0

मुंबई, 15 जनवरी 2018 - इंडियन कमोडिटी एक्सचेंज लिमिटेड (आईसीईएक्स) ने कारोबारी महत्ता को देखते हुए अपने टेक्नोलोजी एक उन्नत टेक्नोलोजी में तब्दील किया है। इस नई टेक्नोलोजी का प्रयोग करके आईसीईएक्स दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एक्सचेंजों की बेस्ट टेक्नोलॉजी ग्रुप में शामिल हो गया है। आईसीईएक्स के उन्नत टेक्नोलोजी मंच पर ग्लोबल बेस्ट प्रैक्टिसेस के समान एडवांस्ड सर्वेयलंस और रिस्क मैनेजमेंट विकसित हुई है।

नई टेक्नोलोजी के लागू होने से आईसीईएक्स भारत में ग्लोबल हाईटेक प्लेटफॉर्म वाला पहला एक्सचेंज बन गया है जो किसी भी विपरित परिस्थितियों में बिना कोई डेटा खोये डेटा सेंटर (डीसी) से डिसास्टर रिकवरी (डीआर) साइट में ऑटोमेटिक और निर्बाध स्विच-ओवर सुनिश्चित करेगा। 
नई टेक्नोलोजी प्लेटफॉर्म में अत्यधिक प्रोसेसिंग टेक्निक्स का प्रयोग किया है जो सिस्टम को 300 माइक्रोसेकेंड्स लेटेंसीज के साथ बहुत बड़े ऑर्डर्स को संभाला जा सकता है। सिस्टम की अद्वितीय टेक्नोलोजी आर्किटेक्चर एक्सचेंज को एचओटी मोड में काम करने की अनुमति देता है (डीआर साइट में एचओटी सर्वर एक बैक-अप सर्वर है जो रियल समय के आधार पर अपडेट प्राप्त करता है और स्टैंडबाय पर (हॉट स्टैंडबाय पर) रहता है और डीसी (डेटा सेंटर) की विफलता पर उसे तुरंत स्टैंडबाय पर ले जाता है। इसतरह किसी भी समय आर्डर्स और ट्रेड दोनों डीसी (डेटा सेंटर) और साथ ही डीआर (आपदा रिकवरी) साइट पर उपलब्ध रहते हैं, नतीजन डेटा हानि शून्य हो जाती है।
टेक्नोलॉजी एक्सचेंज के कारोबार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और आईसीईएक्स की अपग्रेड टेक्नोलोजी वर्जन उसके प्रतिस्पर्धियों से काफी उत्कृष्ट हो जाएगा। मिलेनियम आईटी (एमआईटी) जो कि लंदन स्टॉक एक्सचेंज ग्रुप (एलएसईजी) की सहायक कंपनी है, ने आईसीईएक्स को यह एक्सचेंज टेक्नोलॉजी प्रदान किया है।
एलएसईजी टेक्नोलॉजी के निगेल केर्न्स ने इस अवसर पर कहा कि हम मिलेनियमैट ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में आईसीईएक्स के सफल तब्दिलियत से काफी खुश हैं। मिलेनियमआईटी एडवांस्ड टेक्नोलोजी प्लेटफॉर्म है जो एक्सचेंज के ऑपरेटरों को उच्च कार्यक्षमता, अच्छी कार्यकुशलता के साथ न्यूनतम लेटेंसी सोल्यूशन, लचीलापन और विश्वसनीयता प्रदान करता है। हमारे उत्पाद असेट क्लास के हैं और इसलिए पूरे पूंजी बाजार वैल्यू चेन के ग्राहकों को संपूर्ण लाभ मिलता है।
  आईसीईएक्स के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (सीटीओ) सुशील लिंबुलकर ने कहा कि आईसीईएक्स इस तरह की हाई-एंड टेक्नोलोजी को लागू करने वाला भारत में पहला एक्सचेंज है, जो यह सुनिश्चित करता है कि डाटा सेंटर में किसी भी तरह की विपरीत परिस्थितियों में आपदा रिकवरी (डीआर) बिना किसी डेटा  हानि के अपने आप पूरी साइट को टेकओवर कर लेता है।

Post a comment

 
Top