0


उच्च रक्तचाप जागरूकता अभियान से 10 करोड़ से अधिक लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य

मुंबई। ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (ग्लेनमार्क), एक नवाचार-संचालित, वैश्विक दवा कंपनी, एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडिया (एपीआई), इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए)- मुंबई पश्चिम क्षेत्र और मलाड मेडिकल एसोसिएशन के साथ साझेदारी में सितंबर में पड़ने वाले वर्ल्ड हार्ट माह को मनाने के लिए  सुचक अस्पताल, मलाड, मुंबई में एक जन जागरूकता अभियान शुरू किया। हायपरटेंशन हृदय रोग, स्ट्रोक और गुर्दे की बीमारी के लिए सबसे बड़े जोखिम वाले कारकों में से एक है। भारत में हर तीसरा वयस्क हायपरटेंशन - उच्च रक्तचाप से पीड़ित है।  

 इस कार्यक्रम में गोपाल शेट्टी (संसद सदस्य, उत्तरी मुंबई), सुधा चंद्रन (लोकप्रिय नर्तक और टेलीविजन अभिनेत्री), डॉ अगम वोरा (मानद महासचिव-एपीआई), डॉ अनिल सुचक (ट्रस्टी- एमएमए मलाड मेडिकल एसोसिएशन), पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित डॉ. शशांक जोशी, डॉ. के सी मेहता, डॉ राजेश जैन (अध्यक्ष - एमएमए), डॉ नरेश दांडेकर (मानद महासचिव - एमएमए) सहित लगभग 300 डॉक्टरों ने भाग लिया। आयोजन के दौरान, ग्लेनमार्क द्वारा परिकल्पित दुनिया के पहले 'हाइपरटेंशन अवेयरनेस सिंबल' का अनावरण किया गया। यह प्रतीक उच्च रक्तचाप के बढ़ते बोझ और समय पर जांच की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से पूरे भारत के 50,000 प्रमुख डॉक्टरों के परामर्श से विकसित किया गया था; और एपीआई और यह हाइपरटेंशन सोसाइटी ऑफ इंडिया द्वारा भी समर्थित है। इस आयोजन के बाद, क्षेत्र में एक जागरूकता रैली भी आयोजित की गई और इसमें कई चिकित्सा पेशेवरों, अस्पताल के कर्मचारियों और जनता ने भाग लिया।

 ग्लेनमार्क ने सितंबर के महीने में मुंबई में ऐसी 16 रैलियों और देश भर में और अधिक रैलियों की योजना बनाई है। ये देशव्यापी रैलियां उच्च रक्तचाप, इसके संकेतों और लक्षणों के बारे में जागरूकता फैलाने पर एक विस्तृत बातचीत पर जोर देंगी, जिसके बाद एक सामूहिक उच्च रक्तचाप जांच शिविर होगा। उच्च रक्तचाप चिकित्सीय क्षेत्र में अग्रणी होने के नाते, ग्लेनमार्क इस महीने में 300 उच्च रक्तचाप जन जागरूकता रैलियों और 8000 से अधिक उच्च रक्तचाप जांच शिविरों का आयोजन कर के 10 करोड़ से अधिक लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य रखता है। डिजिटल प्लेटफॉर्म सहित कई चैनलों के माध्यम से, 200 मिलियन से अधिक भारतीय वयस्कों तक पहुंचने का   कंपनी का है लक्ष्य।

ग्लेनमार्क के ग्रुप वाइस प्रेसिडेंट और हेड ऑफ इंडिया फॉर्म्युलेशन के आलोक मलिक ने कहा की यह पहल देश में उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता पैदा करने का हमारा प्रयास है। उच्च रक्तचाप प्रबंधन में अग्रणी के रूप में, ग्लेनमार्क इस बीमारी के खिलाफ देश की लड़ाई में हर संभव कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध है, जो हर साल लाखों लोगों को प्रभावित करता है।

Post a Comment

 
Top