुछ सीखने को मिला ।
  सिंगापुर में एक वैज्ञानिक के तौर पर काम करते हुए भी पंकज कई हिन्दी और ब्रिटिश थियेटर ग्रूप के साथ जुड़े हुए हैं । इस समय पंकज दो और फिल्मों मे मुख्य कलाकार के तौर पर काम कर रहे हैं  उसमें से एक हिन्दी फिल्म रेड स्कार्फ है और दूसरी  इंग्लिश फिल्म पेरनायिया है ।
अब उनकी बॉलीवुड में पहली फिल्म रिलीज होने को है जिसे लेकर वह बहुत उत्साहित हैं ।  पंकज कुमार अगर किसी अभिनेता से प्रभावित हैं तो वह इरफ़ान खान हैं । पान सिंह तोमर फिल्म में इरफ़ान के सहज अदाकारी ने पंकज के दिलोदिमाग पर विशेष छाप छोड़ी है ।

- संतोष साहू

Post a comment

 
Top