0
१. चमकती त्वचा

आज की व्यस्त जीवनशैली में स्त्रियां अपने शरीर पर ठीक से ध्यान नहीं दे पातीं। इसके कारण उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं, बढ़ते प्रदूषण के कारण भी शरीर पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए अगर आप खुद को तरोताजा और अपनी त्वचा को हमेशा दमकाना चाहती हैं, तो स्पा एक बेहतर ऑप्शन है।

२. बॉडी स्पॉन्ज

घर पर बॉडी स्पा करना हो तो पहले बाथ टब में गुनगुना पानी भर लें और उसमें शॉवर जेल और दो चम्मच सी-सॉल्ट मिलाएं। इसके बाद पूरे शरीर पर एरोमेटिक ऑयल से लगभग 15-20 मिनट तक मसाज करें या एक कटोरी दही में एक चम्मच सी-सॉल्ट मिलाकर त्वचा पर हल्के हाथों से मलें। फिर बाथ टब में आराम से 30 मिनट तक बैठ जाएं। इससे मृत त्वचा निकल जाएगी और शरीर की स्ट्रेस व थकान दूर होगी।

३. क्या होता है खास

स्पॉ ट्रीटमेंट की शुरुआत सिर पर तेल डालकर की जाती है। इससे त्वचा डिटॉक्स किया जाता है। उसके बाद विभिन्न प्रकार के फूलों, वनस्पतियों से तैयार पैक लगाकर मालिश की जाती है। मसाज के बाद कुछ मिनटों के लिए स्टीम बाथ टब में बैठाया जाता है। स्पा थेरेपी की पूरी प्रक्रिया में 30 से 40 मिनट का समय लगता है।

४. चॉकलेट स्पा

डार्क चॉकलेट, मिल्क चॉकलेट, वनीला, कोको आदि फ्लेवर की आपने चॉकलेट जरूर खाई होंगी। लेकिन इससे अच्छा स्पा ट्रीटमेंट भी होता है। डार्क और कोको चॉकलेट से मसाज करने के बहुत फायदे होते हैं। चॉकलेट की खुशबू से डिप्रेशन दूर हो जाता है। चॉकलेट थेरेपी से झुर्रियां, चेहरे के दाग-धब्बे व झाइयां आदि भी गायब हो जाती हैं। चेहरे पर निखार आ जाता है। इससे फैट बर्न भी होता है, जो सेल्यूलाइट को खत्म करने में मदद करता है। चॉकलेट एंटी एजिंग होती है। इसलिए इस थेरेपी के बाद त्वचा कोमल हो जाती है।

५. अरोमा ​थैरेपी

सर्दियों में अरोमा थेरेपी सबसे ज्य़ादा अच्छी रहती है। इसमें अरोमा ऑयल से मसाज किया जाता है। इसके साथ ही स्टीम बाथ कराया जाता है। साथ ही आमंड ऑयल व हॉट ऑयल मसाज के साथ बॉडी पॉलिशिंग की भी काफी मांग रहती है।

Post a comment

 
Top