0

सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने मुंबई पुलिस कैलेंडर के तीसरे संस्करण का उद्घाटन किया, यह कैलेंडर फोटोग्राफर प्रवीण तलन ने शूट किया है, उमंग के इवेंट में मुंबई के पुलिस कमिश्नर श्री दत्तात्रेय पडसालगिकर और पुलिस बल के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे।

श्री अमिताभ बच्चन हमेशा शहर पुलिस के साथ घनिष्ठ संबंध साझा करते थे और पुलिसकर्मियों के परिवारों के लिए प्रशंसा करते थे, जिन्होंने अपने निजी समय को बलिदान किया, ताकि पुलिस शहर की सेवा दे सकें। पुलिसकर्मियों के प्रयासों को कैलेंडर में अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया है।
इस बार प्रवीण तलान के बहुत इंतजार वाले कैलेंडर में वर्ष भर के माध्यम से लिए गए यथार्थवादी फोटो है, जिसमें विभिन्न मौसमों और त्यौहारों में मुंबई पुलिस के कामकाज कार्यों को शामिल किया गया है, इसे अभी तक सबसे अधिक समृद्ध और जीवंत कैलेंडरों में से एक बना दिया गया है।
मुंबई पुलिस के आयुक्त दत्तात्रेय पडसालगिकर ने कहा, "मुंबई पुलिस के लिए २०१७ में नागरिकों के साथ असीम बंधन मनाते हुए ३६५ दिन हो गए हैं और किसी भी संकट से उबरने में हमारी मदद करने में अपनी शक्ति का पता लगा रहे हैं।" उन्होंने हर मुंबईकर को लगातार विश्वास, समर्थन और प्रोत्साहन देने के लिए आभार प्रकट किया है।
प्रवीण तलान के काम को हमेशा मूल, भावनात्मक और रचनात्मक माना जाता है। कैलेंडर के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, "पुलिस की छाया में मुंबई की आत्मा की तरह है। पुलिस की ड्यूटी रोलर कोस्टर की सवारी जैसी है।"
मुंबई पुलिस और मुंबई पुलिस कैलेंडर पर बेहतरीन दृश्य के रूप में माना जाता है, जिसमें गणपति और ईद जैसे धार्मिक त्योहारों के प्रबंधन के लिए, मराठा क्रांति मोर्चा जैसे विशाल रैलियों में भीड़ प्रबंधन से, यह न केवल शहर के बहु-सांस्कृतिक और धार्मिक स्वाद का प्रदर्शन करता है बल्कि ऐसे समय में कानून और व्यवस्था बनाए रखने का बहुत बड़ा काम है।
गश्ती नौसेना पर पुलिस आदमी की मछली का नजारा गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है या भारी बारिश के कारण यातायात पुलिस को बहाल करने वाले यातायात पुलिस के कुछ अधिक अविस्मरणीय दृश्यों में से हैं। हमेशा की तरह सामान्य रूप से कैलेंडर में गर्मी और मानव कनेक्ट के हस्ताक्षर शॉट होते हैं, जहां समुद्र तट पर एक पुलिस वाले रेत के घर बनाने वाले बच्चों पर मुस्कुराते हैं, या एक वरिष्ठ नागरिक मुस्कुराते हुए पुलिसकर्मी में भरोसा करते हैं।
यह कैलेंडर राज्य पुलिस थियेटर कंट्रोल रूम में झलकता है और हाल ही में दंगा नियंत्रण पुलिस की शुरुआत की है।
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित फैशन और लाइफस्टाइल फ़ोटोग्राफर प्रवीण तलान ने पुरुषों और महिलाओं को समान रूप से तस्वीर दी है और पिछले चार सालों में लगभग हर भारतीय रक्षा और केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल में फोटो, जिसमें सेना, नौसेना, तटरक्षक, एनएसजी, बीएसएफ, सीआईएसएफ और सीआरपीएफ।
वह पिछले तीन सालों से मुंबई पुलिस के कैलेंडर को सेवा बाहर कर रहे हैं और फोर्स के लिए उनकी बेहद प्रतिभा और निस्वार्थ सेवा के लिए, अमिताभ बच्चन ने उन्हें ‘उमंग’ के प्रतिष्ठित चरण में एक स्मृति चिन्ह पेश करके मुंबई पुलिस की ओर से उन्हें सम्मानित किया।

Post a comment

 
Top