0
मुम्बई। अमेजन इंडिया ने घोषणा की कि उसने भारत की रचनात्मक अर्थव्यवस्था को विकसित करने के उद्देश्य से भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के साथ सहभागिता पत्र या लेटर ऑफ एंगेजमेंट (LoE) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस सहयोग के हिस्से के रूप में, Amazon और सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत में कलात्मक प्रतिभा को बढ़ावा देने के अवसर सृजित करने, प्रतिष्ठित फिल्म और टीवी संस्थानों की क्षमता का विकास करने और भारत में निर्मित रचनात्मक सामग्री का विश्व स्तर पर प्रदर्शन करने के लिए मिलजुल कर काम करेंगे। भारत सरकार के केंद्रीय सूचना और प्रसारण और युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, Amazon India में सार्वजनिक नीति के उपाध्यक्ष चेतन कृष्णास्वामी और Prime Video के एशिया प्रशांत के उपाध्यक्ष गौरव गांधी की उपस्थिति में राष्ट्रीय मीडिया केंद्र, नई दिल्ली में लेटर ऑफ एंगेजमेंट (LoE) पर हस्ताक्षर किए गए।

https://twitter.com/PrimeVideoIN/status/1643588628864696321?s=20
 
लेटर ऑफ एंगेजमेंट (LoE) के हिस्से के रूप में, राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (NFDC) और IMDb, रैंकिंग के प्लेटफॉर्म पर भारत की रचनात्मक प्रतिभाओं की प्रोफाइल और उनकी कुशलताओं को सूचीबद्ध करके उन्हें खोजने लायक बनाने के लिए मिलकर काम करेंगे। Prime Video और miniTV, दोनों भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान (FTII) और सत्यजीत रे फिल्म और टेलीविजन संस्थान (SRFTII) में छात्रों को इंटर्नशिप और छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए काम करेंगे। इससे छात्रों को वास्तविक काम करने का अनुभव पाने और उद्योग के लिए तैयार होने का अवसर मिलेगा। इसके अतिरिक्त 'आजादी का अमृत महोत्सव' के उपलक्ष में NFDC, दूरदर्शन और भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) की प्रतिष्ठित विषयवस्तुओं को Prime Video और miniTV पर प्रदर्शित किया जाएगा, जिससे ये भारत के अधिकांश लोगों तक पहुंचेंगी जिससे भारत का सांस्कृतिक प्रभाव फैलेगा इसकी मृदु शक्ति का विस्तार होगा। इसके अलावा, विभिन्न फिल्म और टीवी संस्थानों के छात्रों के लिए कौशल-आधारित मास्टरक्लास आयोजित की जाएंगी और IFFI के संरक्षण में वार्षिक प्रतिभा संवर्धन कार्यक्रम- “क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमॉरो” संपन्न किया जाएगा, जिसमें सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा चुने गए 75 युवा, प्रतिभाशाली कलाकारों का चयन किया जाएगा और उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा।
Amazon.in सूचना और प्रसारण मंत्रालय के प्रकाशन प्रभाग से भारत की गौरवपूर्ण विरासत को दर्शाती विभिन्न शैलियों की पुस्तकों और पत्रिकाओं को बढ़ावा देने के लिए विशेष स्टोरफ्रंट भी तैयार करेगा। प्रसार भारती द्वारा प्रकाशित Alexa All India Radio skill, समाचार बुलेटिन और शैक्षिक विषयवस्तुओं को प्रसारित करने में मदद करेगा। इस साझेदारी से Amazon Music और Alexa के माध्यम से प्रसार भारती के समृद्ध और विविध संगीत की पहुंच का विस्तार करने का काम भी होगा।
अमेज़न के साथ साझेदारी के बारे में ठाकुर ने कहा, "अमेज़न इंडिया के साथ साझेदारी कई मामलों में अद्वितीय है और सगाई का पत्र रचनात्मक उद्योग के विभिन्न पहलुओं तक फैला हुआ है। साझेदारी प्रावधानों के माध्यम से उद्योग-अकादमिक संबंधों को मजबूत करने में मदद करेगी। फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में छात्रों के लिए छात्रवृत्ति, इंटर्नशिप, मास्टरक्लास और अन्य अवसरों के लिए, और भारत के प्रतिष्ठित फिल्म संस्थानों से आने वाले प्रतिभाशाली कलाकारों के लिए संघर्ष की अवधि को कम करने में मदद करता है।
 चेतन कृष्णास्वामी (Amazon India में सार्वजनिक नीति उपाध्यक्ष) ने कहा, “तेजी से विस्तार कर रही भारतीय अर्थव्यवस्था में Amazon ने अपना खास स्थान बनाया है। यह ई-कॉमर्स, लॉजिस्टिक्स, डिजिटल स्किलिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग, भुगतान, आर्टिफिशियल इन्टेलिजेन्स और रचनात्मक अर्थव्यवस्था का निर्माण करने जैसे कई मोर्चों पर देश की विकास यात्रा में अपना खास योगदान करने के लिए तैयार है। पिछले कुछ वर्षों से हम अपने विभिन्न सहयोगों और अपनी कई तरह की पहलों से बड़े पैमाने पर सार्थक प्रभाव पैदा करने के लिए भारत सरकार के साथ काम कर रहे हैं। चेतन ने आगे कहा, "आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के साथ मिलकर काम करने का अवसर मिलने की उल्लेखनीय उपलब्धि के रूप में यह लेटर ऑफ इंगेजमेंट, भारत की रचनात्मक प्रतिभा और कहानियों को Prime Video, miniTV, Amazon Music, Alexa, IMDb और हमारे मार्केटप्लेस व्यवसाय जैसी हमारी कई सेवाओं के माध्यम से विश्व स्तर पर बढ़ावा देने और प्रदर्शित करने की हमारी प्रतिबद्धता को और भी अधिक बल देता है।
 गौरव गांधी (उपाध्यक्ष, एशिया-प्रशांत, Prime Video) ने कहा, "Prime Video में, हमने हमेशा खुद को रचनात्मक पारिस्थितिकी तंत्र के समर्थक के रूप में देखा है। एक मनोरंजन केंद्र के रूप में, इसमें सभी कहानियों को कहने के लिए जगह है, जिसे तभी समृद्ध किया जा सकता है जब अधिक उत्साही कहानीकार अपने बेहतरीन काम को आगे लाने के लिए आवश्यक कौशल, प्लेटफॉर्म और संसाधन पा सकें।
गौरव ने आगे कहा, "हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विविधता में जीवंत रचनात्मक अर्थव्यवस्था बनाने और विश्व स्तर पर भारत की मृदु शक्ति का विस्तार करने की अनंत संभावनाएं है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के साथ हमारा समग्र सहयोग, उद्योग के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए जीवन के हर चरण और एकीकरण के हर क्षेत्र पर ध्यान देता है। इससे पैदा होने वाली विकास की संभावनाओं से हमें बहुत आशाएं हैं।
अभिनेता वरुण धवन, जो Prime Video का विज्ञापन करने वाले प्रमुख साथी भी हैं, ने कहा, Prime Video के प्रमुख साथी के रूप में सूचना प्रसारण मंत्रालय और Amazon के बीच इस ऐतिहासिक सहयोग के बारे में सबसे पहले जानकारी पाकर मुझे बहुत खुशी हुई है। कलाकार का एक ही सपना होता है कि उसके काम को पहचान मिले। Prime Video जैसी स्ट्रीमिंग सेवाओं से अब दुनिया के सबसे दूर-दराज इलाकों के लोग भी हमारे संगीत की ताल पर थिरक रहे हैं और हमारे संवादों को दोहरा रहे हैं। इस तरह का सहयोग हम सभी को वैश्विक मनोरंजन मंच पर भारतीय होने के अर्थ को फिर से परिभाषित करने की दिशा में काम करने में मदद करता है। इस तरह की भागीदारी अंतर्राष्ट्रीय मनोरंजन परिदृश्य पर भारतीयता को उसकी भव्यता के साथ व्यक्त करने के हमारे सामूहिक प्रयासों में नई जान डाल देती है।

Post a Comment

 
Top