0
मुंबई : फोटोग्राफिक तकनीक में दुनिया में अग्रणी कंपनी फुजीफिल्म इंडिया ने भारत में 'फुजीफिल्म जीएफएक्स 100-II' पेश किया है। इसे मुंबई के जिओ वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में आयोजित ब्रॉडकास्ट इंडिया शो, 2023 में पेश किया गया। यह कैमरा मिररलेस डिजिटल कैमरों की जीएफएक्स सीरीज की नवीनतम पेशकश है। इस फ्लैगशिप मॉडल में हाल में विकसित 102 एमपी हाई-स्पीड इमेज सेंसर 'जीएफएक्स 102 एमपी सीएमओएस-II एचएस' और तेज गति वाला इमेज प्रोसेसिंग इंजन 'एक्स-प्रोसेसर 5' लगाए गए हैं, जिससे मौजूदा मॉडल की तुलना में सिग्नल पढ़ने की दोगुनी तक ज्यादा गति मिलती है। इससे जीएफएक्स सीरीज के इतिहास में सर्वाधिक बर्स्ट शूटिंग, एएफ और वीडियो परफॉर्मेंस मिलती है। ब्रॉडकास्ट इंडिया शो, 2023 में फुजीफिल्म इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री कोजी वाडा, फुजीफिल्म इंडिया के डिजिटल कैमरा, इंस्टैक्स और ऑप्टिकल डिवाइसेज बिजनेस के प्रमुख श्री अरुण बाबू और सेलेब्रिटी फोटोग्राफर और फुजीफिल्म इंडिया के X एंबेसडर डब्बू रतनानी ने हाल में प्रस्तुत जीएफएक्स 100-II कैमरे की असाधारण क्षमताओं के लिए इसकी प्रशंसा की।
 जीएफएक्स 100-II से तस्वीर की गुणवत्ता सुधरती है, जिसका श्रेय बड़े आकार के सेंसर को जाता है। यह जीएफएक्स सीरीज का ऐसा पहला कैमरा है, जिसमें डीप लर्निंग तकनीक से विकसित और एआई के आधार पर विषय की पहचान करने वाला एएफ और एएफ अल्गोरिद्म की आधुनिक तरीके से पहचान करने वाली तकनीक उपलब्ध कराई गई है। इससे, वीडियो रिकॉर्डिंग की क्षमताओं में भी उल्लेखनीय प्रगति हुई है। जीएफएक्स 100-II, जीएफएक्स श्रेणी के कैमरों में इस मामले में भी पहला है, जो 8के/30पी वीडियो के अनुकूल है और आंतरिक रूप से 4के/60पी 4:2:2 20-बिट वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। इसके अतिरिक्त, यह माउंट एडेप्टर के साथ प्रेमिस्टा, 35 मिमी. और एनार्मोफिक (35 मिमी.) सहित विभिन्न प्रारूपों में वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए नया 'वीडियो फॉर्मेट' मोड उपलब्ध कराता है। कैमरे की बॉडी में इथर्नेट पोर्ट और एचडीएमआई टाइप एक और यूएसबी-सी टर्मिनल दिए गए हैं, जिनसे विभिन्न प्रकार के पेरिफेरल कॉम्बिनेशंस के लिए किसी बाहरी उपकरण के साथ कनेक्टिविटी में काफी सुधार होता है। इसके अलावा, इस नवीनतम मॉडल में बर्स्ट मोड परफॉर्मेंस और स्टैबलाइजेशन क्षमता, दोनों में उल्लेखनीय सुधार हुआ है, जो अब आकर्षक 8.0 फ्रेम्स प्रति सेकंड तक पहुंच गई है और क्रमश: 8-स्टॉप 5-एक्सिस प्रणाली तक अपग्रेड हुई है। इससे जीएफएक्स सीरीज में नए द्वार नजर आते हैं। इसके अलावा, सुविधापूर्ण बॉडी डिजाइन के साथ इस कैमरे से मिलता है शूटिंग का आरामदायक अनुभव।
 फुजीफिल्म इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर कोजी वाडा ने कहा, “फुजीफिल्म इंडिया में हम जानते हैं कि नए प्रयोग ही रचनात्मकता की धड़कन हैं। इसलिए हम कहानी कहने के दृश्यात्मक तरीकों की कला को प्रेरित करने का प्रयास करते हैं, जिससे यह सभी के लिए उत्साहजनक हो जाता है। जीएफएक्स सीरीज के इस नए कैमरे का उद्देश्य तस्वीर की गुणवत्ता की सीमाओं को आगे ले जाना है। हमारा प्रयास इस फ्लैगशिप मॉडल को देशभर में फोटोग्राफर और कंटेंट क्रिएटर समुदायों के बीच विश्वसनीय चयन के रूप में आगे बढ़ाना है। जीएफएक्स-100 II में हाई-स्पीड परफॉर्मेंस, बेहतर वीडियो क्षमताएं और एआई आधारित विषयों की पहचान जैसे प्रोफेशनल्स के भरोसेमंद गुणों को शामिल करके प्रोफेशनल फोटोग्राफी की श्रेणी में सबसे ऊंची परंपरा को बनाए रखा गया है।"
 फुजीफिल्म इंडिया के डिजिटल कैमरा, इंस्टैक्स और ऑप्टिकल डिवाइसेज बिजनेस के प्रमुख अरुण बाबू का कहना है, “हाल में विकसित तेज गति वाले 102 एमपी सेंसर और एक्स प्रोसेसर 5 आधुनिक इमेज प्रोसेसिंग इंजन जीएफएक्स-100 II, जीएफएक्स सीरीज में बर्स्ट शूटिंग, ऑटोफोकस और वीडियो परफॉर्मेंस एवं स्टैब्लाइजेशन में नए मानक स्थापित करता है। तस्वीर की बेहतर गुणवत्ता के प्रति हमारा संकल्प और इसके अनुकूल बड़े आकार का फॉर्मेट सेंसर और इंटेग्रेटेड एआई के आधार पर विषय की पहचान करने वाला एएफ फोटोग्राफी और फिल्म-निर्माण के क्षेत्र में अतुलनीय रचनात्मकता के लिए नया मार्ग प्रशस्त कर रहा है। इस तरह के विकास से प्रोफेशनल्स को कुछ विशेष क्षेत्रों जैसे - फैशन, कमर्शियल और लैंडस्केप फोटोग्राफी में और बेहतर काम करने का मौका मिलेगा। साथ ही, वे खेल और न्यूज फोटोग्राफी जैसे क्षेत्रों में भी कमाल कर सकेंगे, जहां हाई-स्पीड परफॉर्मेंस जरूरी है। जीएफएक्स 100 - II सीमाओं को खींचने और प्रत्येक फ्रेम में उत्कृष्टता प्रदान करने की ओर हमारे संकल्प को दोहराता है।
 सेलेब्रिटी फोटोग्राफर और फुजीफिल्म इंडिया के X एंबेसडर डब्बू रतनानी ने हाल में प्रस्तुत जीएफएक्स 100-II कैमरे की असाधारण क्षमताओं के लिए इसकी प्रशंसा की। उनका कहना था, "10 दिन तक इस कैमरे को चलाने का अनुभव बहुत शानदार रहा। मुझे इसके 102एमपी बीएसआई सीएमओएस मीडियम फॉर्मेट सेंसर, एआई के आधार पर विषय की पहचान वाले एएफ सिस्टम, 8 ईवी रेटिंग पर बॉडी के अंदर इमेज स्टैब्लाइजेशन और 8 एफपीएस तक लगातार शूटिंग ने मुझे बहुत प्रभावित किया। इसके शानदार वीडियो विकल्पों में 8के और एनार्मोफिक सहयोग, एसएसडी में सीधे रिकॉर्डिंग और कैमरे से क्लाउड सपोर्ट आदि शामिल हैं। इसकी एनपी-डब्ल्यू235 बैटरी से एक बार चार्ज करने पर 60 मिनट की 4के30पी रिकॉर्डिंग या लगभग 540 फ्रेम मिलते हैं। गुणों से भरपूर इस कैमरे से स्पष्ट रूप से मेरी उम्मीदें पूरी होती हैं।"
 जाने-माने फोटोग्राफी निर्देशक असीम बजाज ने हाल में फुजीफिल्म के हाल में पेश जीएफएक्स 100-II कैमरे का प्रयोग करके लघु फिल्म शूट करने की योजना की घोषणा की थी। जीएफएक्स 100-II की प्रशंसा करते हुए बजाज ने कहा, "इसकी आधुनिक वीडियो क्षमताओं में 8के और एनार्मोफिक सहयोग शामिल हैं, जिससे कहानी कहने का नया अंदाज मिलता है। सीधे एसएसडी में रिकॉर्ड करने की इस कैमरे की क्षमता और क्लाउड स्टोरेज के लिए सहयोग से प्रोडक्शन टीम के काम में आसानी सुनिश्चित होती है। मैं जीएफएक्स 100-II की क्षमताओं को लेकर बहुत उत्साहित हूं और अपनी लघु फिल्म को शीघ्र ही श्रोताओं के साथ साझा करने की उम्मीद करता हूं।"

Post a Comment

 
Top