0
मुंबई। भारत की प्रमुख खेल कंपनियों में से एक युगा स्पोर्ट्स एंड एंटरटेनमेंट ने प्रो रोल बॉल खेल की पहली प्रीमियर हाई-स्पीड लीग शुरू करने की घोषणा की है। इस कड़ी में मुंबई के परेल में आईटीसी ग्रैंड सेंट्रल में एक भव्य कार्यक्रम में इस लीग की सभी 8 फ्रेंचाइजी टीमों की जर्सी और लोगो का अनावरण किया गया।
इस खेल में मुम्बई, पुणे, गोवा, बेंगलुरु, दिल्ली, केरल, कोलकाता और इंदौर की टीम की के बीच प्रतिस्पर्धा होगी।
आपको बता दें कि इस लीग में 17 देशों के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी 20 नवंबर से 3 दिसंबर, 2023 तक होने वाली एड्रेनालाईन-पैक 15-दिन के टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे। हर टीम में 10 खिलाड़ी होंगे, जिनमें 3 विदेशी खिलाड़ियों का होना अनिवार्य है।
जर्सी और लोगो के अनावरण के मौके पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी आयोजित की गई। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को आयोजित करने वाले युगा स्पोर्ट्स एंड एंटरटेनमेंट के संस्थापक और सीईओ सिद्धार्थ मेहता के साथ सभी 8 टीमों के मालिक स्टेज पर अपनी टीमों के लोगो वाली जर्सी पहनकर स्टेज की शोभा बढ़ाई। इसके बाद खिलाड़ियों की नीलामी के लिए सभी टीमों ने बोली लगाई। इस दौरान सभी टीमों के कोच, मैनेजर और मालिक मौजूद रहे।
नीलामी प्रक्रिया को तीन कैटेगरी - A, B और C (अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी) में बांटा गया। कैटेगरी A में वे खिलाड़ी शामिल हैं जिन्होंने पिछले पांच सालों के अंदर किसी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व किया है या उसी अवधि के दौरान लगातार तीन राष्ट्रीय टूर्नामेंट में भाग लिया है।  कैटेगरी B में वे खिलाड़ी शामिल हैं जिन्होंने पिछले पांच वर्षों के अंदर लगातार तीन राष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भाग लिया है या किसी भारतीय टीम के क्वालीफाइंग कैंप में हिस्सा लिया हो। दोनों कैटेगरी के लिए 1.5 लाख और क्रमशः 1 लाख रुपये बेस प्राइस रखा गया था।
 एशियन रोल बॉल फेडरेशन ने प्रो रोल बॉल लीग के पहले सीज़न के लिए 34 खिलाड़ियों को नीलामी के लिए नामांकित किया था। दूसरी ओर 'C' कैटेगरी (विदेशी खिलाड़ी) के खिलाड़ियों की लिस्ट में ईरान, बेलारूस, ओमान, मिस्र, केन्या, सेनेगल, पोलैंड, श्रीलंका, सऊदी अरब, इंग्लैंड, अर्जेंटीना, फ्रांस और ब्राज़ील जैसे देशों के 38 खिलाड़ी शामिल हैं। कुल मिलाकर सभी कैटेगरी में 128 खिलाड़ियों को नीलामी के लिए नामांकित किया गया था।
युगा स्पोर्ट्स एंड एंटरटेनमेंट के सीईओ और फाउंडर सिद्धार्थ मेहता ने कहा कि यह एक लीग स्पोर्ट्स की शानदार शुरुआत है। इस स्पोर्ट का आविष्कार भारत ने किया है। यह हमारे लिए गर्व का क्षण है क्योंकि हम खेल के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करते हुए इस खेल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जा रहे हैं। हमारा लक्ष्य इसे साल में दो बार आयोजित करना और इसे देश में टॉप 3 स्पोर्ट लीग में शामिल करना है।
युगा स्पोर्ट्स एंड एंटरटेनमेंट ने हाल ही में एशियन रॉल बॉल फेडरेशन से राइट्स हासिल कर लिए हैं। लीग का वैल्यूएशन वर्तमान में 180 करोड़ रुपये से ज्यादा होने का अनुमान है, और युगा स्पोर्ट्स का अगले पांच सालों में प्रॉपर्टी वैल्यूएशन 1000 से ज्यादा करोड़ रुपये तक बढ़ाने का लक्ष्य है।
प्रो रोल बॉल लीग का अगला सीज़न अप्रैल-मई 2024 में होने की उम्मीद है, और इसका टेलीविजन और विभिन्न ओटीटी प्लेटफार्मों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।
पुणे में राजू दाभाड़े द्वारा आविष्कार किया गया और 60 से ज्यादा देशों में खेला जाने वाले रॉल बॉल में रोलर स्केटिंग और हैंडबॉल का कॉम्बिनेशन होता है। दो टीमों द्वारा खेले जाने वाले इस खेल में खिलाड़ियों को रोलर स्केट्स पर ड्रिबलिंग, पासिंग और गेंद को विरोधी टीम के गोल पोस्ट में मारना होता है।

- दीपिका 

Post a Comment

 
Top