0

 


विशेष संवाददाता / मुंबई

    मुंबई के जोगेश्वरी पूर्व में स्थित यह सबसे पुरानी सोसाइटी सेटेलाइट क्लासिक जहां पर पिछले 6 महीनों से यहां के रहीवासी गंदगी और कचरे की समस्या से अत्यधिक त्रस्त है। इस सोसाइटी का व्यवस्थापन फिलहाल महानगरपालिका के अंतर्गत होने के कारण यहां पर कार्यरत सफाई कर्मचारी पति पत्नी द्वारा अपने काम के प्रति उदासीन, बेईमानी, लापरवाही और मनमानी का प्रत्यक्ष प्रमाण यहां पर देखने को मिलता है। 



    इस जगह को देखिए जहां पर इस सफाई कर्मचारी ने कचरे का ढेर जमा कर सोसायटी को डंपिंग ग्राऊंड बना रखा है। जिससे इस गंदगी के कारण लोगों को काफी गंदगी और बदबू का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि यहां पर नियम के मुताबिक महानगर पालिका की ओर से कचरे की गाड़ियां नियमित रुप से आती है। परंतु इस इस कचरे में से मिलने वाले भंगार वस्तु को प्राप्त करने के लिए यह दंपत्ति परिसर में कचरे का ढेर जमा कर के रखते है। जाहिर सी बात है कि इस गंदगी के चलते यहां के लोग भयंकर बीमारी की चपेट में आने की प्रबल संभावना है। जबकि इससे पहले भी सोशल मीडिया पर यहां की सोसाइटी की कचरे की समस्या को लेकर वीडियो पोस्ट किया गया था, परंतु उस पर भी समाधान कारक कार्रवाई नहीं होने के कारण स्थानीय लोग काफी परेशानी में है। वही सबसे अचंभे की बात तो यह कि सोसायटी में रहनेवाले लोगों की जेब से मेंटेनेंस की बडी रकम इस कर्मचारी को को देने के बावजूद यहां बद से बदतर हालात और इस अड़ियल व शराबी सफाई कर्मचारी की दादागिरी तथा अभद्र व्यवहार के कारण यहां के रहिवासियों में काफी रोष व्याप्त है। 

    गौरतलब है कि इस कर्मचारी की दादागिरी यहां तक बढ़ गई है कि पिछले दिनों यहां सफाई ठीक से ना होने की शिकायत करने पर यहां के एक बुजुर्ग वाचमैन को इन्होंने झाड़ू से पिट पिट कर घायल कर दिया था। बावजूद इसके खिलाफ स्थानीय पुलिस स्टेशन में शिकायत नहीं की गई। जिससे कारण इन सफाई कर्मचारी दंपत्ति की दादागिरी हद से ज्यादा बढ़ गई है। कचरे की समस्या को लेकर शिकायत करने पर मानसिक रूप रोगी यह दोनों दंपति सीधे झगड़े पर तथा मारपीट करने पर उतारू हो जाते हैं। परंतु यह सोसाइटी महानगरपालिका के अंतर्गत मैनेजमेंट होने के कारण इस अडियल और शराबी कर्मचारी को निष्काषित करने में कोई ठोस निर्णय नहीं लिया जा रहा है। जिसके चलते सोसाइटी को नियमित मेंटेनेंस और सरकार को टैक्स देने वाले इन रहीवासियों को अपनी यूनियन की धौंस देनेवाले मामूली सफाई कर्मचारी की दादागिरी को हद से ज्यादा सहन करना पड़ रहा है। हालांकि यहां के रहने वाले सभी 240 रहीवासी सदस्यों ने सामूहिक रुप से संबंधित विभाग को लिखित निवेदन दिया है कि इस तरह गुंडागिरी करनेवाले कर्मचारी दंपति को हटाकर किसी दूसरे की नियुक्ति की जाए। अतः प्रशासन से निवेदन है कि इस विषय को गंभीरता से लेते हुए जल्द से जल्द इस पर उचित कार्रवाई करें।



Post a Comment

 
Top